scorecardresearch

India vs England Semi-final: अगर बारिश से धुल गया भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच तो फिर क्या होगा? जानिए किन नियमों से तय होगा परिणाम

पूरे टूर्नामेंट पर बारिश का साया रहा है, जिसके चलते चार मैच बेनतीजा रहे और तीन मैचों का फैसला डकवर्थ-लुईस-स्टर्न से हुआ है. ऐसे में आज एडिलेड में बारिश की आशंका को नकारा नहीं जा सकता.

India at T20 World Cup 2022 India at T20 World Cup 2022
हाइलाइट्स
  • अगर रिजर्व डे में भी हो जाए बारिश?

  • डकवर्थ लुईस के लिए 10 ओवर का खेल जरूरी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 अपने अहम पड़ाव पर पहुंच चुका है, जिसमें पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज करने के बाद पकिस्तान की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है. सेमीफाइनल की दूसरी भिड़ंत 10 नंवबर यानि आज भारत और इंग्लैंड के बीच एडिलेड में होनी है. भारत-इंग्लैंड के मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलिया के मौसम की चिंता फैंस को खाए जा रही है.       

 टी20 वर्ल्ड कप 2022 पर बारिश का साया
दुर्भाग्य से, पूरे टूर्नामेंट पर बारिश का साया रहा है, जिसके चलते चार मैच बेनतीजा रहे और तीन मैचों का फैसला डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (Duckworth-Lewis-Stern--DLS) से हुआ है. आपको याद दिला दें, भारत और बांग्लादेश का मुकाबला भी इसी (एडिलेड) मैदान पर हुआ था और बारिश के बाद उस मैच का फैसला डकवर्थ-लुईस से करना पड़ा था. अब भारतीय क्रिकेट फैंस की सबसे बड़ी चिंता और सवाल ये  है कि अगर भारत और इंग्लैंड का सेमीफाइनल बारिश से धुल जाता है तो क्या होगा?   


अगर बारिश से धुल गया सेमीफाइनल? (Reserve Day Rule: Rain in T20 World Cup 2022 Semi-final) 
ना फैंस, ना खिलाड़ी और ना ही आईसीसी (ICC) ये चाहता है कि बारिश से मैच का मजा और नतीजा दोनों खराब हो. ऐसी परिस्थितियों के लिए पहले ही तैयारी कर ली गई है. टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए एक रिजर्व दिन (Reserve Day) की व्यवस्था भी की गई है. आपको बता दें, रिजर्व डे की व्यवस्था सुपर 12 के मुकाबलों के लिए नहीं थी. अगर बारिश या किसी अन्य कारण से निर्धारित तिथि को मैच नहीं हो पाता है तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. और रिजर्व डे में मैच वहीं से शुरू होगा जहां पर छोड़ा गया था. यहां पर ध्यान रखने वाली बात ये है कि सेमीफाइनल और फाइनल मैच अगर बारिश या किसी अन्य कारणों से बाधित होता है तो मैच के परिणाम का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से तभी होगा जब दोनों टीमें 10-10 ओवर खेल चुकी हों. आपको बता दें, इससे पहले  बारिश से बाधित टी20 मैच में कम से कम 5 ओवरों का खेल होने के बाद ही डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर फैसला हुआ है. अगर बारिश से मैच इस कदर बाधित होता है कि डकवर्थ लुईस नियम से फैसला नहीं हो सकता तब वो  मैच रिजर्व डे में खेला जाएगा.    

सेमीफाइनल और फाइनल मैच का निर्धारित दिन    

November 9, semi-final 1: New Zealand v Pakistan, Sydney Cricket Ground (पाकिस्तान की जीत)
November 10, semi-final 2: India v England, Adelaide Oval (आज )
November 13, final: Melbourne Cricket Ground 

सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व दिन (अगर जरूरत पड़ी) 

Semi-final 1: November 10 
Semi-final 2: November 11 
Final: November 14 
                
अगर रिजर्व डे में भी हो जाए बारिश?
अगर रिजर्व डे में भी सेमीफाइनल मैच बेनतीजा रहता है तो ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसे ही अगर फाइनल मैच का रिजर्व डे भी बारिश से धुल जाता है और बेनतीजा रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.     
 
अगर बारिश से धुल गया भारत-इंग्लैंड का मैच 
10 नवंबर को एडिलेड में होने जा रहे भारत और इंग्लैंड का मैच बारिश में धुलने के बाद अगर रिजर्व डे में भी बेनतीजा रहता है तो आइसीसी के नियम के मुताबिक भारत फाइनल में पहुंच जाएगा क्योंकि वो 8 अंक के साथ ग्रुप 2 में टाप पर है और फिर उसकी भिड़ंत फाइनल में पाकिस्तान से होगी.