scorecardresearch

T20 World Cup 2024, IND vs CAN: वर्ल्ड कप में आज कनाडा से भिड़ेगी टीम इंडिया, कुदरत का निजाम पाकिस्तान पर पड़ा भारी... जानिए सुपर-8 का समीकरण

T20 World Cup 2024: आज वर्ल्ड कप में भारत का मुकाबला कनाडा से होना है. यह मैच भारत के समय अनुसार रात 8 बजे से खेला जाएगा. वहीं 14 जून को खेले जाने वाले अमेरिका और आयरलैंड के मैच को रद्द करना पड़ा और इसका बड़ा फायदा अमेरिका को मिला.

T20 World Cup 2024 (Photo-PTI) T20 World Cup 2024 (Photo-PTI)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पाकिस्तान बाहर हो गया है. 14 जून को टूर्नामेंट का 30 वां मुकाबला अमेरिका और आयरलैंड के बीच होना था लेकिन, गीले मैदान की वजह से मैच को रद्द कर दिया गया. और इसका सबसे बड़ा झटका पाकिस्तानी टीम को लगा. हालांकि पाकिस्तान को अभी एक और मैच खेलने हैं लेकिन वह मैच महज एक औपचारिकता होगी. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि सुपर-8 में अभी तक कौन-कौन सी टीम पहुंची है और पाकिस्तान के बाहर होने के बाद सबसे ज्यादा फायदा किस टीम को मिला है.

आज भारत और कनाडा के बीच मुकाबला

आज 15 जून को फ्लोरिडा में  टी20 विश्व कप के ग्रुप A का मुकाबला खेला जाना है. भारत और कनाडा दोनों के लिए आज का मैच ग्रुप स्टेज का लास्ट मैच है. भारत ने लगातार तीन मैच जीते हैं और आज का मुकाबला भी अपने नाम कर जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी. वहीं कनाडा सुपर-8 से पहले ही बाहर हो चुकी है तो खोने जैसा कुछ बचा नहीं है. ऐसे में वह उलटफेर कर सकती है. बता दें कि आज का मुकाबला भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से खेला जाएगा. आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल पर इस मैच का आनंद ले सकते हैं. वहीं डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप इस मुकाबले का लुत्फ उठा सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

पाकिस्तान के साथ ऐसा पहली बार हुआ

अमेरिका और आयरलैंड के बीच फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच को रद्द कर दिया गया. इसके बाद दोनों टीमों को 1-1 अंक मिले. भले ये मैच न हो सका लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा अमेरिका को ही मिला. पांच अंक के साथ अमेरिका सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर गया. वहीं पाकिस्तान के तीन मैच में 2 ही अंक हैं. अगर वह अपना अगला और आखिरी मैच जीत भी जाती है तो सिर्फ 4 अंक होंगे जो कि अमेरिका से 1 अंक कम ही है. ऐसे में पाकिस्तान का सफर वर्ल्ड कप में थम गया है. बता दें कि पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट में बेहद ही खराब प्रदर्शन किया है. पहले ही मैच में अमेरिका ने करारी शिकस्त दी थी. इसके बाद पाकिस्तान का मुकाबला भारत से हुआ जिसमें मात मिली. टीम को एकमात्र जीत कनाडा के खिलाफ मिली है.  टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें तो यह पहला मौका है जब पाकिस्तान की टीम पहले ही राउंड में टूर्नामेंट से बाहर हो गई है.

किस टीम के पास कितने अंक

टीम इंडिया ने इस टूर्नामेंट में अब तक 3 मैच खेले हैं और तीनों में ही जीत मिली है. 6 प्वाइंट और +1.137 रन  रेट के साथ ग्रुप A में इंडिया पहले नंबर पर है. वहीं दूसरे नंबर पर अमेरिका है जिसने 4 मैच में से दो में जीत दर्ज की है वहीं एक में हार और एक मैच रद्द हुआ है. दो अंक के साथ पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है वहीं कनाडा के भी 2 अंक हैं. अगर बात करें आयरलैंड की तो टीम 1 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है.

ग्रुप A से ये टीमें बाहर

ग्रुप A से सुपर-8 में टीम इंडिया और अमेरिका ने क्वालीफाई किया है. ऐसे में पाकिस्तान, आयरलैंड और कनाडा तीनों टीमें वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है. बता दें कि कुल 20 टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है. 5-5 टीमों का 4 ग्रुप बनाया गया है. प्रत्येक ग्रुप से 2-2 टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी.