scorecardresearch

World Cup 2023: कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान, क्या टीम इंडिया और पाक में हो सकती है भिड़ंत? ऐसा बन रहा समीकरण

Pakistan Semi Final Qualification: पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर अपनी स्थिति सुधारी है और वह इस समय पांचवें नंबर पर है. पाकिस्तान को मिली इस जीत ने उसे सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद जगाई है. यदि ऐसा हुआ तो भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर भिड़ंत फैंस को देखने को मिल सकती है.

भारत और पाकिस्तान टीम के कप्तान (फाइल फोटो) भारत और पाकिस्तान टीम के कप्तान (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • बांग्लादेश को हराने के बाद पाक भी सेमीफाइनल की रेस में

  • भारतीय टीम इस समय प्वाइंट्स टेबल में है टॉप पर

विश्व कप 2023 का बादशाह कौन होगा? ये तो बाद की बात है, अभी ये सवाल है कि इस साल सेमीफाइनल में जाने वाली 4 टीमें कौन सी होंगी? अब तक 31 मुकाबले हो चुके हैं लेकिन सेमीफाइनल के लिए एक भी टीम फाइनल नहीं हुई है. हालांकि भारत, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें सेमीफाइनल में जा सकती हैं क्योंकि ये टीमें इस वक्त टॉप पर चल रही हैं. इस बीच, पाकिस्तान ने भी बांग्लादेश को हराकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है. आइए जानते हैं बाबर आजम की सेना कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है और भारत से कब भिड़ंत हो सकती है?

अभी अंक तालिका में इस स्थान पर है पाक
बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 की अपनी तीसरी जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम प्वाइंट्स टेबल में अफगानिस्तान को नीचे धकेलकर पांचवें स्थान पर आ गई. अब पाकिस्तान के 7 मैच में 6 अंक हैं. अफगानिस्तान के भी 6 मैच से इतने ही अंक हैं. लेकिन नेट रनरेट में बेहतर होने के कारण पाकिस्तान 5वें स्थान पर है. पाकिस्तान को अपने बाकी बचे दो मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने हैं. यदि उसे सेमीफाइनल में पहुंचना है तो फिर ये दोनों मुकाबले जीतने ही होंगे. ऐसा करने पर पाकिस्तान अधिकतम 10 अंक हो जाएंगे. इसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे बाकी टीमों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा.

पाकिस्तान को भारी अंतर से जीतना होगा दोनों मैच
पाकिस्तान को 4 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलना है तो इसके अलावा 11 नवंबर को इंग्लैंड के साथ मैच खेलना है. पाकिस्तान की टीम को ये दोनों मैच भारी अंतर के साथ जीतना होगा. बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान पाकिस्तान के साथ रन रेट को पॉजिटिव करने का मौका था लेकिन टीम 32 ओवर के अदंर जीत नहीं सकी, जिसके कारण जीत के बाद भी पाकिस्तान की टीम इस समय रन रेट के मामने में निगेटिव है. पाकिस्तान को सबसे पहले अपने नेट रन रेट को पॉजिटिव करनी है और फिर दोनों मैच जीतने हैं. 

श्रीलंका से भारत की जीत की कर रहे दुआ 
पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता भारत और अफगानिस्तान दोनों खोल सकते हैं. टीम इंडिया को गुरुवार को श्रीलंका से भिड़ना है. पाकिस्तान की टीम और फैंस यही दुआ कर रहे होंगे कि भारत इस मैच में श्रीलंका को हरा दे. यदि भारत ये मैच जीत जाता है तो श्रीलंका विश्व कप से बाहर हो जाएगा क्योंकि उसके 7 मैच से 4 अंक ही रहेंगे और बाकी बचे मैच जीतकर भी यह टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकती है. श्रीलंका के हारने से पाकिस्तान की राह का एक रोड़ा कम हो जाएगा.

अफगानिस्तान के मुकाबले पर भी नजर 
पाकिस्तान को अफगानिस्तान के मुकाबले पर भी नजर रखनी होगी. अफगानिस्तान के अभी तीन मैच बचे हैं. उसे नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलना है. यदि अफगानिस्तान इन तीनों मुकाबलों को जीत लेता है तो पाकिस्तान अपने दो मैच जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा क्योंकि पाकिस्तान के अधिकतम 10 अंक होंगे जबकि अफगानिस्तान के 12 अंक हो जाएंगे.

ऐसे में नेट रनरेट से होगा आगे का फैसला 
दक्षिण अफ्रीका (10 अंक) को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक और मैच जीतना जरूरी है जबकि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के 8-8 अंक हैं, इन्हें नॉकआउट में बिना किसी बाधा के पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे 3 में से दो मैच जीतना जरूरी होगा. न्यूजीलैंड को अपना एक मैच पाकिस्तान से खेलना है और यदि बाबर की टीम को नॉकआउट में पहुंचना है तो हर हाल में न्यूजीलैंड को हराना होगा. 

न्यूजीलैंड का एक मैच दक्षिण अफ्रीका से भी है. पाकिस्तान यही चाहेगा कि ये मुकाबला दक्षिण अफ्रीका जीत जाए और इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका से हार जाए. यदि न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका या श्रीलंका में से किसी एक टीम से जीतती है तो फिर लीग स्टेज 10 अंक के साथ खत्म करेगी और पाकिस्तान भी अपने दोनों मैच जीतकर 10 हासिल कर लेगा. ऐसे में फिर नेट रनरेट से आगे का फैसला होगा.

भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है मुकाबला 
सेमीफाइनल का नियम साफ है कि जो टीम टॉप पर रहेगी उसका मुकाबला चौथे नंबर की टीम से होगा और दूसरे के साथ तीसरे नंबर की टीम भिड़ेगी. पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई में खेला जाएगा, वहीं दूसरा सेमीफाइनल 15 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा. यदि भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ तो मैच मुंबई में न होकर कोलकाता में खेला जाएगा. 

यदि भारत का मैच किसी और टीम से हुआ तो मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच होगा. यानी अभी भी समीकरण ​तो बन ही रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल हो जाए, लेकिन असलियत ये है कि ये काफी मुश्किल काम है. देखना होगा कि पाकिस्तान टीम अपने बचे हुए मैचों में कैसा प्रदर्शन करती है.

भारत की टीम सेमीफाइनल की दहलीज पर 
भारतीय टीम यदि एक मैच जीतने में सफल रही तो यकीनन सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि अभी भी भारत सेमीफाइनल लगभग पहुचं गया है. भारतीय टीम अबतक एक भी मैच इस टूर्नामेंट में नहीं हारी है. ऐसे में उम्मीद है कि भारतीय टीम 2 नवंबर को श्रीलंका से होने वाले मैच को जीतकर ऑफिशियली सेमीफाइनल में पहुंच जाए.