scorecardresearch

IPL 2024: दिल्ली... मुंबई... गुजरात... पंजाब बाहर... एक स्थान के लिए तीन टीमों में टक्कर... हैदराबाद के लिए बारिश बनी वरदान... सनराइजर्स को प्लेऑफ का टिकट

SRH Vs GT Match: सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच बारिश के कारण मैच नहीं हो सका. मुकाबला रद्द होने के बाद दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया गया. इस तरह से हैदराबाद टीम टॉप-4 में पहुंच गई. कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान टीम  प्लेऑफ में पहले ही पहुंच चुकी है.

Sunrisers Hyderabad (Photo: PTI) Sunrisers Hyderabad (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी हैदराबाद

  • गुजरात ने 14 मैचों में 12 अंक लेकर अपने अभियान को किया खत्म

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) में एक बार फिर बारिश किसी टीम के लिए वरदान तो किसी के लिए विलेन बनी. 16 मई 2024 को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच खेला जाने वाला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. रद्द हुए इस मुकाबले से पैट कमिंस की कप्तानी वाली हैदराबाद टीम को फायदा हुआ जो बिना खेले प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई. रद्द हुए मैच के बाद दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया गया. इस नतीजे क बाद खराब नेट रनरेट के कारण दिल्ली कैपिटल्स (DC) प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है.

मुंबई,  गुजरात और पंजाब की टीमें पहले ही बाहर हो गई हैं. दो टीमें कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान टॉप-4 में पहले ही पहुंच चुकी हैं. अब हैदराबाद के पहुंचने से कुल तीन टीमें प्लेऑफ के लिए पक्की हो गई हैं. अब एक स्थान के लिए तीन टीमों में टक्कर है. केकेआर 13 मैचों में 19 अंक के साथ अंक तालिका में पहले नंबर पर है जबकि राजस्थान रॉयल्स 13 मैचों में 16 अंक लेकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी. केकेआर और आरआर को लीग स्टेज में अभी एक एक और मैच खेलने हैं.

गुजरात टीम का सफर खत्म
शुभमन गिल की कप्तानी वाली गुजरात टीम इस मैच से पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो चुकी थी. गुजरात टीम का यह लगातार दूसरा मुकाबला बारिश से धुला है. यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में होना था, लेकिन तेज बारिश के कारण टॉस तक नहीं कराया जा सका. मैच को रद्द करना पड़ा. इससे पहले उसका कोलकाता के खिलाफ भी मैच रद्द हुआ था. गुजरात टीम ने इस आईपीएल में अब तक 14 में से 5 मुकाबले जीते, 7 हारे और 2 बारिश से धुल गए. इस तरह 12 अंक के साथ प्वाइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर रहते हुए गुजरात का सफर खत्म हो गया.

सनराइजर्स हैदराबाद 2020 के बाद पहली बार प्लेऑफ में  
सनराइजर्स हैदराबाद टीम साल 2020 के बाद प्लेऑफ में पहली बार जगह बनाई है. जबकि टीम ने कुल सातवीं बार प्लेऑफ का टिकट कटाया है. हैदराबाद के प्लेऑफ में पहुंचने से दिल्ली कैपिटल्स दौड़ से बाहर हो गई है. दिल्ली के 14 मैचों में 14 अंक हैं और उसके सभी मैच खत्म हो गए हैं. वह -0.377 रन रेट के साथ पांचवें स्थान पर रह गई है. हैदराबाद बनाम गुजरात टाइटंस के बीच रद्द हुए मुकाबले से चेन्नई सुपरकिंग्स को बड़ा झटका लगा. सीएसके अंक तालिका में तीसरे से चौथे नंबर पर खिसक गई.

चेन्नई, बेंगलुरु और लखनऊ दौड़ में 
अब प्लेऑफ में एक जगह बाकी है. इस एक जगह के लिए तीन टीमों चेन्नई सुपरकिंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपरजाएंट्स दौड़ में हैं. चेन्नई के 13 मैचों के बाद 14 अंक हैं. टीम को 18 मई को बेंगलुरु से चिन्नास्वामी स्टेडियम में भिड़ना है. बेंगलुरु और लखनऊ दोनों के 12-12 अंक हैं. हालांकि, लखनऊ का नेट रन रेट काफी निगेटिव है और उसे इसका भरपाई कर पाना मुश्किल होगा. ऐसे में चेन्नई और बेंगलुरु के बीच मुकाबला वर्चुअल नॉकआउट माना जा रहा है.

चेन्नई और बेंगलुरु के बीच चिन्नास्वामी में मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी, वह प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम होगी. हालांकि इस मैच में नेटरन रेट भी देखा जाएगा. बेंगलुरु को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए या तो 18 या इससे ज्यादा रन से मैच जीतना होगा. या फिर चेज करते हुए 10 या इससे ज्यादा शेष रहते मैच को खत्म करना होगा. यानी बेंगलुरु को 18.1 ओवर या इससे पहले लक्ष्य हासिल करना होगा. यह आंकड़े उस स्थिति के हैं जब पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 200 रन का स्कोर बनाती है.

पहला क्वालिफायर किसके-किसके बीच होगा
रविवार को राजस्थान रॉयल को केकेआर से और सनराइजर्स हैदराबाद को पंजाब किंग्स से होगा. यदि राजस्थान की टीम कोलकाता को हराने में कामयाब रहती है तो टीम दूसरे स्थान पर रहकर लीग राउंड को खत्म करेगी. इस स्थिति में हैदराबाद-पंजाब मैच का कोई महत्व नहीं रह जाएगा. ऐसे में पहला क्वालिफायर कोलकाता और राजस्थान के बीच होगा.

यदि सनराइजर्स की टीम पंजाब को हरा देती है और कोलकाता की टीम राजस्थान को हरा देती है तो हैदराबाद की टीम दूसरे स्थान पर रहकर लीग राउंड खत्म करेगी. तब पहला क्वालिफायर कोलकाता और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा. चेन्नई की टीम भी दूसरा स्थान हासिल कर सकती है, लेकिन इसके लिए पहले तो सीएसके आरसीबी को हरा दे और फिर राजस्थान और हैदराबाद दोनों को अपने-अपने मुकाबले हारने होंगे.

किस टीम के कितने प्वाइंट्स
कोलकता के 13 मैच में 19 प्वाइंट्स, राजस्थान के 13 मैच में 16 प्वाइंट्स, हैदराबाद के 13 मैच में 15 प्वाइंट्स, चेन्नई के 13 मैच में 14 प्वाइंट्स, दिल्ली के 14 मैच में 14 प्वाइंट्स, बेंगलुरु के 13 मैच में 12 प्वाइंट्स, लखनऊ के 13 मैच में 12 प्वाइंट्स, गुजरात के 14 मैच में 12 प्वाइंट्स, पंजाब के 13 मैच में 10 प्वाइंट्स और मुंबई के 13 मैच में 8 प्वाइंट्स हैं.