scorecardresearch

T20 World Cup 2024: भारत ने पाकिस्तान पर बरकरार रखा वर्ल्ड कप में जीतने का दबदबा, 6 रन से हासिल की जीत

रविवार को T20 World Cup Group A की टीम भारत और पाकिस्तान के मैच में बहुत समय तक ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान जीत हासिल करेग. लेकिन स्टार भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लेकर मैच का पासा पलट दिया और भारत ने जीत दर्ज की.

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)

टीम इंडिया ने रविवार को न्यूयॉर्क में 2024 T20 World Cup Group A गेम में मेहनत के साथ छह रन से जीत हासिल कर विश्व कप में पाकिस्तान पर अपना दबदबा बढ़ाया. यह टी20 विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की सातवीं जीत थी. साल 2021 में टूर्नामेंट के अब तक के इतिहास में पाकिस्तान की भारत के खिलाफ एकमात्र जीत थी. वन डे वर्ल्ड कप में, भारत का उनके खिलाफ जीत-हार का रिकॉर्ड 8-0 है. 

ऋषभ पंत ने खेली शानदार पारी 
रविवार के मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया था. हारिस रऊफ (3/21), नसीम शाह (3/21) और मोहम्मद आमिर (2/23) के नेतृत्व में पाकिस्तान के गेंदबाजों ने भारत को 119 रन पर रोकने में मदद की, जिसमें ऋषभ पंत 42 रन के साथ टॉप स्कोरर रहे. 

भारत के नए नंबर तीन पंत ने अच्छी पारी खेली, लेकिन दूसरे भारतीय बल्लेबाज चुनौतीपूर्ण पिच पर ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके. भारत ने 12वें ओवर में तीन विकेट पर 89 रन बनाने के बाद सिर्फ 28 रन पर सात विकेट गंवा दिये. रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण टॉस में देरी हुई और इसके बाद खेल शुरू होने में 50 मिनट की देरी हुई. 

सम्बंधित ख़बरें

गेंदबाजों ने बदला खेल का रुख 
मैच के दौरान बहुत समय तक यह लग रहा था कि खेल पाकिस्तान की झोली में जाएगा. उन्हें 48 गेंदों पर 48 रन चाहिए थे और उनके पास 8 विकेट बचे थे. लेकिन बुमराह (3/14) और हार्दिक पंड्या (2/24) ने खेल को बदल दिया. उनका स्पैल ऐसा रहा है कि पाकिस्तान ने ढेर सारे विकेट खो दिए और 20 ओवरों में सात विकेट पर वे 113 रन ही बना सके. 

मैच में अंतिम छह गेंदों पर समीकरण 18 रन पर आ गया और अर्शदीप सिंह की अच्छी परफॉर्मेंस ने भारत को मैच जिताया. जहां हार्दिक ने शॉर्ट गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया, वहीं 15वें ओवर में बुमराह ने अच्छी तरह से सेट रिजवान को आउट किया और 19वें ओवर में इफ्तिखार अहमद को आउट किया. इस ओवर में सिर्फ तीन रन बने. भारत ने 6 रन से यह मैच पाकिस्तान से जीत लिया. इस जीत ने भारत को ग्रुप ए में चार अंकों के साथ टॉप पर पहुंचा दिया है. वहीं, पाकिस्तान दो हार के साथ चौथे स्थान पर है.