scorecardresearch

कार्लोस अलकारेज को जानिए, जिसने 19 साल की उम्र में यूएस ओपन में मचाया है धमाल, वर्ल्ड रैंकिग है नंबर 4

Carlos Alcaraz को टेनिस की दुनिया में दूसरे नडाल के रूप में देखा जाने लगा है. साल 2022 में ही उन्होंने 4 ओपन मुकाबले जीतकर अपना कद बढ़ा लिया है. अलकारेज ने राफेल और नोवाक का भी हराया है.

Carlos Alcaraz (Photo: Instagram) Carlos Alcaraz (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • 4 साल की उम्र से टेनिस खेल रहे हैं अलकारेज

स्पेनिश प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ी, कार्लोस अलकारेज (Carlos Alcaraz) ने मैड्रिड ओपन (Madrid Open) का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. अलकारेज मात्र 19 साल के हैं. उन्होंने फाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-3 अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को 6-3, 6-1 से हराया है. 

4 साल की उम्र से खेल रहे हैं टेनिस 
5 मई, 2003 को स्पेन के मर्सिया में जन्मे अलकारेज ने मैड्रिड ओपन के दौरान अपना 19वां जन्मदिन मनाया है. बताया जाता है कि उन्होंने 4 साल की उम्र से टेनिस खेलने की शुरुआत की थी. टेनिस खेलने की प्रेरणा उन्हें अपने पिता से मिली. क्योंकि उनके पिता भी टेनिस खिलाड़ी थे. 

साल 2018 में 15 साल की उम्र में अलकारेज ने फ्यूचर चैलेंजर्स से प्रोफेशनल डेब्यू किया था. 2020 में उन्होंने पहली बार रियो में एटीपी इवेंट में खेला और फिर, 2021 क्रोएशिया ओपन में अपना पहला एटीपी खिताब जीता था. 

वर्ल्ड रैकिंग के मामले में हैं चौथे नंबर पर 
एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) ने अलकारेज को सिंगल्स में वर्ल्ड रैंकिग 4 दी है. अलकारेज ने 5 ATP टूर सिंगल टाइटल्स, और 2 मास्टर 1000 टाइटल्स जीते हैं. अलकारेज ने क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर 2021 यूएस ओपन और 2022 फ्रेंच ओपन में अपना सर्वश्रेष्ठ ग्रैंड स्लैम प्रदर्शन किया था. 

आपको बता दें कि अलकारेज के प्रदर्शनों को देखते हुए उन्हें टेनिस का भविष्य माना जा रहा है. मैड्रिड टूर्नामेंट में उन्होंने और भी कई इतिहास रचे हैं. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by US Open (@usopen)

नोवाक और राफेल को हराया 
मैड्रिड टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में अलकारेज ने 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन और वर्ल्ड नंबर एक नोवाक जोकोविच को हराया था. और क्वार्टर फाइनल में 21 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल को हराकर आगे बढ़े. बताया जा रहा है कि इससे पहले क्ले कोर्ट पर एक इवेंट में नडाल और जोकोविच कभी भी एक ही खिलाड़ी से नहीं हारे थे. 

बात अगर उनके आदर्श की करें तो अलकारेज, राफेल नडाल को अपना रोल मॉडल मानते हैं. उन्होंने नडाल की तरह ही ट्रॉफी जीतने के बाद उसे दांत से काटकर जश्न मनाया. 

2022 में जीते हैं 4 टाइटल 
अलकारेज की पिछले साल तक रैंकिंग 120 थी. लेकिन मैड्रिड ओपन जीतने के बाद उनकी वर्ल्ड रैंकिग नंबर 4 पर पहुंच गई है. साल 2022 अब तक उनके लिए बहुत अच्छा रहा है. उन्होंने इस साल टॉप-10 रैंकिंग में शामिल खिलाड़ियों से कम से कम 9 बार मुकाबला किया है, जिसमें 7 मुकाबले अलकारेज ने ही जीते हैं. 

वह 2022 में चार टाइटल जीत चुके हैं. पिछले महीने उन्होंने मियामी ओपन का खिताब जीता था. इससे पहले उन्होंने बार्सिलोना ओपन और रियो ओपन का भी खिताब जीता था. इस साल 31 मैचों में से वह सिर्फ 3 हारे हैं.