scorecardresearch

Sunil Gavaskar Birthday: जब सुनील गावस्कर ने लाइव मैच में कटवाए थे बाल, जानिए पूरा किस्सा

इंडियन क्रिकेट(Indian Cricket Team) के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर(Sunil Gavaskar) आज 75 साल के हो गए हैं. सुनील गावस्कर दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने लाइव मैच में मैदान पर अंपायर से अपने बाल कटवाए थे. सुनील गावस्कर ने ये किस्सा इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. जानिए क्या है वजह?

Sunil Gavaskar(Photo Credit: Getty Image) Sunil Gavaskar(Photo Credit: Getty Image)
हाइलाइट्स
  • सुनील गावस्कर का आज जन्मदिन है.

  • सुनील गावस्कर को लिटिल मास्टर के नाम से जाना जाता है.

  • सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बैटर हैं.

Sunil Gavaskar: सुनील गावस्कर का आज यानी 10 जुलाई को जन्मदिन है. सुनील गावस्कर 75 साल के हो गए हैं. सुनील गावस्कर क्रिकेट जगत के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक है. सुनील गावस्कर के कई रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जिनको सचिन-विराट जैसे बड़े खिलाड़ी भी नहीं तोड़ पाए. सुनील गावस्कर को लिटिल मास्टर के नाम से भी जाना जाता है.

क्रिकेट गलियारे में सुनील गावस्कर के कई किस्से हैं जिनको जानकर आप हैरान रह जाएंगे. सुनील गावस्कर दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने लाइव मैच में अंपायर से अपने बाल कटवाए थे. आखिर ऐसा क्या हुआ था कि सुनील गावस्कर को मैच के दौरान अपने बाल कटवाने पड़े थे?

पूरा किस्सा

सम्बंधित ख़बरें

ये किस्सा साल 1974 का है. भारत क्रिकेट टीम 1974 में इंग्लैंड दौरे पर गई थी. सीरीज का पहला टेस्ट मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर हुआ. इंग्लैंड ने पहली पारी में 328 रन बनाए थे. भारतीय टीम पहली पारी में 246 रनों पर सिमट गई.  

उन दिनों सुनील गावस्कर बिना कैप पहने बैटिंग किया करते थे. गावस्कर के बाल घुंघराले और बड़े थे. मैनचेस्टर में तेज हवा चल रही थी. बैटिंग के दौरान उनके बाल बार-बार आंखों में घुस रहे थे. इससे उनको बैटिंग करने में दिक्कत हो रही थी.

मैच में डिकी बर्ड ऑन-फील्ड अंपायर थे. गावस्कर ने डिकी बर्ड से उनके थोड़े-से बाल काटने की बात कही जिससे उनकी आंखों पर बाल ना आएं. इसके बाद अंपायर ने सुनील गावस्कर के थोड़े-से बाल काट दिए. उस मैच में सुनील गावस्कर ने शतक भी लगाया था.

गावस्कर ने शेयर किया किस्सा

सुनील गावस्कर ने इंस्टाग्राम पर ये किस्सा शेयर करते हुए लिखा, आज की डेट मेरे लिए बहुत खास है क्योंकि तीन साल के बाद मैंने टेस्ट शतक बनाया था जिससे मुझे फिर से खुद पर भरोसा हुआ. इस मैच के दौरान एक देसी फैन ने लगभग मेरा गला ही घोंट दिया था लेकिन इंग्लैंड के कप्तान माइक डेनेस ने मुझे सेफली निकाला.

गावस्कर ने इस पोस्ट में बताया कि इस मैच में मैं दुनिया का इकलौता ऐसा क्रिकेटर बन गया जिसने मैदान पर बाल कटवाए. डिकी बर्ड ने मेरी बाईं आंख में घुस रहे बालों को काटा था.

गावस्कर का करियर
सुनील गावस्कर ने भारत के लिए 125 टेस्ट मैच खेले. गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 10,122 रन बनाए. अपने टेस्ट करियर में सुनील गावस्कर ने 34 शतक लगाए. बाद में उनके इस रिकॉर्ड को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा.

गावस्कर ने भारत के लिए 108 वनडे मैच खेले. सुनील गावस्कर ने भारत के लिए 108 वनडे मैच खेले. वनडे करियर में सुनील गावस्कर ने कुल 3092 रन बनाए और एक शतक लगाया.

सुनील गावस्कर ने 1971 में अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन बनाए थे. डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी सुनील गावस्कर के नाम है.

सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बैटर थे. गावस्कर टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में तीन बार शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर हैं.