scorecardresearch

बेहतरीन पहल! गाजियाबाद में फ्लाईओवर के नीचे बनाया गया खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, कूड़ा और कारों को हटाकर किया साफ

इससे पहले मुंबई के सानपाडा इलाके में फ्लाईओवर के नीचे एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया गया था, जहां पर बच्चे आराम से खेला करते हैं. सानपाडा में बने फ्लाईओवर के नीचे बने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से प्रेरणा लेते हुए गाजियाबाद नगर निगम ने राज नगर फ्लाईओवर के नीचे इसे बनाया गया है.

बेहतरीन पहल बेहतरीन पहल
हाइलाइट्स
  • फ्लाईओवर के पिलर्स में बनाई है खिलाड़ियों की सुन्दर वॉल पेंटिंग

  • 55 लाख आया है खर्चा 

गाजियाबाद नगर निगम ने खेल गतिविधियों को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन पहल की है. राजनगर फ्लाईओवर के नीचे यूपी का पहला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया गया है. राजनगर फ्लाईओवर के नीचे लोग अक्सर लोग कूड़ा फेंककर चले जाते थे और अपनी गाड़ियां पार्क कर देते थे. गाजियाबाद नगर निगम ने इस समस्या का समाधान निकालते हुए फ्लाईओवर के नीचे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने का निर्णय किया. 

इससे पहले मुंबई के सानपाडा इलाके में फ्लाईओवर के नीचे एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया गया था, जहां पर बच्चे आराम से खेला करते हैं. सानपाडा में बने फ्लाईओवर के नीचे बने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से प्रेरणा लेते हुए गाजियाबाद नगर निगम ने राज नगर फ्लाईओवर के नीचे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को बनाया है.

फ्लाईओवर के पिलर्स में बनाई है खिलाड़ियों की सुन्दर वॉल पेंटिंग

राजनगर ओवर ब्रिज के नीचे बना यह खेल परिसर 50 मीटर लंबा और 20 मीटर चौड़ा है. खेल परिसर को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए ओवर ब्रिज के नीचे खिलाड़ियों की सुंदर-सुंदर वॉल पेंटिंग भी बनाई गई है. बच्चे यहां पर आसानी से खेल सकें इसके लिए पूरे खेल परिसर को जमीन से लेकर फ्लाईओवर तक प्लास्टिक और लोहे की नेट से ढक दिया गया है ताकि खेलते समय बॉल सड़क पर न चली जाए.

खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स
खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

55 लाख आया है खर्चा 

राजनगर फ्लाईओवर को बनाने में डेढ़ महीने का समय लगा है, जिसमें 55 लाख रुपए का खर्चा आया है. खिलाड़ी खेल परिसर में खेलते-खेलते फिसले ना इसलिए एक विशेष प्रकार का फर्श लगाया गया है. फर्श को सॉफ्ट बनाने के लिए 8 से 9 लेयर की रबड़ की कोटिंग कराई गई, इस कोटिंग से फर्श सॉफ्ट रहता है और खिलाड़ी फिसलते नहीं हैं.

ये खेल परिसर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बनाया गया है

राजनगर फ्लाईओवर के नीचे बने खेल परिसर को अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बनाया गया है. अगर यह सफल होता है तो फिर उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसे ही फ्लाईओवर के नीचे खाली जगह का इस्तेमाल करते हुए कॉम्प्लेक्स बनाए जाएंगे. राजनगर फ्लाईओवर के नीचे बनाइए खेल परिसर उत्तर प्रदेश का पहला खेल परिसर है और आने वाले दिनों में इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.