scorecardresearch

Asian Games 2023: सात्विक-चिराग की जोड़ी ने रचा इतिहास, बैडमिंटन में भारत ने पहली बार जीता गोल्ड, मेडल टैली में इंडिया 100 के पार

बैडमिंटन के पुरुष युगल में सात्विक-चिराग की जोड़ी ने शनिवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. भारत ने पहली बार एशियाई खेलों में बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीता है. इस तरह से भारत ने एशियन गेम्स 2023 में 101 मेडल अपने नाम कर लिए हैं. 

सात्विक-चिराग की जोड़ी ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता सात्विक-चिराग की जोड़ी ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता
हाइलाइट्स
  • चिराग शेट्टी और सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी ने देश का नाम किया रोशन

  • कोरिया के किम वोंग और चोई सोल की जोड़ी को हराया

एशियन गेम्स 2023 का 14वां दिन अभी तक भारत के लिए बेहद खास रहा है. पहली बार भारत ने एशियन गेम्स में 100 मेडल का आंकड़ा पार कर लिया है. बैडमिंटन में चिराग शेट्टी और सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी की जोड़ी ने मेंस डबल्स में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचा. एशियाड में भारत का यह बैडमिंटन डबल्स में पहला गोल्ड है. 

सात्विक-चिराग की जोड़ी ने दिखाया दमदार खेल 
चीन के हांगझोउ में खेले जा रहे एशियन गेम्‍स 2023 में चिराग शेट्टी और सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी की भारतीय जोड़ी ने गोल्ड मेडल के मैच में कोरिया के किम वोंग और चोई सोल की जोड़ी को हराया. हालांकि, भारतीय जोड़ी को गोल्ड मेडल जीतने के लिए पूरा जोर लगाना पड़ा. एक समय पहले गेम में कोरियाई जोड़ी से पिछड़ रही थी पर सात्विक-चिराग ने जबरदस्त वापसी की स्कोर को 13-13 से बराबर कर लिया. हालांकि, इसके बाद सात्विक-चिराग की जोड़ी ने दमदार खेल दिखाया और कोरियाई जोड़ी को कोई मौका ही नहीं दिया और पहला गेम 21-18 से अपने नाम कर लिया.

संयम नहीं खोया और आक्रामक खेल रखा जारी
भारतीय जोड़ी ने दूसरे सेट में भी क्रॉस कोर्ट पर शानदार खेल दिखाया. कोरियाई जोड़ी ने वापसी की काफी कोशिश की और नेट्स पर अंक हासिल किए. लेकिन सात्विक-चिराग ने संयम नहीं खोया और आक्रामक खेल जारी रखते हुए दूसरा गेम भी सीधे सेटों में जीतते हुए मैच अपने नाम कर लिया.

पिछले दोनों मुकाबलों में दर्ज की थी जीत
सात्विक-चिराग की जोड़ी ने पिछले दोनों मुकाबलों में चोई सोल-किम वोंग की कोरियाई जोड़ी को हराया था. इस साल मलेशिया ओपन में भारतीय जोड़ी ने 21-16 और 21-13 से कोरियाई जोड़ी को मात दी थी. उससे पहले, फ्रेंच ओपन 2022 में भी सेमीफाइनल में 21-18, 21-14 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था.

भारत के इन  खिलाड़ियों ने भी पदक पर जमाया कब्जा
शनिवार सुबह-सुबह तीरंदाजी में अदिति गोपीचंद ने वुमेंस कंपाउंड इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता, तो वहीं ज्योति सुरेखा ने गोल्ड पर कब्जा जमाया. इसके बाद मेंस कंपाउंड इवेंट के फाइनल में ओजस और अभिषेक ने क्रमश: गोल्ड और सिल्वर अपने नाम किए. इसके बाद कबड्डी प्रतियोगिता में भारतीय महीला टीम ने चीनी ताइपे को हराते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया. इसी के साथ भारत ने एशियन गेम्स में 101 मेडल अपने नाम कर लिए हैं. भारत अभी तक 26 गोल्ड, 35 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज अपने नाम कर चुका है. कुश्ती में भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने फाइनल में कदम रख एक और मेडल कन्फर्म कर दिया है.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)