scorecardresearch

T-20 World Cup : टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का पलड़ा इंग्लैंड पर रहा है भारी, सेमीफाइनल की जंग के पहले जानिए कब-कब दी है मात

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला 10 नवंबर को इंग्लैंड से होगा. यह मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में होगा. आज हम आपको बता रहे हैं इससे पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत कब-कब इंग्लैंड से भिड़ चुका है और इसमें कितनी बार उसकी जीत हुई है. 

भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो). भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो).
हाइलाइट्स
  • साल 2007 में पहली बार टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से हुआ था सामना

  • विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की एक ओवर में लगाए थे छह छक्के 

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला 10 नवंबर को इंग्लैंड से होगा. यह मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में होगा. आज हम आपको बता रहे हैं इससे पहले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत कब-कब इंग्लैंड से भिड़ चुका है और इसमें कितनी बार उसकी जीत हुई है. 

तीन बार हो चुका है सामना 
टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और इंग्लैंड का सामना तीन बार हो चुका है. इन तीन मैचों में भारत ने दो बार इंग्लैंड को मात दी है जबकि एक मुकाबला इंग्लैंड के नाम रहा है. साल 2007 में पहली बार टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से सामना हुआ था. इस मैच में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की एक ओवर में छह छक्के लगाए थे. इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 18 रनों से मात दी थी.

साल 2009 में भी मिली थी जीत
साल 2009 में इंग्लैंड और भारत के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में दूसरी बार मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला काफी रोमांचक हुआ था. इस मुकाबले में भी भारतीय टीम को तीन रनों से जीत मिली थी. साल 2012 में इंग्लैंड और भारतीय टीम के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का तीसरा मुकाबला हुआ. इस मैच में इंग्लैंड ने 90 रनों से जीत हासिल की थी.

पहली बार नॉकआउट मैच में होगा सामना
आपको बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में यह पहली बार होगा कि टीम इंडिया और इंग्लैंड का सामना नॉकआउट मैच में होगा. दोनों टीमों के बीच टी-20 विश्व कप इतिहास में एक बार भी नॉकआउट मुकाबला नहीं हुआ है.

भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव.
भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव.

इंग्लैंड की टीम में सूर्यकुमार यादव का खौफ
भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपने फॉर्म में हैं. साल 2022 में सूर्यकुमार इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में एक हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. भारत की तरफ से विराट कोहली के बाद अगर कोई और खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में शामिल है तो वह सूर्यकुमार यादव हैं. सूर्या ने पांच मैचों में, 15, 51 नाबाद, 68, 30 और नाबाद 61 रन की पारी खेली है. उनके बेहतरीन फॉर्म से इंग्लैंड की टीम खौफ में है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल हसी, जो इंग्लैंड के कोचिंग सलाहकार हैं कि चाहत है कि इंग्लैंड के खिलाफ सूर्याकुमार का बल्ला खामोश रहे. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, वह विस्फोट बल्लेबाज है. व्यक्तिगत रूप से उसे बल्लेबाजी करते हुए देखना पसंद है. मुझे उम्मीद है कि वह गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाने में सफल नहीं हो पाएगा. भारत एक शानदार टीम है, टूर्नामेंट में भारत को चुनौती देने और मैच जीतने के लिए हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. उधर, इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने कहा, सूर्यकुमार यादव ने अपनी बल्लेबाजी से एक खौफ पैदा कर दिया है. वह एक शानदार खिलाड़ी है और वह बॉलर के साथ खेलते हैं, कुछ ऐसे शॉट खेलते हैं जहां आप कभी-कभी सिर्फ सिर खुजलाते हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि गुरुवार को हम सूर्यकुमार को रोक पाने में सफल हो पाएंगे और फाइनल में अपनी जगह बनाएंगे.