scorecardresearch

Stop Clock Rule: T20 World Cup में USA के खिलाफ Team India को फ्री में मिल गए 5 रन, जानें क्या है ICC का ये नियम

T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप में अमेरिका और भारत के बीच में स्टॉप-क्लॉक रूल का इस्तेमाल किया गया. इस नियम के तहत अमेरिका पर पेनाल्टी लगाई गई और टीम इंडिया को फ्री में 5 रन दिए गए. अमेरिका की क्रिकेट कीम इस नियम का शिकार होने वाली पहली टीम बन गई है. इस नियम के तहत 60 सेकंड के भीतर दूसरा ओवर शुरू करना होता है.

India vs USA in T20 world cup (Photo/PTI) India vs USA in T20 world cup (Photo/PTI)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने अमेरिका को 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया सुपर-8 में पहुंच गई. इस मैच में एक ऐसा वाक्या हुआ, जिससे भारत को 5 रन फ्री में मिल गए. दरअसल टी20 मैचों में एक ऐसा नियम लागू है, जिसके तहत अगर कोई टीम समय पर गेंदबाजी शुरू नहीं करती है तो उसपर पेनाल्टी लगाई जाती है. इस नियम को स्टॉप-क्लॉक नियम कहा जाता है. भारत और अमेरिका के बीच मैच में भी ऐसा ही हुआ और यूएस को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा. अमेरिका की क्रिकेट टीम इस नियम का शिकार होने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है.

क्या हुआ था मैच में-
टी20 वर्ल्ड कप में भारत और अमेरिका के बीच मैच खेला गया. इस मैच में भारत की पारी के 15वें ओवर के बाद ये वाक्या हुआ. 15वां ओवर खत्म होने के बाद अमेरिका की टीम के पास अगला ओवर शुरू करने के लिए एक मिनट का समय था. लेकिन अमेरिकी गेंदबाज ऐसा नहीं कर पाए और टीम इंडिया को पेनाल्टी के तौर पर 5 रन फ्री में मिल गए.

15 ओवर खत्म होने के बाद टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट पर 76 रन था. जीत के लिए 5 ओवर में 35 रनों की जरूरत थी. अमेरिकी गेंदबाज जसदीप सिंह को गेंदबाजी करनी थी. लेकिन वो एक मिनट के भीतर ओवर शुरू नहीं कर पाए और इसका नुकसान अमेरिका को उठाना पड़ा. पेनाल्टी के बाद भारत को 5 ओवर में 30 रन बनाने थे.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है स्टॉप-क्लॉक नियम-
वनडे और टी20 मैचों ओवर रेट को बेहतर बनाने के लिए आईसीसी ने एक जून से एक नियम लागू किया है. इस नियम के मुताबिक अगर गेंदबाजी करने वाली टीम 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर शुरू नहीं करती है तो पेनाल्टी के तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन दिए जाएंगे. हालांकि गेंदबाजी करने वाली टीम को 2 बार चेतावनी दी जाएगी. लेकिन इसके बावजूद अगर टीम एक मिनट से ज्यादा का वक्त लगाती है तो तीसरी बार बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन फ्री में मिल जाएंगे. 

सुपर-8 में पहुंची टीम इंडिया-
अमेरिका के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप में सुपर-8 में पहुंच गई है. अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 110 रन बनाए. टीम इंडिया ने 111 रन का टारगेट 18.2 ओवर में 3 विकेट खोकर पूरा कर लिया. भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. जबकि हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. 

ये भी पढ़ें: