scorecardresearch

Year Ender: कॉमनवेल्थ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से लेकर पहली बार भारत की झोली में थॉमस कप तक, जानिए खेल के क्षेत्र में भारत के लिए कैसा रहा साल 2022

साल 2022 खत्म होने वाला है. नए साल 2023 का आगाज होने वाला है. कॉमनवेल्श गेम्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने से लेकर पहली बार भारत की झोली में थॉमस आने तक साल 2022 भारत के लिए काफी अच्छा गुजरा.

पहली बार भारत की झोली में थॉमस कप पहली बार भारत की झोली में थॉमस कप
हाइलाइट्स
  • कॉमनवेल्थ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

  • पहली बार भारत की झोली में थॉमस कप 

साल 2023 का आगाज होने वाला है. साल 2022 खत्म होने में अब केवल दो दिन बाकी हैं. इस साल अगर कोरोना महामारी के माहौल खराब किया तो खेल जगत में साल 2022 देश के लिए काफी खास रहा. तो चलिए आपको साल 2022 के उन स्पोर्ट्स इवेंट्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने सुर्खियां बटोरीं.

कॉमनवेल्थ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 
खेल जगत में साल 2022 देश के लिए काफी खास रहा. भारत ने खेलों के महाकुंभ कॉमनवेल्थ गेम्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और इसमें भारत चौथे स्थान पर रहा. बर्मिंघम में भारत ने कुल 61 मेडल अपने नाम किए. 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज़ मेडल के साथ भारतीय खिलाड़ियों ने देश में वापसी की. साथ ही ख़ास बात ये रही कि इस कॉमनवेल्थ गेम्स में रेसलिंग से सबसे ज़्यादा 12 मेडल भारत के खाते में आए. इसके अलावा लॉन बोल्स में पहली बार मेडल मिलना भारत के लिए स्पोर्टिंग मोमेंट में से एक रहा. वहीं इसबार छोटे शहरों के खिलाड़ियों ने भी अपना दम दिखाया. हरियाणा के जींद जिले के छोटे से गांव निडानी की धुरंधर पहलवान अंशु मलिक देश के लिए चांदी लाईं. उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की अन्नू रानी कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए जैवलिन थ्रो में पदक हासिल करने वाली पहली महिला बनीं.

पहली बार भारत की झोली में थॉमस कप 
2022 में पहली बार हिन्दुस्तान ने थॉमस कप में 73 साल का इंतज़ार खत्म किया. भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने पहली बार ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए थॉमस कप का गोल्ड मेडल अपने नाम किया और 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को चित करके थॉमस कप का खिताब जीता. बैडमिंटन की दुनिया में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने जोश और जुनून से फाइनल में इंडोनेशिया को 3-0 से मात दी. इस शानदार जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने खिलाड़ियों को हौसला बढ़ाया और उन्हें बधाई दी.

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप से निकहत का जलवा
2022 में भारत ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप को भी अपने नाम किया. 26 साल की निकहत ज़रीन ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में तिरंगा फहराया. मुकाबले में निकहत ज़रीन के सामने थाइलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस थी. लेकिन निकहत जरीन के आगे जुटामस की एक नहीं चली. जरीन ने बड़े ही करीने से एकतरफा मुकाबले में 5-0 के अंतर के साथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप को अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही अपने दमदार पंच से विरोधी को पस्त कर देने वाली निकहत जरीन 2022 में हिंदुस्तानी की नई बॉक्सिंग स्टार बन गईं.

कलाई में चोट के बावजूद मीराबाई ने जीता पदक
निकहत के अलावा भारत की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 2022 में वो कमाल किया जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था.. चानू ने कलाई की चोट के बावजूद विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया.. उन्होंने इस प्रतियोगिता में कलाई की चोट के साथ 200 किलो भार उठाया.. विश्व चैंपियनशिप 2017 की विजेता चानू की कलाई में सितंबर में ट्रेनिंग सत्र के दौरान चोट लगी थी.. उन्होंने चोट के बावजूद अक्टूबर में राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लिया.. और चानू टीम के भरोसे पर खरी उतरी और 2022 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक को भारत की झोली में डाला

नीरज चोपड़ा ने जीती डायमंड लीग 
ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने 2022 में एकबार फिर वो कर दिखाया जिसके लिए वो जाने जाते हैं. भारत के इस नायाब हीरे ने डायमंड लीग फाइनल्स 2022 का खिताब जीतकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया. नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर का थ्रो दर्ज किया, जिसकी बदौलत नीरज इस प्रतिष्ठित खिताब को जीतने में सफल रहे. नीरज चोट के कारण बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं ले पाए थे. लेकिन चोट से उबरने के बाद उन्होंने पहले लुसान डायमंड लीग में 89.08 मीटर भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे और ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल्स का खिताब जीतकर देश का मान और सम्मान बढ़ाया. इस प्रतियोगिता में चेक गणराज्य के जैकब वदलेच दूसरे और जर्मनी के जूलियन वेबर तीसरे स्थान पर रहे.

तूफानी बल्लेबाजी 'सूर्य' 
2022 में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सूर्य कुमार यादव टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज बने. ICC रैंकिंग में दुनिया के टॉप के बल्लेबाजों में सूर्य का नाम भी शामिल है. इतना ही नहीं 2022 में सूर्या भारत की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. इस साल सूर्या ने अपनी बैटिंग का जलवा ऐसा दिखाया है कि वो टी-20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए. नंबर 1 बल्लेबाज के अलावा 2022 टी20 में सबसे ज्यादा छक्के​​ लगाने वाले खिलाड़ी का खिताब भी उन्होंने अपने नाम किया. सूर्यकुमार ने 2022 टी20 इंटरनेशनल में 21 मुकाबले खेलकर 45 छक्के जड़े.