scorecardresearch

T20 World Cup 2024: India की जीत के लिए Afghanistan क्यों कर रहा दुआ, Australia पर कैसे मंडरा रहा टी-20 विश्व कप से बाहर होने का खतरा, जानिए पूरा समीकरण

Team India Group Semifinal Scenario, T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 में 4-4 टीमों के दो ग्रुप हैं. इन दोनों ग्रुपों से टॉप पर रहने वाली 2-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी. ग्रुप-1 में भारत के अलावा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीमें हैं.

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • 24 जून को ऑस्ट्रेलिया को हराने उतरेगी टीम इंडिया

  • इस टी-20 विश्व कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है टीम इंडिया

ICC T20 World Cup 2024, Semifinal Scenario: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में अभी तक टीम इंडिया (Team India) अजेय है. सुपर-8 में रोहित सेना ने पहले अफगानिस्तान को मात दी. इसके बाद बांग्लादेश को 50 रनों से हराया.

अब इस चरण में टीम इंडिया का आखिरी मुकाबला 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से है. सेमीफाइनल नें आसानी से पहुंचने के लिए इस मैच को भारत को हर हाल में जीतना होगा. जी हां, क्योंकि  अफगानिस्तान ने रविवार को खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है. इससे सुपर-8 में ग्रुप-1 का पूरा समीकरण बदल गया है. आइए जानते हैं कैसे?

क्या भारत के लिए भी है खतरा
सुपर-8 मुकाबले में ग्रुप-1 और ग्रुप-2 में कुल आठ टीमें शामिल हैं. हर ग्रुप में चार-चार टीमें शामिल हैं. इनमें से टॉप दो-दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. भारत ग्रुप-1 में शामिल है. टीम इंडिया के अलावा इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें शामिल हैं.

सम्बंधित ख़बरें

उधर, दूसरे ग्रुप से अभी 3 टीमें साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की रेस में हैं. अमेरिका इस दौड़ से बाहर हो चुका है. सुपर-8 में यदि ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान को हरा देती तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही सेमीफाइनल में पहुंच जाते. अब आइए जानते हैं कि क्या सुपर-8 में अफगानिस्तान से ऑस्ट्रेलिया के हारने से भारत को भी नुकसान हो सकता है. भारत का नेट रनरेट फिलहाल +2.425 है. 

टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से
टीम इंडिया को सुपर-8 में अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. यदि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो एक तरह से ऑस्ट्रेलिया का सफर समाप्त हो जाएगा. ऐसी स्थिति में भारत के अलावा अफगानिस्तान टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. यदि टीम इंडिया आस्ट्रेलिया से हार जाती है तो भी भारत के पास 4 अंक होंगे और ऑस्ट्रेलिया के भी जीत के साथ 4 अंक हो जाएंगे.

उधर, अफगानिस्तान की टीम अगला मैच बांग्लादेश से जीत जाती है तो फिर तीनों टीमों के 4-4 अंक हो जाएंगे. ऐसे में रन रेट जिस टीम का बेहतर होगा वही दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी. भारत का रन रेट इन दोनों टीमों से बेहतर है. इस स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. यदि ऑस्ट्रेलिया बड़ी जीत भारत पर दर्ज करने में सफल रहा तो टीम इंडिया का समीकरण बिगड़ सकता है. हालांकि इसकी संभावना बहुत कम है. 

ऑस्ट्रेलिया पर कैसे मंडरा रहा खतरा
ऑस्ट्रेलिया का सुपर-8 में अगला मुकाबला भारत से है. सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस टीम को जहां भारत को हराना होगा, वहीं ऑस्ट्रेलिया दुआ करेगा कि बांग्लादेश अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान को मात दे दे. ऑस्ट्रेलिया का अभी नेट रनरेट +0.223 है. यदि वह भारत से हार जाता है तो उसे बांग्लादेश के सहारे की जरूरत होगी. यदि बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान को हरा देती है तो तीनों टीमों के दो-दो अंक होंगे और नेट रनरेट के आधार फैसला होगा.

अफगानिस्तान टीम को क्या करना होगा
अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कायम रखी है. इस टीम का सुपर-8 में अगला मुकाबला बांग्लादेश है. इस टीम को जहां सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को हराना होगा, वहीं ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत के लिए भी दुआ करनी होगी.

यदि अफगानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो यह उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत से बड़े अंतर से हार जाए. अफगानिस्तान का नेट रनरेट फिलहाल -0.650 है. यदि ऑस्ट्रेलिया भारत से मैच जीत जाता है तो अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर जीत हासिल करनी होगी.

बांग्लादेश को किसी चमत्कार की जरूरत
बांग्लादेश की टीम तकनीकी तौर पर अभी सेमीफाइनल की रेस से बाहर नहीं हुई है. इस टीम को सेमीफाइनल में जाने के लिए किसी चमत्कार की जरूर होगी. यदि बांग्लादेश की टीम अपने अगले मुकाबले में अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हरा देती है. उधर, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हरा देती है. ऐसी स्थिति में बांग्लादेश का भी चांस बन सकता है. अभी बांग्लादेश का नेट रनरेट -2.489 है.

क्या दो अंकों के साथ भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती हैं टीमें 
टी-20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में दो अंक के साथ भी टीम पहुंच सकते ही. यदि बांग्लादेश सुपर-8 के आखिरी मैच में अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हरा दे और टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत मिल जाए. ऐसी स्थिति में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के दो-दो अंक होंगे. जिस टीम का नेट रनरेट बेहतर होगा, वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, यह मैच भी है अहम 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24 जून को मैच खेला जाना है. इस मुकाबले में भारत की जीत और हार से अफगानिस्तान और बांग्लादेश का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण तय होगा. यदि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसी स्थिति में अफगानिस्तान, बांग्लादेश के पास नेट रन रेट को लेकर एक समीकरण होगा कि उन्हें कितने ओवर या फिर कितने रनों से जीत दर्ज करनी होगी, ताकि उनका नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हो जाए.

उधर, ऑस्ट्रेलिया टीम उम्मीद करेगी कि बांग्लादेश यदि अफगानिस्तान को हराए तो भी दोनों टीमें नेट रन रेट में उससे आगे न निकल पाएं. यदि ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया, उस स्थिति में भारतीय फैंस दुआ करेंगे कि बांग्लादेश अफगानिस्तान को हरा दे या अफगानिस्तान जीते तो भी भारत के नेट रनरेट से आगे न निकल पाए. 

सुपर-8 ग्रुप में टॉप पर रहना क्यों है जरूरी
टी-20 विश्व कप 2024 में दो सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम को अपना सेमीफाइनल मुकाबला 27 जून 2024 को गुयाना में खेलना है. इस बार सिर्फ पहले सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. गुयाना में बारिश होने की संभावना है. ऐसे में यदि बारिश के कारण मैच रद्द हुआ तो अपने ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम को फायदा पहुंचेगा और वो सीधे फाइनल में एंट्री करेगी. यदि टीम इंडिया अपने ग्रुप में नंबर एक पर नहीं रहती है तो फिर भारतीय टीम को दूसरा सेमाफाइनल खेलना होगा. 

आईसीसी ने दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा है. ऐसे में यदि दूसरा सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ तो सुपर 8 में अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल खेलेगी. यही कारण है कि सुपर 8 में टॉप पर रहना सभी टीमों के लिए जरूरी है. यदि टीम इंडिया अपने आखिरी सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो उसे बारिश के कारण मैच रद्द होने की बात से डरने की जरूरत नहीं रहेगी. टीम इंडिया यदि अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है तो वहां उसकी टक्कर ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम से होगी. 

टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहतर
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सुपर-8 में 32वीं भिड़ंत होगी. इससे पहले खेले 31 मुकाबलों में 19 में भारतीय टीम को जीत मिली है. जबकि 11 मुकाबालों में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है. एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. वहीं यदि टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों की बीच खेले गए मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 5 मुकाबले खेल जा चुके हैं.

इसमें टीम इंडिया ने 3 में जीत दर्ज की है जबकि ऑस्ट्रेलिया को दो जीत से संतोष करना पड़ा है. इस तरह से भारती टीम का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया पर भारी है. वेस्टइंडीज की जमीन पर दोनों टीमों में एक बार टक्कर हुई है. इसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था. 

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीमों के स्क्वॉड
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदी सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया टीमः मिचेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर और एडम जाम्पा.