scorecardresearch

T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे Semifinal में Reserve Day नहीं, बारिश हुई तो क्या होगा, कौन सी टीम पहुंचेगी फाइनल में? यहां जानिए

Playing Conditions for T20 World Cup Semi Final: ICC ने दूसरा सेमीफाइनल मैच कराने के लिए रिजर्व डे की बजाय एक्स्ट्रा 250 मिनट का समय निर्धारित किया है ताकि उस मैच को उसी दिन खत्म किया जा सके. पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है. दूसरा सेमीफाइनल 27 जून 2024 को खेला जाना है.

T20 World Cup 2024 (Photo: ICC X) T20 World Cup 2024 (Photo: ICC X)
हाइलाइट्स
  • टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 2 जून से

  • 29 जून को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

T20 World Cup 2024 Rules: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. इस महामुकाबले का आगाज 2 जून से होना है. पहला मैच मेजबान देश यूएसए और कनाडा के बीच होगा. फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने एक हैरान करने वाला फैसला किया है. विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है. जबकि पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है. टीम इंडिया के दूसरे सेमीफाइनल में खेलने की संभावना ज्यादा है. ऐसे में रिजर्व डे का नहीं होना रोहित ब्रिगेड के लिए अच्छी खबर नहीं है.

मैच के लिए एक्स्ट्रा 250 मिनट 
आईसीसी ने दूसरा सेमीफाइनल (Semi-final) मैच कराने के लिए रिजर्व डे की बजाय एक्स्ट्रा 250 मिनट (4 घंटे, 10 मिनट) का समय निर्धारित किया है, ताकि उस मैच को उसी दिन खत्म किया जा सके. टीम को लगातार दो दिन खेलना, यात्रा करना और फिर खेलना न पड़े. चूकि दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को होना है जबकि एक दिन बाद यानी 29 जून को फाइनल होगा.

ऐसे में रिजर्व डे रखना संभव नहीं है. रिजर्व डे में मुकाबला होने से टीमें काफी थक जाएंगी. इसके बाद दूसरा सेमीफाइनल खेलने के बाद अगले दिन फाइनल में उतरना ठीक नहीं होगा. बता दें कि यह दूसरा सेमीफाइनल गुयाना में खेला जाएगा. जबकि पहला सेमीफाइनल त्रिनिदाद में होना है. फाइनल मुकाबला बारबाडोस में होना है. पहला सेमीफाइनल मुकाबला 26 जून को स्थानीय समयानुसार रात 8.30 बजे (अगले दिन भारत के समयानुसार सुबह 6 बजे) शुरू होगा. दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे (भारत के समयानुसार रात 8.30 बजे) से खेला जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

बारिश के चलते रद्द हो गया मैच तो क्या होगा
अब यह सवाल उठ रहा है कि यदि टी-20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हो गया तो क्या होगा? यदि मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया तो इसका फायदा प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को होगा. सुपर-8 में सबसे ऊपर रहने वाली टीम को फाइनल में जगह मिलेगी. हालांकि मैच रद्द तभी होगा जब बिल्कुल भी खेलने की संभावना न हो. इसको लेकर अंपायर ही फैसला करेंगे. गुयाना की प्लेइंग कंडीशन को देखते हुए ही फैसला लिया जाएगा. पहला सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. यदि यह मैच बारिश की वजह से रद्द होता है तो 27 जून को खेला जा सकेगा. 

किस ग्रुप में कौन सी टीम
टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका को रखा गया. ग्रुप बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान है. ग्रुप-सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी को रखा गया है, तो वहीं ग्रुप-डी में साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल की टीमें होगी. टीम इंडिया का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड से होगा. वहीं दूसरे मैच में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला 9 जून को खेला जाएगा. भारतीय टीम अपना तीसरा ग्रुप मुकाबला 12 जून को यूएसए और आखिरी ग्रुप मैच 15 जून को कनाडा के खिलाफ खेलेगी.

टीम इंडिया कब होगी रवाना
भारत में आईपीएल खेल रहे कई खिलाड़ी टी-20 विश्व कप खेलने के लिए अपने देश रवाना हो चुके हैं. विश्व कप में खेलने के लिए भारतीय टीम को 2 बैच में रवाना किया जाएगा. पहला बैच 25 मई और दूसरा बैच 26 मई को रवाना होगा. आईपीएल फाइनल वाली टीम का हिस्सा होने वाले खिलाड़ी 26 मई को रवाना होंगे.