scorecardresearch

Women’s T20 World Cup के लिए 14 महीने बाद हुई शिखा पांडे की वापसी, IAF में अफसर भी है यह क्रिकेटर

स्क्वाड्रन लीडर शिखा पांडे दाएं हाथ की मध्यम तेज गेंदबाज और राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में मध्य क्रम की बल्लेबाज हैं और गोवा की पहली राष्ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं. 14 महीने बाद टीम में हुई उनकी वापसी को लेकर उन्होंने एक पोस्ट की जिसमें वो बेहद भावुक नजर आईंं.

Shikha Pandey Shikha Pandey
हाइलाइट्स
  • पुरुष खिलाड़ियों को देती हैं टक्कर

  • बचपन से था क्रिकेट और पढ़ाई का जुनून

भारत की तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने ट्विटर पर एक भावनात्मक पोस्ट के साथ राष्ट्रीय टीम में अपनी वापसी पर खुशी जाहिर की. उन्होंने ये भी बताया कि टीम से बाहर रहने के दौरान पिछले 14 महीने की अवधि के दौरान उन्होंने क्या किया. चयनकर्ताओं ने 14 महीने तक टीम से बाहर रहने के बाद अगले साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाज शिखा की वापसी की है.

शिखा आखिरी बार 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में भारत के लिए खेली थीं. उसके बाद से उन्हें इस साल की शुरुआत में हुए एकदिवसीय विश्व कप, राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप के लिए नजरअंदाज कर दिया गया था. यहां तक ​​कि वह हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के दौरान चोटिल पूजा वस्त्राकर की अनुपस्थिति में टीम में जगह बनाने में नाकाम रहीं, जिसमें भारत 4-1 से हार गया था.

सभी का किया शुक्रिया
विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुने जाने के बाद शिखा ने ट्विटर पर मुश्किल दौर में उनके साथ खड़े रहने वाले सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने पोस्ट किया,“मैंने इस छोटे से पोस्टर को फरवरी में अपने बेडरूम की दीवार पर लगाया था. मेरा दिल उन सभी के लिए आभार से भर गया है जो इस बीते साल मेरे साथ खड़े रहे और मैं वास्तव में आप सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं. मेहनत जारी है.” 

2022-23 के घरेलू सत्र में, शिखा ने 16 टी20 में 4.63 की इकॉनमी रेट से 20 विकेट लिए और यह टीम में उनकी वापसी का एक प्रमुख कारण रहा. शिखा ने भारत के लिए 56 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 40 विकेट लिए हैं.उन्होंने 55 वनडे मैचों में 75 विकेट भी लिए हैं.

पुरुष खिलाड़ियों को देती हैं टक्कर
आपको सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी जैसे पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में जरूर  पता होगा जो क्रमशः वायु सेना और सेना में भी शामिल हैं. लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी महिला की कहानी लेकर आए हैं जो पुरुष के खेल कहे जाने वाले गेम में इतिहास रच रही है और देश को गौरवान्वित कर रही है. आज की कहानी है फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिखा सुबास पांडे कि जो टीम इंडिया की वरिष्ठ महिला क्रिकेटर और भारतीय वायु सेना में अधिकारी हैं. शिखा देश की महिलाओं को बड़े सपने देखने और यह मानने के लिए प्रेरित कर रही हैं कि कुछ भी हासिल करना असंभव नहीं है.

बचपन से था क्रिकेट और पढ़ाई का जुनून
शिखा का जन्म और पालन-पोषण तेलंगाना, भारत के करीमनगर नामक एक छोटे से शहर में हुआ था. वह अपने स्कूल के दिनों से ही एक मेधावी छात्रा रही हैं. उन्होंने गोवा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है. इस युवा स्टार के लिए पढ़ाई हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और उसे अपने कॉलेज के दिनों में शिक्षाविदों और क्रिकेट प्रशिक्षण के बीच बहुत कुछ करना पड़ा.

शिखा की ट्रेनिंग नितिन वर्नेकर, गोवा के पूर्व क्रिकेटर और गोवा के खेल प्राधिकरण के कोच के अंडर हुई है. अपने ट्रेनिंग पीरियड के दौरान सेशन तक पहुंचने के लिए शिखा को हर दिन 12 किमी की यात्रा करनी पड़ती थी. एक क्रिकेटर के तौर पर शिखा के ग्रोथ के लिए यह दौर काफी अहम था. हालांकि, शिखा ने क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को अपनी पढ़ाई पर असर नहीं पड़ने दिया और उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ खेल दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया.

भारतीय वायुसेना में शामिल होने और क्रिकेटर बनने का सफर
शिखा ने 2010 में गोवा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. इसके बाद उन्हें कई सारी मल्टी नेशनल कंपनियों से नौकरी के ऑफर आए लेकिन उन्होंने सभी के लिए मना कर दिया. वह अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक साल का ब्रेक लेना चाहती थीं. बाद में वर्ष 2011 में, शिखा भारतीय वायु सेना में शामिल हुईं, और 2012 में उन्हें हवाई यातायात नियंत्रक के रूप में नियुक्त किया गया. एक क्रिकेटर के रूप में, शिखा ने वर्ष 2014 में अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 (टी-20) क्रिकेट में पदार्पण किया, जिसमें उन्होंने बांग्लादेश के कॉक्स बाजार क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ खेला. उसी वर्ष, उन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (ODI) और टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ क्रमशः वर्म्सली और स्कारबोरो में खेलते हुए अपनी शुरुआत की.

T20 विश्व कप 2023 के लिए भारत की टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (wk), ऋचा घोष (wk) जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव , रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे

रिजर्व: सबभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, मेघना सिंह.