scorecardresearch

India vs England Weather Forecast: भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल में बारिश बिगाड़ेगी खेल? जानिए एडिलेड को लेकर क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Adelaide Weather: आपको याद दिला दें, भारत और बांग्लादेश का मुकाबला भी इसी मैदान पर हुआ था और बारिश के बाद उस मैच का फैसला डकवर्थ-लुईस से करना पड़ा था.

India at T20 World Cup India at T20 World Cup
हाइलाइट्स
  • एडिलेड घने बादलों से घिरा हुआ है

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल आज भारत और इंग्लैंड के बीच एडिलेड में खेला जाएगा. आज यहां जीतने वाली टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पाकिस्तान से जाकर भिड़ेगी. पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर जीत के बाद पकिस्तान फाइनल में पहुंच चुकी है और उसकी नजरें आज होने वाले मैच पर रहेंगी. पांच मैचों में से चार में जीत के साथ टीम इंडिया सुपर 12 के ग्रुप 2 में 8 अंक के साथ टॉप पर है.  सुपर 12 में भारत की एकमात्र हार साउथ अफ्रीका के हाथों हुई है. वहीं इंग्लैंड 5 मैचों में तीन में जीत के बाद 7 अंक के साथ ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर रही है.       

ऑस्ट्रेलिया में हो रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मैचों के नतीजों पर मौसम का बहुत बड़ा प्रभाव रहा है. अभी तक टूर्नामेंट में बारिश के चलते चार मैच बेनतीजा रहे और तीन मैचों का फैसला डकवर्थ-लुईस-स्टर्न (Duckworth-Lewis-Stern--DLS) से हुआ है. हालांकि पहला सेमीफाइनल बिना किसी बाधा के पूरा हो गया लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मौसम के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है और बचे हुए किसी भी मैच में बारिश की आशंका को नकारा नहीं जा सकता. आईए देखते हैं आज एडिलेड में जहां भारत और इंग्लैंड खेल रहे हैं वहां मौसम कैसा रहने वाला है.        
 
एडिलेड में आज कैसा रहेगा मौसम? (India vs England, Adelaide Weather Forecast) 
ऑस्ट्रेलिया में मौसम ने कई मैचों का मजा और नतीजा दोनों खराब किया है. ऐसे में क्रिकेट फैंस के मन में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या आज भी बारिश खेल बिगाड़ सकती है? आपको याद दिला दें, भारत और बांग्लादेश का मुकाबला भी इसी मैदान पर हुआ था और बारिश के बाद उस मैच का फैसला डकवर्थ-लुईस से करना पड़ा था. 

एडिलेड में पूरी रात बारिश हुई और शहर इस समय घने बादलों से घिरा हुआ है. रातभर लगातार हो रही बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया है. ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार गुरुवार को एडिलेड में बारिश होने की संभावना 40 फीसदी है, लेकिन ये बारिश सुबह होगी जबकि मैच स्थानीय समय के अनुसार शाम 6:30 बजे शुरू होगा. जानकारों के मुताबिक, एडिलेड ओवल में गुरुवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन मैच के दौरान बारिश की संभावना ना के बराबर है. सेमीफाइनल के दौरान तापमान 17 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. मैच के दौरान उमस (ह्यूमिडिटी) का स्‍तर 75 प्रतिशत रहने की संभावना है.          

पिच (Pitch report)
एडिलेड ओवल में पिच उछालभरी है और बल्लेबाजी के लिए अच्छी है और छोटी चौकोर बाउंड्री बल्लेबाजों को मदद करने वाली है. उछालभरी पिच के बावजूद यहां स्पिनरों को भी फायदा होगा.