scorecardresearch

Paris Olympics 2024: अब Swapnil Kusale ने जीता मेडल... धोनी की तरह रेलवे में टीसी... कभी गोलियां खरीदने के लिए पैसे तक नहीं होते थे... ऐसा है स्वप्निल का ओलंपिक पदक तक का सफर

Swapnil Kusale Win Bronze Medal: स्वप्निल कुसाले ने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग करियर की शुरुआत 2012 में की थी. युवावस्था में उनके पास दो खेलों में से एक का चयन करना था, लेकिन उन्होंने शूटिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया. अब पेरिस ओलंपिक में मेडल जीत पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन कर दिया है. 

Swapnil Kusale (Photo: PTI) Swapnil Kusale (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में कांस्य पदक पर जमाया कब्जा 

  • इस स्पर्धा में भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाले बने पहले एथलीट

Who is Swapnil Kusale: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में भारतीय शूटरों का जलवा कायम है. मनु भाकर (Manu Bhaker) और सरबजोत सिंह (Sarabjot Singh) के बाद अब भारत की झोली में एक और पदक स्वप्निल कुसाले ( Swapnil Kusale) ने गुरुवार को डाला. पहली बार एक ओलंपिक में शूटिंग में भारत ने तीन मेडल जीते हैं. 

अपना पहला ओलंपिक खेल रहे स्वप्निल कुसाले ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया. क्वालीफिकेशन में सातवें नंबर पर रहे स्वप्निल ने 451.4 स्कोर करके तीसरा स्थान हासिल किया.वह इस स्पर्धा में भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले एथलीट हैं. ओलंपिक में पदक जीतने वाले कुसाले का यहां तक सफर काफी संघर्ष भरा रहा है. आइए इस खिलाड़ी की कहानी जानते हैं. 

खेल करियर के रूप में शूटिंग को चुना 
स्वप्निल कुसाले का जन्म महाराष्ट्र के पुण स्थित कम्बलवाड़ी गांव  में 6 अगस्त 1995 को हुआ था. कुसाले के पिता और भाई जिला स्कूल में शिक्षक हैं. मां गांव की सरपंच हैं. निशानेबाजी में स्वप्निल का सफर साल 2009 में शुरू हुआ, जब उनके पिता ने उन्हें महाराष्ट्र के प्राथमिक खेल कार्यक्रम क्रीड़ा प्रबोधिनी में दाखिला दिलाया, जो एक प्राथमिक खेल कार्यक्रम है. 

सम्बंधित ख़बरें

स्वप्निल कुसाले के पास दो खेलों में से एक का चयन करना था, लेकिन उन्होंने एक साल तक प्रशिक्षण लेने के बाद अपने खेल करियर के रूप में शूटिंग को चुना. उनके समर्पण और प्रतिभा को जल्द ही पहचान मिली और 2013 में उन्हें लक्ष्य स्पोर्ट्स से स्पॉन्सरशिप मिली. आपको मालूम हो कि जूनियर लेवल पर कुसाले के पास गोलियां खरीदने के पैसे नहीं हुआ करते थे.

धोनी के हैं बड़े फैन
आपको मालूम हो कि स्वप्निल कुसाले किसी शूटर नहीं बल्कि भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के फैन हैं. कुसाले एमएस धोनी से प्रेरणा लेते हैं क्योंकि वह भी उनकी तरह रेलवे टिकट कलेक्टर हैं. वह 2015 से मध्य रेलवे में काम करते हैं. कुसाले ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में बताया था कि शूटिंग में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्होंने धोनी से प्रेरणा ली है.

शूटिंग में शांत रहना जरूरी है और धोनी की ये खूबी उन्हें खूब भाई. धोनी की ही तरह कूल रहने वाले कुसाले ने विश्व कप विजेता क्रिकेट कप्तान पर बनी फिल्म कई बार देखी है. कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने के लिए मनु भाकर से प्रेरणा ली. मनु भाकर को देखकर उनका आत्मविश्वास जागा. उन्होंने कहा कि अगर मनु जीत सकती हैं तो वो भी जीत सकते हैं और हुआ भी ऐसा ही.

ओलंपिक में क्वालिफाई करने के लिए करना पड़ा लंबा इंतजार
ओलंपिक में क्वालिफाई करने के लिए स्वप्निल कुसाले को काफी लंबा इंतजार करना पड़ा है. वह 2012 से प्रोफेशनल शूटिंग कर रहे हैं. कुसाले पिछले दो ओलंपिक में क्वालिफाई नहीं कर पाए थे. हालांकि इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी.

अपनी प्रैक्टिस को जारी रखा. आखिर में उनके संघर्ष को जीत मिली. वह 17 मई 2024 को भोपाल में आयोजित अंतिम चयन ट्रायल में 2024 ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे. कुसाले लगभग 12 सालों से घर से बाहर रहकर ओलंपिक में पदक जीतने को लेकर प्रैक्टिस कर रहे थे. अंत में उन्होंने पदक पर कब्जा जमा ही लिया. 

स्वप्निल की उपलब्धियां
1. स्वप्निल कुसाले ने कुवैत में आयोजित 2015 एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन 3 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. 
2. गगन नारंग और चैन सिंह को पछाड़ते हुए तुगलकाबाद में 59वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप जीती थी. 
3. तिरुवनंतपुरम में 61वीं राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण हासिल किया.
4. नई दिल्ली में आयोजित 2021 विश्व कप में टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था
5. 2022 विश्व चैम्पियनशिप में टीम स्पर्धा में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया था. 
6. 2022 एशियाई खेलों में टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. 
7. बाकू में 2023 विश्व कप में मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ-साथ व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में दो रजत पदक जीते थे. 

ओलंपिक में भारत के ये खिलाड़ी शूटिंग में जीत चुके हैं पदक 
1. राज्यवर्धन सिंह राठौड़: रजत पदक, एथेंस-2004
2. अभिनव बिंद्रा:  स्वर्ण पदक, बीजिंग ओलंपिक-2008
3. गगन नारंग:  कांस्य पदक, लंदन ओलंपिक-2012
4. विजय कुमार:  रजत पदक, लंदन ओलंपिक-2012
5. मनु भाकर:  कांस्य पदक, पेरिस ओलंपिक-2024
6. मनु भाकर-सरबजोत सिंह:  कांस्य पदक, पेरिस ओलंपिक-2024
7. स्वप्निल कुसाले: कांस्य पदक, पेरिस ओलंपिक-2024