scorecardresearch

Sanjay Singh Bablu: पिता कराते थे दंगल, 3 दशक से Brij Bhushan Sharan Singh का साथ... अब Wrestling Federation of India के अध्यक्ष बने संजय सिंह

WFI President Election: वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष संजय सिंह को भारतीय कुश्ती संघ का नया अध्यक्ष चुना गया है. संजय सिंह को पूर्व WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का करीबी माना जाता है. संजय सिंह ने चुनाव में अनीता श्योराण को हराया. यौन शोषण मामले में अनीता ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ गवाही दी थी.

Sanjay Singh Bablu Sanjay Singh Bablu

संजय सिंह भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष का चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने अनीता श्योराम को हराया है. संजय सिंह को कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का करीबी माना जाता है. आपको बता दें कि जब बृजभूषण शरण सिंह WFI के अध्यक्ष थे, तब उनके खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगा था. संजय सिंह बबलू का परिवार कुश्ती से जुड़ा रहा है. उनके पिता और दादा दंगल आयोजित कराते थे. चलिए आपको भारतीय कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष के बारे में बताते हैं.

कौन हैं संजय सिंह-
संजय सिंह बबलू उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के रहने वाले हैं. उनके गांव का नाम झांसी है. उनके पिता और दादा दंगल आयोजित कराते थे. इस वजह से उनका लगाव बचपन से ही कुश्ती से रहा है.संजय सिंह साल 2008 में वाराणसी कुश्ती संघ के अध्यक्ष बने. इस समय भी वो वाराणसी कुश्ती संघ के जिला अध्यक्ष हैं. इसके साथ ही वो WFI के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं. संजय सिंह कई बार WFI की कार्य समिति में भी शामिल रहे हैं.

3 दशक से साथ हैं बृजभूषण और संजय-
कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष संजय सिंह बृजभूषण शरण सिंह के करीबी रहे हैं. जब साल 2009 में उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ बना तो बृजभूषण शरण सिंह अध्यक्ष बने और संजय सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया था. संजय सिंह खुद बताते हैं कि बृजभूषण शरण सिंह और उनके पारिवारिक ताल्लुकात हैं. वे दोनों पिछले तीन दशक से एक-दूसरे के साथ काम कर रहे हैं.

कौन हैं अनीता श्योराण-
WFI के अध्यक्ष पद के लिए संजय सिंह के खिलाफ अनीता श्योराण मैदान में उतरी थीं. अनीता हरियाणा के भिवानी जिले की रहने वाली हैं. उनको बृजभूषण शरण सिंह का विरोधी माना जाता है. अनीता ने यौन शोषण मामले में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ गवाही दी थी. अनीता ने कुश्ती में कई मेडल जीते हैं. उन्होंने साल 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

ये भी पढ़ें: