scorecardresearch

T20 World Cup 2024: बारबाडोस में चमका सूर्य, India ने Afghanistan को हराकर किया सुपर-8 का आगाज

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के सामने 182 रन का लक्ष्य रखा. अफगानिस्तान इसके जवाब में 134 रन पर ऑलआउट हो गई. सूर्यकुमार ने भारतीय बल्लेबाजी की अगुवाई करते हुए 28 गेंद पर 53 रन बनाए.

यह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सूर्यकुमार की पहली फिफ्टी है. (Photo/PTI) यह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सूर्यकुमार की पहली फिफ्टी है. (Photo/PTI)
हाइलाइट्स
  • सुपर-8 में भारत की पहली जीत

  • अगला मुकाबला बांग्लादेश से

सूर्यकुमार यादव का शानदार अर्धशतक और जसप्रीत बुमराह की मुंह में पानी ला देने वाली गेंदबाजी. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में गुरुवार को भारत की अफगानिस्तान पर 47 रन की जीत में ये दोनों कारण बेहद अहम रहे. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान के सामने 182 रन का लक्ष्य रखा. अफगानिस्तान इसके जवाब में 134 रन पर ऑलआउट हो गई. 

सूर्य ने लड़खड़ाती पारी को संभाला
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हालांकि बारबाडोस की धीमी पिच पर कप्तान रोहित शर्मा (13 गेंद, 8 रन) छोटे स्कोर पर आउट हो गए. विराट कोहली (24 गेंद, 24 रन) और ऋषभ पंत (11 गेंद, 20) रन भी क्रीज पर लंबा समय नहीं बिता सके. शुरुआती झटके लगने के बाद सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) ने भारतीय पारी को संभाला. 

शिवम दूबे (सात गेंद, 10 रन) का विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर 60 रन की साझेदारी की. पांड्या ने 24 गेंद पर 32 रन बनाए. जबकि सूर्यकुमार ने 28 गेंद पर पांच चौकों और तीन छक्कों के साथ 53 रन की पारी खेली. अंत में अक्षर पटेल ने भी छह गेंद पर 12 रन का योगदान दिया जिससे भारत 181 रन तक पहुंचने में सफल रहा. 

सम्बंधित ख़बरें

नायाब बुमराह, नायाब गेंदबाजी
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पांच मैचों में जसप्रीत बुमराह को सिर्फ चार चौके पड़े हैं. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ भी दिखा दिया कि उन्हें इस सदी के सबसे महान गेंदबाजों में क्यों गिना जाता है. पहले ओवर में अर्शदीप सिंह को 13 रन पड़ने के बाद बुमराह ने दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज को चलता किया. उन्होंने अपने चार ओवरों में सिर्फ सात रन दिए और तीन विकेट चटकाकर अफगान बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. 

इसके अलावा अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट लिए. कुलदीप यादव ने चार ओवर में 32 रन देकर दो विकेट चटकाए. रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट हासिल हुआ. अफगानिस्तान की ओर से अजमतुल्लाह उमरजई ने सबसे ज्यादा 26 रन बनाए, जबकि टीम के पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. 

काली पट्टी पहनकर उतरे भारतीय खिलाड़ी
भारतीय खिलाड़ी गुरुवार को अपनी बाज़ू पर काली पट्टी बांधकर उतरे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बताया कि खिलाड़ियों ने पूर्व तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन की स्मृति में यह आर्मबैंड बांधा है, जिनका आज 52 साल की उम्र में निधन हो गया था. कर्नाटक से आने वाले जॉनसन ने भारत के लिए दो टेस्ट मैच खेले थे. 

भारत का अगला मुकाबला अब सुपर-8 के ग्रुप ए में शनिवार को बांग्लादेश से होगा. इससे पहले बांग्लादेश को शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है.