scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Super-8 के लिए India सहित 7 टीमें कंफर्म, एक स्थान के लिए बांग्लादेश-नीदरलैंड्स में भिड़ंत, कब और किस टीम से होगा मुकाबला, यहां जानिए

T20 World Cup Super 8: ग्रुप-ए में शामिल टीम इंडिया और यूएसए ने सुपर-8 के लिए क्वालिफाई किया है.  ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टीम पहुंची है. ग्रुप-सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने जगह बनाई है. ग्रुप-डी से साउथ अफ्रीका टीम सुपर-8 में पहुंच चुकी है.

Team India (Photo: PTI) Team India (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • 19 जून से होगी सुपर-8 राउंड की शुरुआत 

  • 20 जून को अफगानिस्तान को हराने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

T20 WC: टी-20 विश्व कप 2024  (T20 World Cup 2024) का रोमांच जारी है. 19 जून से सुपर-8 (Super-8) राउंड की शुरुआत हो रही है. इस बार कुल 20 टीमें खेलने उतरी थीं, जिन्हें पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया था. सुपर-8 में हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमों को जाना था. अब तक सुपर-8 की 7 टीमें तय हो चुकी हैं. एक और टीम का फैसला होना है. इसके लिए बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में भिड़ंत होनी है. 

ये टीमें पहुंच चुकी हैं सुपर-8 में 
ग्रुप-ए में शामिल टीम इंडिया (Team India) और यूएसए ने सुपर-8 के लिए क्वालिफाई किया है.  ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टीम पहुंची है. ग्रुप-सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज ने जगह बनाई है. ग्रुप-डी से साउथ अफ्रीका टीम सुपर-8 में पहुंच चुकी है. इस ग्रुप से एक और स्थान के लिए फैसला होना है. बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में से जो भी टीम क्वालिफाई करेगी, उसे सुपर-8 में भारत का सामना करना होगा.

बांग्लादेश-नीदरलैंड में किसका पलड़ा भारी
ग्रुप-डी में शामिल बांग्लादेश और नीदरलैंड्स में सुपर-8 में पहुंचने के लिए 17 जून को टक्कर होगी. बांग्लादेश का मैच नेपाल से है तो वहीं नीदरलैंड टीम श्रीलंका से भिड़ेगी. यदि बांग्लादेश की टीम ने नेपाल को हरा दिया तो वह सुपर-8 में पहुंच जाएगी. यदि नेपाल ने बांग्लादेश को हरा दिया और उधर, नीदरलैंड्स ने श्रीलंका को मात दे दी तो ऐसी स्थिति में नीदरलैंड्स-बांग्लादेश दोनों के ही चार-चार अंक हो जाएंगे. फिर नेट रनरेट के आधार पर फैसला होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

नेट रनरेट के मामले में बांग्लादेश की टीम नीदरलैंड्स से आगे है. बांग्लादेश की टीम का नेट रन रेट +0.478 है जबकि और नीदरलैंड का नेट रन रेट -0.408 है. ऐसे में नीदरलैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत होगी. नीदरलैंड की टीम सबसे पहले चाहेगी कि नेपाल बांग्लादेश को बड़े अंतर से हरा दे. फिर नीदरलैंड श्रीलंका पर बड़ी जीत हासिल करे. इनमें से एक भी मैच बारिश की वजह से रद्द होने पर बांग्लादेश की टीम सुपर-8 में पहुंच जाएगी. 

सुपर-8 में हैं दो ग्रुप
सुपर-8 राउंड की शुरुआत 19 जून को अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच से होगी. इस राउंड में चार-चार टीमों के दो ग्रुप हैं. एक ग्रुप की एक टीम तीन मैच खेलेगी. हर एक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. ग्रुप-1 में टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स व बांग्लादेश में जो टीम जीतेगी वह शामिल होगी. उधर, ग्रुप-2 में यूएसए, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका टीमें शामिल हैं.

सुपर-8 में भारत का पहला मैच इस टीम से 
सुपर-8 में टीम इंडिया अपना पहला मैच 20 जून 2024 को बारबाडोस में अफगानिस्तान के साथ खेलेगी. इसके बाद भारतीय टीम का सामना 22 जून को एंटीगा में बांग्लादेश/नीदरलैंड्स में से किसी एक टीम से होगा. फिर भारत का मुकाबला 24 जून को सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया से होगा. सुपर-8 में भारत के सभी मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होंगे. 

सुपर-8 मुकाबलों का ऐसा है पूरा शेड्यूल (भारतीय समयानुसार)
19 जून: यूएसए vs साउथ अफ्रीका, एंटीगा, रात 8 बजे.
20 जून: इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, सेंट लूसिया, सुबह 6 बजे.
20 जून: भारत vs अफगानिस्तान, बारबाडोस, रात 8 बजे.
21 जून: ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश/नीदरलैंड, एंटीगा, सुबह 6 बजे.
21 जून: इंग्लैंड vs साउथ अफ्रीका, सेंट लूसिया, रात 8 बजे.
22 जून: यूएसए बनाम वेस्टइंडीज, बारबाडोस, सुबह 6 बजे.
22 जून: भारत vs बांग्लादेश/नीदरलैंड, एंटीगा, रात 8 बजे.
23 जून: अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे.
23 जून: यूएसए vs इंग्लैंड, बारबाडोस, रात 8 बजे.
24 जून: वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, एंटीगा, सुबह 6 बजे.
24 जून: ऑस्ट्रेलिया vs भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे.
25 जून: अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश/नीदरलैंड, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे.
27 जून: सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे.
27 जून: सेमीफाइनल 2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे.
29 जून: फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे.