scorecardresearch

Stuart Broad Retirement : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने किया संन्यास का ऐलान, Ashes series 2023 का Oval Test होगा आखिरी मैच, ऐसा रहा क्रिकेट करियर

Stuart Broad announced Retirement: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज सीरीज के दौरान अपने संन्यास की घोषणा कर दी है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज का ओवल टेस्ट उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा.

स्टुअर्ट ब्रॉड ने की संन्यास की घोषणा स्टुअर्ट ब्रॉड ने की संन्यास की घोषणा
हाइलाइट्स
  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने की संन्यास की घोषणा

  • ओवल टेस्ट आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा

Stuart Broad : इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad announced Retirement) ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. शनिवार को एशेज सीरीज 2023 के पांचवां टेस्ट मैच उनके करियर का आखिरी मैच होगा. 37 साल के स्टुअर्ट ब्रॉड  दुनिया के दूसरे सफल तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर 167 टेस्ट मैच खेले है जिसमें 602 विकेट खिलाडियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

ओवल टेस्ट के दौरान की संन्यास की घोषणा

ओवल टेस्ट के तीसरे दिन खेल खत्म होने के बाद ब्रॉड ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, कि रविवार या सोमवार मेरे क्रिकेट का आखिरी मैच होगा. यह एक शानदार सफर रहा. नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड की जर्सी पहनना मेरे लिए गर्व की बात रही है. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 2005 में लीसेस्टरशायर के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया और बाद में नॉटिंघमशायर का हिस्सा बनें.

स्टुअर्ट ब्रॉड का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अगस्त 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. वह लंबे समय से इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मुख्य तेज गेंदबाजों में शामिल रहें. ब्रॉड ने 121 वनडे मैचों में 178 और 56 टी20 मैच में 65 विकेट अपने नाम किए हैं. ब्रॉड ने सीमित ओवर फॉर्मेट का आखिरी मैच 2016 में खेला था.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल ब्रॉड और एंडरसन की जोड़ी

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की जोड़ी सबसे सफल है. दोनों खिलाड़ियों ने एक साथ कुल 138 मैच खेले हैं, जिसमें 1037 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है. ब्रॉड और एंडरसन के अलावा सिर्फ ग्लेन मैक्ग्रा और शेन वॉर्न की जोड़ी भी ऐसी है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट 104 टेस्ट मैचों में 1001 विकेट चटकाए है.

एक ओवर में दिए थे 36 रन

टेस्ट क्रिकेट में ब्रॉड का सबसे बेस्ट प्रदर्शन 121 रन देकर 11 विकेट का रहा है., तो वहीं वनडे में उनके बेस्ट प्रदर्शन की बात करें, तो उन्होंने 23 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 24 रन देकर 4 विकेट का रहा है. उनका क्रिकेट करियर बेशक शानदार रहा हो, लेकिन अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दौर में ब्रॉड ही वह गेंदबाज थे जिनके खिलाफ युवराज सिंह ने 2007 के टी20 विश्वकप में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे.