scorecardresearch

T20 World Cup 2024: सुपर-8 में Team India की किससे होगी भिड़ंत, क्या Pakistan, इंग्लैंड और Bangladesh अब भी कर सकते हैं क्वाल‍िफाई, जानिए क्या है समीकरण 

T20 World Cup 2024 Super 8 Scenarios: भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. सुपर 8 राउंड के मुकाबले 19 जून 2024 से शुरू होने वाले हैं, जो 24 जून तक खेले जाएंगे. टीम इंडिया सुपर 8 में अपना पहला मैच 20 जून को खेलेगी.

Team India (Photo:PTI) Team India (Photo:PTI)
हाइलाइट्स
  • सुपर 8 राउंड के मुकाबले 19 जून से होंगे शुरू

  • भारत का पहला मुकाबला अफगानिस्तान से 

T20 World Cup 2024 Super 8 Matches: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का पहला पड़ाव खत्म होने वाला है. कई टीमों का सफर पहले पड़ाव में ही खत्म हो गया तो कई की किस्मत का फैसला होना है. अबतक सुपर 8 (Super 8) के लिए कुल 20 टीमों में से 5 टीमें तय हो गई हैं. कुल 8 टीमों को सुपर 8 में खेलने का मौका मिलेगा. अब 3 टीमें सुपर 8 के लिए फिर से तय होंगी. 

भारत सहित ये टीमें कर चुकी हैं क्वालीफाई 
भारत, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान की टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. सुपर 8 राउंड के मुकाबले 19 जून 2024 से शुरू होने वाले हैं, जो 24 जून तक खेले जाएंगे. टीम इंडिया सुपर 8 में अपना पहला मैच 20 जून को खेलेगी. इसके बाद टीम इंडिया दूसरा मैच 22 जून को और तीसरा मैच 24 जून को खेलेगी. इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे. सेमीफाइनल 26 जून से शुरू होंगे जो 27 जून तक खेले जाएंगे. फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा. 

टीम इंडिया के सुपर 8 में मैच
1. भारत बनाम अफगानिस्तान (कंफर्म), 20 जून 2024
2. भारत बनाम बांग्लादेश/नीदरलैंड्स (संभावित), 22 जून 2024 
3. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (कंफर्म), 24 जून 2024 

सम्बंधित ख़बरें

कैसा है सुपर 8 का फॉर्मेट 
टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में टीमों को 4-4 के साथ दो ग्रुप में रखा जाएगा. सुपर-8 की दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. दो सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे. इसके बाद फिर सेमीफाइनल मैच जीतने वाली टीमों के बीच फाइनल मुकाबला 29 जून 2024 को खेला जाएगा. सुपर 8 में टीम इंडिया के मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से लाइव देखे जा सकेंगे. सुपर 8 के मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और स्ट्रीमिंग हॉट स्टार पर होगा. 

न्यूजीलैंड की अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीदें खत्म 
ग्रुप सी में 14 जून 2024 को मुकाबले में अफगानिस्तान ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से शिकस्त दी. इसके साथ अफगानिस्तान टीम ने अपना टिकट सुपर 8 के लिए कन्फर्म कर लिया. इससे न्यूजीलैंड की अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गईं. पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश के सुपर 8 में पहुंचने पर तलवार लटकी हुई है. 

पाकिस्तान के लिए क्या बन रहा समीकरण 
पाकिस्तान टीम नेट रन रेट (NRR) के मामले में 0.191 अमेरिका के NRR 0.127 के आधार पर आगे है. यदि पाकिस्तान अगले मैच में आयरलैंड को हरा देता है और अमेरिका की टीम आयरलैंड से हार जाती है तो पाक टीम सुपर 8 में क्वालिफाई कर लेगी. उधर, सुपर 8 में पहुंचने के लिए अमेरिका को कम से कम एक अंक की जरूरत है, या उन्हें पाकिस्तान को एक अंक गंवाने की जरूरत है. अब पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चिंता लॉडरहिल (फ्लोरिडा) के मौसम को लेकर है, जहां मैच खेले जाने हैं. यदि कोई भी मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो अमेरिका टीम क्वालिफाई कर लेगी. 

इंग्लैंड की टीम के लिए क्या है चांस 
इंग्लैंड की टीम 13 जून को ओमान को काफी बड़े अंतर से हरा चुकी है. इंग्लैंड ने 3.1 ओवरों में 48 रन का टारगेट हासिल कर लिया था. इस जीत के साथ इंग्लैंड का NRR +3.081 है, जो स्कॉटलैंड के +2.164 से काफी आगे है. इंग्लैंड को अब अपना आखिरी मैच नामीबिया से खेलना है.

इस मैच को जहां इंग्लैंड को जीतना होगा, वहीं उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलियाई टीम स्कॉटलैंड को हरा दे. उधर, सुपर 8 में जगह बनाने के लिए स्कॉटलैंड टीम उम्मीद करेगी कि इंग्लैंड टीम नामीबिया से हार जाए. ऐसा नहीं हुआ तो स्कॉटलैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मैच जीतना जरूरी हो जाएगा. दोनों में से किसी भी मैच में बारिश होने पर भी स्कॉटलैंड सुपर 8 में पहुंच जाएगा.

बांग्लादेश मजबूत स्थिति में 
13 जून को खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश की टीम नीदरलैंड्स को 25 रनों से हरा चुकी है. इस तरह से बांग्लादेश टीम तीन मुकाबलों में दो में जीत दर्ज कर चुकी है. अब इस टीम का अगला मुकाबला नेपाल से 17 जून को सेंट विंसेट में है. यह मैच जीतते ही बांग्लादेश टीम सुपर 8 में पहुंच जाएगी. यदि बांग्लादेश की टीम नेपाल से हार जाती है तो भी सुपर 8 में पहुंच सकती है. ऐसे में देखना होगा इस टीम का नेट रन रेट नीदरलैंड्स से ऊपर रहे और नेपाल साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश दोनों से हार जाए. 

रन रेट में आगे रहने के लिए बांग्लादेश के लिए दो शर्ते हैं. नीदरलैंड श्रीलंका को 15 रन से हरा देता है, तो बांग्लादेश को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे 37 से ज्यादा रनों से न हारें (यह मानते हुए कि पहले बल्लेबाली करने वाली टीमों का स्कोर 160 रन होगा). नीदरलैंड्स को क्वालिफाई करने के लिए उन्हें श्रीलंका को हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि बांग्लादेश नेपाल से इतने बड़े अंतर से हार जाए कि उनका नेट रन रेट नीदरलैंड्स से नीचे चला जाए.