scorecardresearch

India vs Pakistan T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया, Team India की जीत में अहम रहे ये 5 फैक्टर

India vs Pakistan: टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 रन से हराया. भारत की पारी 19 ओवर में 119 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओनर में 7 विकेट खोकर 113 रन ही बना सकी. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 42 रन बनाए. जबकि पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान ने 31 रन बनाए.

Indian players celebrate their win in the T20 World Cup (Photo/PTI) Indian players celebrate their win in the T20 World Cup (Photo/PTI)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच रोमांचक मैच खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 120 रन का टारगेट दिया था. लेकिन बाबर आजम की अगुवाई में पाक टीम सिर्फ 113 रन ही बना सकी. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया की पाकिस्तान के खिलाफ 7वीं जीत है. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में पाकिस्तान आज तक सिर्फ एक बार टीम इंडिया को हरा पाया है. इस बार भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को धूल चटाया. इस अहम मुकाबले में टीम इंडिया को जीत इन 4 फैक्टर की वजह से मिली. चलिए आपको इन फैक्टर्स के बारे में बताते हैं.

बुमराह की शानदार गेंदबाजी-
जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने पाकिस्तान को बैकफुट पर ला दिया. बुमराह ने 4 ओवर में सिर्फ 14 रन दिए और 3 लिए. जसप्रीत बुमराह ने पाकिस्तान की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. इस भारतीय गेंदबाज ने पाकिस्तान के तीम अहम विकेट हासिल किए. उन्होंने बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद को आउट किया. 

अंतिम समय में अक्षर की बेहतरीन गेंदबाजी-
स्पिनर अक्षर पटेल ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 2 ओवर की गेंदबाजी की. जिसमें उन्होंने 11 रन दिए और एक खिलाड़ी को आउट किया. इस मैच में रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल को 16वां ओवर डालने का मौका दिया. इस ओवर में पटेल ने 4 गेंदों पर इमाद वसीम कोई रन नहीं बना सके. ये ओवर भी इस मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. इस ओवर में पटेल ने सिर्फ 2 रन दिए. 

सम्बंधित ख़बरें

हार्दिक पंड्या का गेंद से कमाल-
पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हार्दिक पंड्या ने अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने 4 ओवर में 24 रन दिए और 2 विकेट हासिल किए. हार्दिक ने शादाब खान को 4 रन पर आउट किया और फखर जमान को 13 रन पवेलियन भेजा. पंड्या की ये 4 ओवर की गेंदबाजी पाकिस्तान की हार का कारण बनी.

ऋषभ पंत की शानदार बल्लेबाजी-
टीम इंडिया की तरफ से ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा 42 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 31 गेंदों में इतने बनाए. इस दौरान 4 चौके लगाए. हालांकि इस दौरान पंत को कई बार जीवनदान मिला. लेकिन उनकी पारी की टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका रही.

रिजवान का आउट होना-
जब तक मोहम्मद रिजवान क्रीज पर मौजूद थे तो पाकिस्तान मैच में अच्छी स्थिति में था. भारत पर हार का खतरा मंडरा रहा ता. लेकिन जैसे ही बुमराह ने रिजवान को आउट किया, मैच की तस्वीर भी बदल गई. बुमराह ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर रिजवान को बोल्ड कर दिया. जब रिजवान आउट हुए तो उस समय पाकिस्तान का स्कोर 14.1 ओवर में 80 रन था. उसके बाद पाकिस्तान की पारी लड़खड़ा गई. शानदार गेंदबाजी के चलते बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

ये भी पढ़ें: