scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Bangladesh के खिलाफ Team India का धांसू है रिकॉर्ड, एंटीगा की पिच पर किसका चलेगा राज, जानें मैच से जुड़ी A टू Z जानकारी

IND vs BAN Super 8 Match T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने टी-20 विश्व कप 2024 में अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ जीत के साथ की थी. सुपर-8 में अफगानिस्तान को हराया था. अब भारतीय टीम का मुकाबला बांग्लादेश से है. भारत एक मैच जीत चुका है और दूसरा मुकाबला जीतने के साथ ही सेमीफाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा. 

Team India (Photo: PTI) Team India (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी टीम इंडिया

  • भारत से हारते ही बांग्लादेश का सफर हो जाएगा समाप्त 

T20 World Cup 2024 India vs Bangladesh:  टी-20 विश्व कप 2024 (T-20 World Cup 2024) में टीम इंडिया ( Team India) का शानदार सफर जारी है. अभी तक भारत को एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है. सुपर-8 का आगाज भी भारतीय टीम अफगानिस्तान को हराकर जीत के साथ कर चुकी है. अब सुपर-8 में रोहित सेना का सामना बांग्लादेश (Bangladesh) से है. 

दोनों टीमों के रिकॉर्ड को देखते हुए टीम इंडिया का पलड़ा भारी लग रहा. इसके बावजूद भारतीय टीम को संभलकर खेलना होगा क्योंकि बांग्लादेश टीम उलटफेर करने में माहिर है. उधर, बांग्लादेश के लिए यह करो या मरो जैसा मुकाबला होगा. क्योंकि इस टीम को सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. टीम यदि भारत से हार जाती है तो उसके लिए आगे के दरवाजे बंद हो जाएंगे. 

ऐसा है भारत का रिकॉर्ड 
भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 13 टी-20 मैच खेले गए हैं. इसमें टीम इंडिया ने 12 मैचों में जीत हासिल की है. भारत को टी-20 में बांग्लादेश के खिलाफ इकलौती हार नवंबर 2019 में मिली थी. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 विश्व कप में अब तक चार मैच खेले हैं और हर मैच में जीत दर्ज की है. 

सम्बंधित ख़बरें

भारत बनाम बांग्लादेश (टी-20 में सबसे ज्यादा रन) 
1. रोहित शर्मा: 12 मैच में 454 रन.
2. शिखर धवन: 10 मैच में 277 रन.
3. सब्बीर रहमान (बांग्लादेश): 6 मैच में 236 रन.

भारत बनाम बांग्लादेश (टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट) 
1. युजवेंद्र चहल: 6 मैच में 9 विकेट. 
2. अल-अमीन हुसैन (बांग्लादेश): 7 मैच में 8 विकेट 
3. दीपक चहार: 3 मैच में 8 विकेट

पिच रिपोर्ट 
भारत-बांग्लादेश के बीच का सुपर-8 मुकाबला वेस्टइंडीज स्थित एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स रिचर्ड्स स्टेडियम में 22 जून दिन शनिवार को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से खेला जाना है. भारतीय टीम इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल की अपनी राह और आसान करना चाहेगी. इस मैदान पर कुल 35 टी-20 मैच खेले गए हैं. इसमें 16 मुकाबलों में पहले बैटिंग करने वाली टीम को जीत मिली है जबकि 17 मैचों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को विजय मिली है. 

सर विवियन रिचर्ड्स रिचर्ड्स स्टेडियम में इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने अमेरिका के खिलाफ 194 रन का स्कोर बनाया था. इस मैदान पर खेले गए हालिया मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को तेज गेंदबाजों की मदद से 140 रन पर रोकने में भी सफलता हासिल की थी. यहां की पिच पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है. लेकिन खेल के आगे बढ़ने के बाद स्पिनर्स को भी मदद मिलती है. बल्लेबाजों को यहां पर संभल कर खेलना होता है.

भारत की संभावित प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.

बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग 11
सौम्य सरकार, लिटन दास (विकेट कीपर), नजमुल हुसैन शंतो (कप्तान), शाकिब अल हसन, तौहीद हृदोय, महमूदुल्लाह, महेदी हसन, रिशद हुसैन, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब, मुस्ताफिजुर रहमान.

भारत का शानदार अभियान
इस टी-20 विश्व कप में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है. अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने बुमराह का अच्छा साथ दिया है. अफगानिस्तान के खिलाफ पहली बार टी-20 विश्व कप में प्लेइंग-11 में शामिल किए गए स्पिनर कुलदीप यादव ने भी प्रभावित किया.

टीम इंडिया ने टी-20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ की थी जहां टीम ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी. इसके बाद पाकिस्तान को हराया था और फिर सह मेजबान अमेरिका को मात देकर सुपर आठ चरण के लिए क्वालिफाई किया था. भारत का कनाडा के खिलाफ ग्रुप चरण का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था. सुपर-8 में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रनों से जीत दर्ज कीथी. 

मैच बारिश से रद्द हुआ तो क्या होगा 
सुपर-8 में यदि भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ तो दोनों टीम में 1-1 अंक बांट दिए जाएंगे. मैच के परिणाम के लिए डकवर्थ लुईस नियम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए 5-5 ओवर तक का खेल होना अनिवार्य है. ग्रुप स्टेज की तरह ही यहां भी सुपर 8 मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रख गया है.

भारत को होगा फायदा
बारिश के कारण मैच रद्द होने पर भारती टीम को फायदा होगा जबकि बांग्लादेश के लिए आखिरी मैच करो या मरो का हो जाएगा. भारत एक मैच जीत चुका है और दूसरा मुकाबला जीतने के साथ ही सेमीफाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा. मैच रद्द होने पर भारत के 3 अंक होंगे जबकि बांग्लादेश के पास 1 अंक हो जाएगा. यदि इस मैच में बांग्लादेश की टीम किसी तरह का उलटफेर करने में कामयाब हुई फिर भी टीम इंडिया के पास आखिरी लीग मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होगा. 

भारत को आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ 24 जून 2024 को खेलना है. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 1-1 मैच जीता है. बांग्लादेश के खिलाफ भारत हार जाता है और ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान को हरा देती है तो वह सेमीफाइनल में जगह बना लेगा. यदि अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया तो फिर नेट रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में जाने वाली टीम पर फैसला किया जाएगा.