scorecardresearch

T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप पर Dhoni Brigade के बाद Rohit सेना कब्जा करने के लिए तैयार, क्या है इस बार Team India की ताकत और कमजोरी? यहां जानिए

ICC Men's T20 World Cup 2024: भारत पहली बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2007 में टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को हराकर चैंपियन बना था. इस बार भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा कर रहे हैं. रोहित के अलावा विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव से लेकर जसप्रीत बुमराह तक पर सबकी निगाहें हैं.

Team India (File Photo) Team India (File Photo)
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया 5 जून को आयरलैंड से भिड़ेगी

  • 9 जून को पाकिस्तान से टक्कर

Team India Strength and Weakness: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में हो गया है. सबसे पहले साल 2007 में टी-20 विश्व कप खेला गया था. उस समय एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने कप पर कब्जा जमाया था.

इस बार टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का ये नौवां संस्करण खेला जा रहा है. कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. टीम इंडिया (Team India) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में एक बार फिर इस टूर्नामेंट पर कब्जा जमाने के लिए तैयार है. भारत को अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलना है. 9 जून को पाकिस्तान से टक्कर होगी. आइए जानते हैं टीम इडिया की इस बार क्या ताकत है और क्या कमजोरी?

क्या है भारतीय टीम की ताकत
1. अनुभवी खिलाड़ियों की है भरमार: मौजूद समय में भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग्स में दुनिया की नंबर वन टीम है. टीम इंडिया ने टी-20 इंटरनेशनल मैच अबतक कुल 219 खेले हैं. इसमें से भारत को 140 मुकाबलों में जीत और 68 में हार मिली है. टी-20 विश्व कप 2024 में भाग लेने वाली भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत अनुभव है.

सम्बंधित ख़बरें

रोहित शर्मा ने टी-20 विश्व कप के शुरू के मुकाबले से लेकर अभी तक खेले गए सभी 8 सीजनों में हिस्सा ले चुके हैं. रोहित के अलावा टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या के पास लंबा अनुभव है. इन सभी के पास टी-20 क्रिकेट का तो लंबा अनुभव है ही, साथ ही कैरेबियाई परिस्थितियों का भी ज्ञान है. इसका फायदा भारतीय टीम को मिलेगा. 

2. बैंटिंग आर्डर है लाजवाब: टीम इंडिया की बैटिंग आर्डर लाजवाब है. टॉप आर्डर में जहां रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली जैसे धाकड़ खिलाड़ी हैं, जो दबाव में भी बेहतरीन बल्लेबाजी कर सकते हैं. यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी आक्रामक बल्लेबाजी करने में माहिर हैं. ये भारतीय बल्लेबाज पहली गेंद से ही चौके और छक्कों की बरसात कर सकते हैं. 

3. आईपीएल खेलने का मिलेगा फायदा: टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम में शामिल सभी खिलाड़ी आईपीएल 2024 खेल चुके हैं. इस प्रतियोगिता में इन खिलाड़ियों ने शानदार बैटिंग की है. इसका फायदा भारतीय टीम को टी-20 विश्व कप में मिलेगा. इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे तो वहीं संजू सैमसन और ऋषभ पंत ने भी शानदार बल्लेबाजी की थी.

गेंदबाजी की बात करें तो इस आईपीएल में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने खतरनाक गेंदबाजी की थी. बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चलता कर दिया था. इसके साथ ही मौजूदा समय में दुनिया के नंबर 1 टी-20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी भारतीय टीम में शामिल है. वह इस फॉर्मेट में बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं.

4. टीम में शामिल चार स्पिनर्स बन सकते हैं मैच विनर: टी-20 विश्व कप को खेलने के लिए टीम इंडिया में चार बेहतरीन स्पिनर कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल शामिल किए गए हैं. ये चारों स्पिनर्स मैच विनर बन सकते हैं. वेस्टइंडीज में इन स्पिनर्स का जादू चल सकता है. अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी से भी टीम इंडिया की मदद कर सकते हैं. 

क्या है कमजोरी
1. कौन निभाएगा फिनिशर की भूमिका: भारतीय टीम में टी-20 विश्व कप 2024 के लिए चुनी गई टीम में फिनिशर की कमी खल सकती है. सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों के लिए टॉप 5 में बल्लेबाजी करते हैं. इस साल आईपीएल में हार्दिक पांड्या का भी बल्ला खामोश रहा है.

टी-20 में फिनिशर के तौर पर रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन हाल के दिनों में उतना अच्छा नहीं रहा है. आईपीएल 2024 में शिवम दुबे ने सीजन के पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन मई में खेली गई अपनी पांच पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ 46 रन ही निकले. यह टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है.

2. कौन बनाएगा ​बुमराह के साथ जोड़ी: डेथ ओवरों में जसप्रीत बुमराह तो​ गेंदबाजी करने के लिए फिट हैं. इस समय वह लय में भी हैं. लेकिन उनका साथ कौन देगा, ये बड़ा सवाल है. टीम इंडिया के पास बुमराह का साथ देने के लिए मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह हैं. लेकिन आईपीएल 2024 में इन दोनों का प्रदर्शन मिलाजुला रहा है. सिराज पावरप्ले में अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी में वह धार नहीं दिखी है. ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए बड़ी कमजोरी साबित हो सकती है.

T-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के ग्रुप मैच
5 जून: भारत vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क - 08:00 PM IST (09:30 AM स्थानीय)
9 जून: भारत vs पाकिस्तान, न्यूयॉर्क - 08:00 PM IST (09:30 AM स्थानीय)
12 जून: USA vs भारत, न्यूयॉर्क - 08:00 PM IST (09:30 AM स्थानीय)
15 जून: भारत vs CAN, फ्लोरिडा - 08:00 PM IST (10:30 AM स्थानीय)

टी-20 विश्व कप 2024 में ऐसी है भारतीय टीम 
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल. 
रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान.