scorecardresearch

T20 World Cup 2024: India के सामने Afghanistan टेक चुका है घुटना, सुपर-8 में इतिहास दोहराने को तैयार रोहित सेना, जानिए ब्रिजटाउन में किसका होगा राज

Rohit Sharma के नेतृत्व में भारतीय टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में एंट्री कर ली है. यहां उसका पहला मुकाबला 20 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होगा. यह मैच बारबाडोस की राजधानी ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार है. 

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • भारत की कुल 8 टी-20 मैचों में अफगान टीम से हो चुकी है टक्कर

  • अफगानिस्‍तान टीम को एक भी मैच में नहीं मिली है जीत 

टी-20 विश्व कप 2024 (T-20 World Cup 2024) के ग्रुप मैचों का दौर खत्‍म हो गया है. ग्रुप स्टेज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया अजेय रही है. अब सुपर-8 में भारतीय टीम (Team India) अपना पहला मैच 20 जून 2024 को अफगानिस्‍तान से खेलेगी. टी-20 वर्ल्‍ड कप में अभी तक खेले गए तीन मैचों में अफगान टीम कभी भी टीम इंडिया को हरा नहीं सकी है. 

भारत का पलड़ा है भारी
सुपर-8 मैच से पहले अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के खिलाफ खेले गए आठ मुकाबलों में से छह में टीम इंडिया (Team India) को जीत मिली है. एक मुकाबला टाई रहा था जबकि एक मैच बेनतीजा रहा था. इस तरह से अफगानिस्तान की टीम भारत से कोई भी टी-20 मुकाबला जीत नहीं पाई है.

भारती टीम के इस रिकॉर्ड को देखते हुए अफगानिस्‍तान पर भारत का पलड़ा भारी है. इसके बावजूद रोहित सेना को इस टीम को हल्के में नहीं लेना होगा क्योंकि यह टीम उलटफेर करने में माहिर है. टीम इंडिया के लिए जरूरी है कि सुपर-8 की शुरुआत वह पॉजिटिव मोड में जीत के साथ करे. इसके लिए अपनी स्‍ट्रेंथ के साथ खेलने के अलावा उसे विपक्षी टीम के हर प्‍लेयर के खिलाफ रणनीति बनानी होगी.

सम्बंधित ख़बरें

टी-20 में भारत-अफगान के बीच हेड-टु-हेड
1. कुल टी-20 मैच: 8
2. भारत जीता: 7
3. अफगानिस्तान जीता: 0
4. बेनतीजा: 1

केनिंग्सटन ओवल मैदान भारत के लिए है अनलकी 
केनिंग्सटन ओवल मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत खराब है. भारतीय टीम इस मैदान पर अब तक एक भी टी-20 मुकाबला नहीं जीत सकी है. अब इसी मैदान पर सुपर-8 में भारत को अफगानिस्तान से मैच खेलना है. यह भारतीय टीम के लिए शुभ नहीं है. टीम इंडिया ने केनिंग्सटन ओवल मैदान पर अब तक दो ही टी-20 मुकाबले खेले हैं और दोनों में हार मिली. 

इस मैदान पर भारतीय टीम ने अपना पहला टी-20 मैच 7 मई 2010 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जिसमें 49 रनों से हार मिली थी. इसके बाद इस मैदान पर भारत ने दूसरा टी-20 मुकाबला 9 मई 2010 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 14 रनों से हार मिली थी. दोनों मुकाबलों में भारतीय टीम ने बाद में बल्लेबाजी की थी. इसके बाद से अब तक टीम इंडिया ने यहां कोई भी टी-20 मैच नहीं खेला है. इस तरह से भारतीय टीम इस मैदान पर 14 सालों के बाद कोई टी-20 मैच खेलने 20 जून 2024 को उतरेगी.

पिच का मिजाज 
ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान की पिच पर भारत और अफगानिस्तान के मैच में गेंद और बल्ले के बीच जोरदार लड़ाई देखने को मिल सकती है. केनिंग्सटन ओवल मैदान की पिच मिट्टी के साथ-साथ बारीक रेज और बजरी से मिलकर बनी है. ऐसे में यहां पर गेंदबाजों को अच्छी उछाल मिलती है. इस पिच पर तेज गेंदबाजों को स्विंग भी मिलता है. इस मैदान पर मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ता है पिच भी धीमी होती जाती है. इससे स्पिनर को भी मदद मिलती है. 

बल्लेबाजों की होगी परीक्षा 
केनिंग्सटन ओवल मैदान की पिच पर बल्लेबाज को बड़ी पारी खेलने के लिए क्रीज पर समय बिताने की जरूरत होगी. बल्लेबाजों को गेंद पुरानी होने का भी इंतजार करना पड़ेगा. भारत और अफगानिस्तान मैच में इस मैदान पर बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी. इस पिच पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है फिर स्पिनर का जादू चलता है.

इस मैदान पर पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होगा और बाद में बैटिंग करने वाली टीम के लिए स्पिनर काल साबित हो सकते हैं. इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोई टीम अच्छा स्कोर बना लेती है तो फिर दूसरी टीम को उसे पाने में काफी परेशानी होगी. यहां पर टॉस की भूमिकी महत्वपूर्ण रहने वाली है, जो टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी.

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-अफगानिस्तान के स्क्वॉड
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और मोहम्मद सिराज.
रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान.

अफगानिस्तान टीमः राशिद खान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद इशाक, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, करीम जनत, नांग्याल खरोती, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन उल हक, फजलहक फारूकी और फरीद अहमद मलिक.
रिजर्व खिलाड़ीः सेदिक अटल, हजरतुल्लाह जजई और सलीम सफी.