scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Team India का सुपर-8 में जाना पक्का! Pakistan पर बाहर होने का मंडरा रहा खतरा, जानिए समीकरण

T20 World Cup 2024 का रोमांच जारी है. ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें सुपर-8 में पहुंच चुकी हैं. बस एक कदम दूर टीम इंडिया है. अमेरिका को हराते ही भारत शान से सुपर-8 में पहुंच जाएगा. टीम इंडिया इस विश्व कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है.

Team India (Photo: PTI) Team India (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • टी-20 विश्व कप 2024 में कुल 20 टीमें ले रहीं भाग

  • कई टीमें हो चुकी हैं उलटफेर का शिकार

ग्रुप ए में शामिल भारत का मुकाबला अब टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में अमेरिका से है. भारत की जीत पक्की मानी जा रही है. इस विजय के साथ ही टीम इंडिया (Team India) सुपर-8 में पहुंच जाएगी.

उधर, पाकिस्तान भी भारत की जीत के लिए दुआ कर रहा है. जी हां, क्योंकि अमेरिका के हारने से ही पाकिस्तान के सुपर-8 में पहुंचने का रास्ता बनेगा. इस बार टी-20 विश्व कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. पांच-पांच टीमों का चार ग्रुप बनाया गया है. आइए जानते हैं किस टीम का क्या है सुपर-8 में पहुंचने का समीकरण?

ग्रुप ए में किस टीम के पास हैं कितने अंक
भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड को ग्रुप ए में रखा गया है. भारत के पास दो मैचों में दो जीत के साथ अभी 4 अंक हैं. यूएस के पास भी दो मैचों में दो जीत के साथ 4 प्वाइंट्स हैं. पाकिस्तान के पास तीन मैचों में एक जीत और दो हार के बाद दो अंक हैं.  कनाडा के पास तीन मैच में एक जीत और दो हार के साथ दो अंक हैं. आयरलैंड के पास दो मैच में दो हार के साथ शून्य अंक हैं. इस तरह से भारत और अमेरिका में से जो भी टीम जीतेगी वह सुपर-8 में पहुंच जाएगी. हारने वाली टीम को अगले राउंड में पहुंचने के लिए आखिरी मैच जीतना पड़ेगा. टीम इंडिया यदि यूएस को हरा देती है तो उसका अगला मुकाबला कनाडा से होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

यदि यूएस अपने बचे दोनों मैच हार गया और उनकी हार का अंतर 10 रन से ज्यादा रहा तो पाकिस्तान आखिरी 2 मैच जीतकर ही सुपर-8 में पहुंच जाएगा. कनाडा को अमेरिका और पाकिस्तान के खिलाफ हार मिली थी. हालांकि इस टीम ने आयरलैंड को हराया था. इस टीम का आखिरी मैच भारत से है. यदि इस टीम को सुपर-8 में क्वालिफाई करना है तो इस मैच को बड़े अंतर से जीतना होगा. उधर, आयरलैंड एक भी मैच नहीं जीत पाया है. इस टी को पहले मैच में भारत और दूसरे में कनाडा से हार मिली थी. इस टीम को अभी पाकिस्तान और अमेरिका से मैच खेलने हैं. यदि यह टीम दोनों मैच बड़े अंतर से जीतती है तो सुपर-8 में पहुंच सकती है. 

ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया कर चुका है  सुपर-8 के लिए क्वालिफाई
ग्रुप बी में शामिल ऑस्ट्रेलियाई टीम नौ विकेट से नामीबिया को हराकर सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली है. इस ग्रुप में शामिल इंग्लैंड का पहला मैच स्कॉटलैंड से बेनतीजा रहा था. वहीं ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी. इंग्लैंड टीम को अभी दो मैच खेलने हैं. एक नामीबिया से और दूसरा ओमान से. इन दोनों टीमों को हराकर इंग्लैंड के 5 अंक हो जाएंगे. यहां से इस टीम को सुपर-8 में क्वालिफाई करने के लिए अपना रन रेट स्कॉटलैंड से बेहतर रखना होगा. उधर, स्कॉटलैंड टीम का इंग्लैंड के साथ मैच बेनतीजा रहा था. 

