scorecardresearch

Niranjan Shah Stadium: 14 फरवरी को बदला जाएगा Saurashtra Cricket Association Stadium का नाम, इस खिलाड़ी का बढ़ेगा मान

SCA Stadium in Rajkot Renamed: निरंजन शाह देश के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर हैं. उन्होंने सौराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पढ़ाई के दौरान ही की थी. निरजंन शाह क्रिकेट की दुनिया में कई महत्वपूर्ण पद संभाल चुके हैं. 

SCA Stadium in Rajkot Renamed SCA Stadium in Rajkot Renamed
हाइलाइट्स
  • निरजंन शाह 4 बार रह चुके हैं बीसीसीआई के सचिव 

  • वर्तमान में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के हैं मानद सचिव 

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी 2024 से गुजरात के राजकोट स्थित सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम में खेला जाएगा. उससे पहले 14 फरवरी को इस स्टेडियम का नाम बदल जाएगा. इस स्टेडियम का नाम निरंजन शाह (Niranjan Shah) स्टेडियम किया जाएगा.

अपने पहले मैच की मेजबानी के 11 साल बाद स्टेडियम के नए नाम का अनावरण बीसीसीआई सचिव जय शाह करेंगे. स्टेडियम ने जनवरी 2013 में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी की थी. अब तक सभी प्रारूपों में यहां कुल 11 मैच हुए हैं. आइए जानते हैं कौन हैं निरंजन शाह और अब तक किन-किन स्टेडियम का नाम बदल चुका है?

कौन हैं निरंजन शाह
79 वर्षीय निरंजन शाह वर्तमान में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (Saurashtra Cricket Association) के मानद सचिव हैं. वह क्रिकेट खिलाड़ी भी रहे हैं. निरजंन शाह ने क्रिकेटिंग सफर के दौरान पिछले 4 दशक से अधिक के समय में कई बड़े पदों को संभाला है. निरंजन शाह चार बार बीसीसीआई (BCCI) के सचिव रहे. पश्चिम क्षेत्र से बीसीसीआई के उपाध्यक्ष बने. निरंजन शाह आईपीएल (IPL) के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं.

फिलहाल राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी बोर्ड के अध्यक्ष, बीसीसीआई की अनुशासन समिति के सदस्य भी हैं. निरंजन शाह को क्रिकेट में सौराष्ट्र क्षेत्र की प्रगति का श्रेय दिया जाता है. उन्हीं की कोशिशों के चलते राजकोट में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (Saurashtra Cricket Association Stadium) को टेस्ट स्टेडियम का दर्जा मिला था. 

ऐसा रहा क्रिकेट करियर
निरंजन शाह 1960 के दशक के मध्य से 1970 के मध्य तक सौराष्ट्र के लिए 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. उन्होंने 11.70 की औसत से 281 रन बनाए हैं. उनका उच्च स्कोर 45 रन रहा. अपने करियर में उन्होंने 5 कैच भी पकड़े. निरंजन शाह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पढ़ाई के दौरान ही की थी. वे धर्मेंद्र कॉलेज और सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के कप्तान भी रहे.

1972 में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में मानद सचिव का पद संभाला था और तब से अब तक वे इस पर बने हुए हैं. निरंजन शाह के बेटे और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर जयदेव शाह स्थानीय क्रिकेट शासी निकाय के मौजूदा अध्यक्ष हैं. उन्होंने सौराष्ट्र की कप्तानी भी की है. वे आईपीएल भी खेल चुके हैं.

इन स्टेडियम के बदल चुके हैं नाम 
दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम () का नाम अभी हाल ही में अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया. लखनऊ के इकाना स्टेडियम के नाम को भी बदला गया. उसे भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम के नाम से अब जाना जाता है. एक समय मोटेरा के नाम से प्रसिद्ध अहमदाबाद के मशहूर स्टेडियम को अब भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाता है. इसका नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया.