scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Team India एक बार फिर Pakistan को हराने के लिए तैयार, गेंदबाजों का होगा आतंक या बल्लेबाज दिखाएंगे दम, पिच रिपोर्ट से लेकर रिकॉर्ड तक, यहां जानिए

IND vs PAK, T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच आमना-सामना 9 जून को यूएस स्थित न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा. इस मैदान पर भारत अपने पहले मैच में आयरलैंड को हरा चुका है. इससे टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं.

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • 9 जून को भारत और पाकिस्तान में होगी टक्कर

  • न्यूयॉर्क स्थित काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा मैच

India Vs Pakistan T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया (Team India) ने आयरलैंड को आठ विकेट से हराकर शानदार आगाज किया है. अब भारत का अगला मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान (Pakistan) से है. टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के रिकॉर्ड को देखते हुए रोहित ब्रिगेड का पलड़ा भारी है. भारत ने अब तक खेले गए सात मैचों में से छह में पाकिस्तान को हराया है. अब 8वें मुकाबले को जीतने के लिए रोहित सेना पूरी तरह तैयार है. आइए पिच रिपोर्ट से लेकर टीम इंडिया के रिकॉर्ड तक के बारे में जानते हैं.

बल्लेबाजों की हो सकती है परीक्षा
टी-20 विश्व कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच आमना-सामना 9 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा. हालांकि इस पिच से भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) काफी नाखूस हैं. नासाउ स्टेडियम पर ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल किया गया है. ड्रॉप-इन पिच वो होती हैं, जिन्हें मैदान या वेन्यू से दूर कहीं बनाया जाता है.

बाद में ट्रक, क्रेन या किसी अन्य साधन से स्टेडियम में लाकर बिछा दिया जाता है. टीम इंडिया और आयरलैंड का मुकाबला यहीं हुआ था. उससे पहले साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच भी इसी मैदान पर मैच खेला गया था. यहां की पिच बल्लेबाजी के लिए काफी मुश्किल है. यहां तेज गेंदबाजों का अभी तक के मैचों में दबदबा दिखा है. ऐसे में भारत और पाकिस्तान के मैच में भी बल्लेबाजों की परीक्षा हो सकती है. 

सम्बंधित ख़बरें

रोहित शर्मा ने क्या कहा 
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ मैच के बाद कहा कि नया मैदान, नया वेन्यू और हम देखना चाहते थे कि यहां खेलकर कैसा लगता है. मुझे लगता है कि पिच अभी जमी नहीं है और गेंदबाजों की काफी मदद कर रही थी. आयरलैंड के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाजों के खाते में कुल 8 विकेट आए. ऐसे में रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ भी तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती देना चाहते हैं. 

रोहित ने पिच को लेकर कहा कि उन्हें नहीं लगता की इस मैदान पर 4 स्पिनर्स को उतारा जा सकता है. भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर रोहित ने कहा कि मैं नहीं जानता कि पिच से क्या अपेक्षा करें लेकिन हम यही सोचकर तैयारी करेंगे कि पिच ऐसी ही रहने वाली है. उस मैच में पूरी टीम को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. उन्होंने कहा कि हम टीम की जरूरतों के हिसाब से बदलाव करेंगे. नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर असमान उछाल देखने को मिल रही है. कोई गेंद काफी ज्यादा उठती है तो कई नीचे रह रही है. उधर, क्रिकेट प्रेमियों को टी-20 फॉर्मेट में टेस्ट वाली फीलिंग आ रही है यानी अधिक रन नहीं बन रहे हैं. चौके और छक्कों की बारिश नहीं हो रही है. इस वजह से फैंस में भी निराशा हैं.

इतना है टिकट का दाम 
भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 9 जून को होना है. इस मैच के लिए टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है. जैसे-जैसे मैच नजदीक आ रहा है टिकटों का दाम भी बढ़ता जा रहा है. भारत-पाक के बीच होने वाले महामुकाबले के लिए शुरुआती टिकटों के दाम 300 यूएस डॉलर (भारत के अनुसार यह राशि 25000 रुपए है) रखे गए हैं. सबसे महंगे टिकट के दाम 10000 हजार यूएस डॉलर का बताया जा रहा है, जो भारतीय रुपए में 8.3 लाख के करीब है.

300 यूएस डॉलर और 10000 हजार यूएस डॉलर के बीच के भी टिकट हैं. अमेरिकी समयानुसार भारत-पाक मैच रात 8 बजे से शुरू होगा. वहीं भारतीय समयानुसार दोनों चिर प्रतिद्वंद्वियों का मुकाबला सुबह 10 बजे से शुरू होगा. भारतीय लोग टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर वर्ल्ड कप मैच को लाइव देख पाएंगे. मोबाइल और टैबलेट यूजर्स डिज्नी हॉटस्टार ऐप पर इस मुकाबले के लाइव स्ट्रीम का आनंद उठा पाएंगे.

कैसा है टीम इंडिया का पाक के खिलाफ रिकॉर्ड
1. 2007: टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में इंडिया और पाकिस्तान के बीच पहली बार टक्कर हुई थी. यह मुकाबला टाई यानी बराबरी पर पर छूटा था. इसके बाद दोनों टीमों के बीच बॉलआउट हुआ. टीम इंडिया ने बॉलआउट में जीत दर्ज की थी. इसी विश्व कप के फाइनल में भारत-पाकिस्तान की एक बार फिर टक्कर हुई थी. इसमें भारत ने पाक को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी.
2. 2012: साल 2009 और 2010 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में इंडिया और पाक की टीमें अलग-अलग ग्रुप में थीं इसलिए इन दोनों टीमों के बीच टक्कर नहीं हुई. टी-20 विश्व कप 2012 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था.
3. 2014: टी-20 विश्व कप 2014 में भारतीय टीम की एक बार फिर पाकिस्तान से भिड़ंत सुपर-10 के पहले मुकाबले में हुई. इस मैच को विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत भारत ने आसानी से जीत लिया था. ढाका में खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट पर 130 रन पर रोका. इसके बाद 18.3 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस मैच में भी कोहली का बल्ला बोला था. इसके बाद टी-20 विश्व 
4. 2016: टी-20 विश्व कप 2016 में एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान को पटकनी दी थी. भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी.
5. 2021: टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत को पाकिस्तान ने हराया था. सुपर-12 के मुकाबले में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 151 रन बनाए थे. इस मैच को पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत लिया था. 
6. 2022: टी-20 विश्व कप 2022 में एक बार फिर टीम इंडिया ने पाकिस्तान को मात दी थी. भारत ने 4 विकेट से बाजी मारी थी. टीम इंडिया 23 अक्टूबर 2022 को मेलबर्न में खेले गए पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच को आखिरी गेंद पर जीता था.पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 159 रन बनाए थे. इस मैच विराट कोहली का बल्ला चला था. ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल 4-4 रन बनाकर आउट हो गए थे. इसके विराट ने मोर्चा संभाला था. भारत को एक समय जीत के लिए 12 गेंदों पर 31 रन बनाने थे. कोहली ने इस असंभव से लक्ष्य को हासिल कर लिया. 82 रन बनाकर कोहली नाबाद रहे थे.

टी-20 इंटरनेशल मैच में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी 
1. टी-20 इंटरनेशनल मैच में भारत और पाकिस्तान की टीमों में जब भी भिड़ंत हुई, तब टीम इंडिया भारी पड़ी है. 
2. दोनों टीमों के बीच अब तक 12 टी-20 मुकाले खेले जा चुके हैं. इसमें भारत ने 8 और पाकिस्तान ने सिर्फ 3 मैच जीते हैं जबकि एक मुकाबला टाई रहा था. 
3. टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच अब तक एक ही बार इस फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज खेली गई है.
4. दिसंबर 2012 में पाकिस्तान टीम भारत दौरे पर आई थी. यहां दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की सीरीज हुई थी, जो 1-1 से बराबरी पर रही थी. 
5. भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक न्यूट्रल वेन्यू पर कुल 9 टी-20 मैच खेले गए हैं. इसमें टीम इंडिया ने 6 मुकाबले में बाजी मारी है जबकि पाकिस्तान को सिर्फ 2 मैच में जीत मिली है. एक मुकाबला टाई रहा था.

टी-20 विश्व कप 2024 में ऐसी हैं दोनों टीमें
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल. 
रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान.
पाकिस्तान टीम
बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, सैम अयूब, फखर जमान, उस्मान खान, आजम खान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, शादाब खान, मोहम्मद आमिर, शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, अब्बास अफरीदी, हारिस रऊफ, अबरार अहमद.