हालांकि यह टीम नामीबिया और ओमान को बड़े अंतर से मात दे चुकी है. इस टीम का आखिरी मुकाबला 16 जून को ऑस्ट्रेलिया से है. इसे जीतकर टीम सुपर-8 में पहुंच सकती है. हारने पर भी यह टीम क्वालिफाई कर सकती है, बसर्ते हार का अंतर कम रखना होगा. नामीबिया टीम ने ओमान को तो हराया था लेकिन स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया से उसे हार मिली है. इस तरह से यह टीम सुपर-8 की रेस से बाहर हो चुकी है. इस टीम का आखिरी मैच इंग्लैंड से बाकी है. तीन मैच हाकर ओमान ग्रुप स्टेज से बाहर हो चुका है. अब इस टीम का आखिरी मुकाबला इंग्लैंड से है.

ग्रुप सी से सुपर-8 में पहुंचने का समीकरण
ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी टीमें शामिल हैं. अफगानिस्तान टीम न्यूजीलैंड को उलटफेर का शिकार कर चुकी है. यह टीम युगांडा और न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हरा चुकी है. अब अफगानिस्तान को वेस्टइंडीज और पापुआ न्यू गिनी से मैच खेलने हैं. यह टीम इन दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज कर 8 अंक के साथ सुपर-8 में क्वालिफाई कर सकती है. एक मैच जीतकर भी इस टीम के 6 अंक रहेंगे. इस तरह से सुपर-8 में जानें की उम्मीदें जिंदा रहेंगी. वेस्टइंडीज को सुपर-8 में पहुंचने के लिए दो मैच जीतने होंगे. वेस्टइंडीज टीम युगांडा और पापुआ न्यू गिनी को हरा चुकी है. इस टीम के पास कुल 4 अंक हैं. 

अगला मुकाबला न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान से है. यदि वेस्टइंडीज टीम इन दोनों टीमों का हरा देती है तो वह सुपर-8 में पहुंच जाएगी. एक मैच जीतने पर भी उम्मीदें जिंदा रहेंगी. युगांडा को मुकाबले में बने रहने के लिए बड़े अंतर से जीतना होगा. युगांडा टीम पापुआ न्यू गिनी को हरा चुकी है जबकि वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान से उसे हार मिली है. इस टीम का एक मैच न्यूजीलैंड से होना है. यदि यह टीम बड़े अंतर से न्यूजीलैंड को हरा देती हैं तो इसकी सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदें हैं. पापुआ न्यू गिनी को दो मैचों में हार मिली चुकी है. इस टीम को सुपर-8 में पहुंचने के लिए अगले दोनों मैच बड़ने अंतर से जीतने होंगे. न्यूजीलैंड को सुपर-8 में पहुंचने के लिए अपने तीनों मैच जीतने होंगे. न्यूजीलैंड को अभी वेस्टइंडीज, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी से खेलना है. 

ग्रुप डी यह टीम कर चुकी है क्वालिफाई
ग्रुप डी में शामिल साउथ अफ्रीका टीम सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है. यह टीम श्रीलंका, नीदरलैंड और बांग्लादेश को हरा चुकी है. इसके बाद 12 जून 2024 को नेपाल-श्रीलंका मैच बारिश की वजह से रद्द होने के बाद टीम ने सुपर-8 में जगह पक्की कर ली है. उधर, श्रीलंका टीम बारिश के कारण रद्द हुए मैच के बाद एक तरह से सुपर-8 से बाहर हो चुकी है. श्रीलंका को साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश से हार मिल चुकी है. अब इस टीम का  आखिरी मुकाबला नीदरलैंड से है. बांग्लादेश को सुपर-8 में जाने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे. बांग्लादेश की टीम श्रीलंका को हरा चुकी है.

हालांकि इस टीम को साउथ अफ्रीका से हार झेलनी पड़ी थी. अब इस टीम को  क्वालिफाई करने के लिए नीदरलैंड और नेपाल के खिलाफ आखिरी दोनों मैच जीतने होंगे. नीदरलैंड को भी क्वालिफाई करने के लिए दो जीत चाहिए. नीदरलैंड टीम नेपाल को हरा चुकी है. लेकिन साउथ अफ्रीका के हाथों उसे हार मिली थी. अब इस टीम को बांग्लादेश और श्रीलंका से खेलने हैं. दोनों मैच जीतकर टीम 6 प्वाइंट्स के साथ सुपर-8 में पहुंच सकती है. नेपाल को सुपर-8 में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे. श्रीलंका से मैच रद्द होने के बाद नेपाल को पहला अंक मिला है. इस टीम को नीदरलैंड से हार मिल चुकी है. अब नेपाल को 2 मैच बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका से खेलने हैं. इन्हें जीतकर यह टीम सुपर-8 में पहुंच सकती है.