scorecardresearch

दोस्त कहते थे सहवाग, जानिए IPL में 12 करोड़ में बिकने वाले श्रेयस अय्यर की कहानी

आज श्रेयस का खेल हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है. श्रेयस दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकीन श्रेयस जब क्रिकेट खेलते थे तो उनके दोस्त वीरेंद्र सहवाग से उनकी तुलना करते थे. वह नेशनल और इंटरनेशनल खेलों में अपना जलवा दिखा चुके हैं. श्रेयस अय्यर का रिकॉर्ड टी-20 में काफी शानदार रहा है.

Shreyas Iyer Biography Shreyas Iyer Biography
हाइलाइट्स
  • दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं श्रेयस

  • आक्रामक बल्लेबाजी के कारण दोस्त कहते थे सहवाग

कोलकाता नाइड राइडर्स ने आईपीएल के मेगा ऑक्शन में श्रेयस अय्यर को 12.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. इस तरह श्रेयस अय्यर मौजूदा सीजन के ऑक्शन में 10 करोड़ रुपये पाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. पिछले सीजन में वो दिल्ली कैपिटल का हिस्सा थे. श्रेयस इस बार 6 गुना महंगे साबित हुए हैं उनका बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये था. खबर है कि उन्हें केकेआर का कप्तान भी बनाया जा सकता है.

बनाए जा सकते हैं कप्तान
आज श्रेयस का खेल हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है. श्रेयस दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकीन श्रेयस जब क्रिकेट खेलते थे तो उनके दोस्त वीरेंद्र सहवाग से उनकी तुलना करते थे. वह नेशनल और इंटरनेशनल खेलों में अपना जलवा दिखा चुके हैं. श्रेयस अय्यर का रिकॉर्ड टी-20 में काफी शानदार रहा है. श्रेयस अब तक 156 पारियों में 4 हजार से अधिक रन बना चुके हैं, जिसमें दो शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं. ऑक्शन से पहले उम्मीद लगाई जा रही थी कि अय्यर पर बड़ी बोली लग सकती है और इस ऑक्शन में हुआ भी ऐसा ही. 

रोहित ने भी की थी प्रशंसा 
इससे पहले साल 2015 में अय्यर उस समय रणजी ट्रॉफी के उस सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे. उन्होंने 5 मैचों में 90.42 की औसत और 103.60 की असाधारण स्ट्राइक रेट से 633 रन बनाए थे. उस समय टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा ने वीरेंद्र सहवाग से उनकी तुलना करते हुए अय्यर की प्रशंसा की थी.

श्रेयस का बचपन
क्रिकेटर श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसम्बर 1994 को मुंबई में हुआ था. उनका परिवार मूल रूप से केरल के त्रिसूर जिले का रहने वाला है. अभी वो अपने परिवार के साथ मुंबई के वर्ली में रह रहे हैं. इसी जगह के डॉन बोस्को हाई स्कूल, मुंबई से अपनी स्कूलिंग पूरी करने वाले श्रेयस ने मुंबई के ही पोददार कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की.

कैसे की खेल की शुरुआत
श्रेयस ने बहुत ही कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वे जब 12 साल के थे तो शिवाजी पार्क जिमखाना तब उन्हें पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रवीण आमरे ने क्रिकेट खेलते देखा था. उन्हें देखने के बाद ही प्रवीण ने यह सोच लिया था कि वे श्रेयस को क्रिकेट की ट्रेनिंग देंगे. श्रेयस अय्यर का खेल शुरुआत से ही काफी आक्रामक था. श्रेयस जब कॉलेज में थे उस दौरान उन्होने कॉलेज टीम को भी कई टूर्नामेंट जीतने में मदद की थी. श्रेयस के घरेलू क्रिकेट की शुरुआत तो काफी पहले हो चुकी थी और उनके खेल को देखते हुए ही उन्हें साल 2014 में उन्हें यूनाइटेड किंगडम में ट्रेंट ब्रिज की टीम के लिए खेलने मौका दिया गया था. यहां उन्होंने 299 रन बनाए और एक रिकॉर्ड कायम किया.

शानदार रहा अब तक का करियर
साल 2015 में उन्होंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की खेला. इस दौरान उन्होंने 14 मैचों में 439 रन बनाकर खुद को साबित किया. उन्हें साल 2017 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई एक टेस्ट सीरीज में बड़ा मौका मिला जब उन्हें विराट कोहली के कवर के रूप में स्थान दिया गया. हालांकि वे खेल नहीं पाए लेकिन उन्होंने फील्डिंग अच्छी की. इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की बात करें तो नवम्बर 2017 को श्रेयस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फिरोज शाह कोटला ग्राउंड में एंट्री ली थी. हालांकि इस दौरान भी उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला.