scorecardresearch

India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ इन वजहों से हारी टीम इंडिया, जानिए

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में टीम इंडिया ने गलतियों की झड़ी लगा दी. खराब बल्लेबाजी के अलावा मैच में कई बार ऐसा हुआ कि टीम इंडिया को मैच पकड़ने का मौका मिला लेकिन हाथ में आए इन मौकों को गंवाकर इंडिया ने मैच साउथ अफ्रीका को गिफ्ट कर दिया.

India Vs South Africa India Vs South Africa
हाइलाइट्स
  • भारत ने मार्करम को दो जीवनदान दिए

  • सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी ने 15 के ऊपर रन मारे

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान और नीदरलैंड हो हराने के बाद टीम इंडिया का विजयी रथ रविवार को साउथ अफ्रीका के सामने आकर रुक गया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के सामने 133 रनों का स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 2 गेंद शेष रहते ही 5 विकेट से मैच जीत लिया. T20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया की ये पहली हार है. इस हार के साथ भारत ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर खिसक गया और साउथ अफ्रीका ने पहले नंबर पर कब्जा जमा लिया है.  इस मैच में टीम इंडिया ने गलतियों की झड़ी लगा दी. खराब बल्लेबाजी के अलावा मैच में कई बार ऐसा हुआ कि टीम इंडिया को मैच पकड़ने का मौका मिला लेकिन हाथ में आए इन मौकों को गंवाकर इंडिया ने मैच साउथ अफ्रीका को गिफ्ट कर दिया. आइए देखें किन कारणों के चलते भारत ये मैच गंवा बैठा.    

बल्लेबाजों का फ्लॉप शो:
रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले चार ओवर तक तो सब अच्छा नहीं तो बुरा भी नहीं चल रहा था. लेकिन पांचवे ओवर में  लुंगी एन्गिडी (Lungi Ngidi) के आते ही झड़ाझड़ विकेट गिरने लगे. 4 ओवर में जो टीम बिना कोई विकेट खोए 23 रन पर थी वही टीम नवें ओवर में महज 49 रन बनाकर अपने 5 बल्लेबाज खो बैठी. कमाल की बात ये है कि बड़ा टारगेट देने की उम्मीद से पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम के सिर्फ एक खिलाड़ी ने 15 के ऊपर रन मारे. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के 68 रन की बदौलत टीम इंडिया जैसे तैसे 133 के स्कोर तक पहुंची.  टी-20 में 133 के टोटल का मतलब है कि आपने विपक्षी टीम का काम आसान कर दिया.    

 
एडन मार्करम (Aiden Markram) को जीवनदान  
छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की राह इतनी भी आसान नहीं थी. अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी की जबरदस्त गेंदबाजी के चलते छठे ओवर में महज 24 रन पर साउथ अफ्रीका के तीन बल्लेबाज मैदान से बाहर जा चुके थे. इसके बाद एडन मार्करम और डेविड मिलर (David Miller) साउथ अफ्रीका को संभालने में जुट गए. एडन मार्करम तेजी से अपनी टीम को जीत की तरफ ले जा रहे थे जिन्हें 12वें और 13वें ओवर में आउट करने का मौका मिला, जिसे भारत ने गंवा दिया. पहले कोहली ने आश्विन की गेंद पर मार्करम का कैच छोड़ा. उसके बाद अगले ही ओवर में रोहित शर्मा ने मार्करम को रन आउट करने का आसान सा मौका गंवा दिया. इस तरह से भारत ने मार्करम को दो जीवनदान दिए जो अपनी टीम के लिए 52 रन बनाकर गए.               

आउट ऑफ फॉर्म केएल राहुल (KL Rahul)को मौका 
ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल वर्ल्ड कप 2022 में अच्छे रंग में नजर नहीं आ रहे. बतौर ओपनर  उनके कंधों पर टीम को अच्छी शुरुआत देने की बड़ी जिमीदारी है, जिसमें वो बार-बार फेल हो रहे हैं. T20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ राहुल महज 4 रन पर आउट हो गए. उसके बाद दूसरे मैच में नीदरलैंड के खियायफ 9 रन पर ढेर हो गए और फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी वो सिर्फ 9 रन ही बना सके. लगातार खराब प्रदर्शन करने के बावजूद केएल राहुल टीम में रखना टीम के लिए भारी पद सकता है.