scorecardresearch

T20 World Cup Playing XI: Rinku Singh, Shivam Dube और Yashasvi Jaiswal... 3 लेफ्ट हैंडर बल्लेबाजों में से वर्ल्ड कप प्लेइंग XI में किसको मिलेगा मौका? जानिए इनकी खूबियां

T20 World Cup 2024: भारत के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप के प्लेइंग XI में शिवम दुबे, रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल में से किसी एक प्लेयर को मौका मिल सकता है. आपको बता दें कि ये तीनों बल्लेबाज लेफ्ट हैंडर हैं. तीनों खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. शिवम दुबे बल्ले के साथ गेंद से भी बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं.

Rinku Singh and Shivam Dube (Photo/Twitter) Rinku Singh and Shivam Dube (Photo/Twitter)

टीम इंडिया काफी समय से लेफ्टी बल्लेबाजों की कमी से जूझती रही है. लेकिन इस वक्त टीम में कई ऐसे लेफ्टी बल्लेबाज है, जो शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. अब उनमें से किसी एक प्लेइंग इवेलन के लिए चुनना मुश्किल हो गया है. साल 2024 में टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप खेलना है. इस वक्त टीम इंडिया में शिवम दुबे, रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल जैसे तीन लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. हालांकि इस बीच पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उनका मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप की प्लेइन XI में इन तीनों खिलाड़ियों में से किसी एक को ही जगह मिलेगी. लेकिन इस बीच सवाल उठता है कि इन तीनों में से किसको मौका मिलेगा? चलिए आपको इन तीनों खिलाड़ियों की खूबियों के बारे में बताते हैं.

आकाश चोपड़ा ने क्या कहा-
सबसे पहले ये जान लेते हैं कि पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर क्या पोस्ट किया है. आकाश चोपड़ा ने 'एक्स' पर लिखा कि दुबे की स्ट्राइकिंग पावर अविश्वसनीय है. यशस्वी का कौशल और इरादा सराहनीय है. इसके बाद रिंकू हैं. तीन लेफ्टी वर्ल्ड कप सलेक्शन के लिए मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं. लेकिन किस्मत जितके साथ होगी, उनमें से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी.

शिवम दुबे की ताकत-
शिवम दुबे लंबे कद के बल्लेबाज हैं. वो लंबे छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं. इसके साथ ही शिवम दुबे अच्छी गेंदबाजी भी कर लेते हैं. शिवम दुबे लगातार अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं. उन्होंने आईपीएल में भी कई शानदार पारियां खेल चुके हैं और अब टीम इंडिया में अफगानिस्तान के खिलाफ धुआंधार पारी खेल रहे हैं.

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 मैच में शिवम ने 60 रन बनाए थे और एक विकेट भी चटकाया था. उनके ऑलराउंडर प्रदर्शन की वजह से उनको प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था. अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में शिवम ने सिर्फ 32 गेंदों में 63 रन बना डाले. इसके साथ ही उन्होंने 3 ओवर गेंदबाजी भी की. उनको एक विकेट भी मिला.

इस तरह से शिवम दुबे गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में उनकी दावेदारी दावेदारी मजबूत है और प्लेइंग इलेवन के लिए खुद को पेश कर रहे हैं.

यशस्वी जायसवााल-
यशस्वी जायसवाल भी लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज हैं और उनकी दावेदारी भी मजबूत हैं. यशस्वी ने अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में 68 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 6 छक्के लगाए. 

टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर 22 साल के यशस्वी जायसवाल को क्रिकेट को तीनों फॉर्मेट में टीम का फ्चूयर बता चुके हैं. टी20 वर्ल्ड कप के लिए यशस्वी जायसवाल भी अपने खेले से मजबूत दावा पेश कर रहे हैं.

रिंकू सिंह-
पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया के खिलाड़ी रिंकू सिंह सबसे चर्चित चेहरा रहे हैं. उन्होंने अपने खेल से सबका दिल जीता है. उनको महेंद्र सिंह धोनी की स्टाइल वाला फिनिशर माना जाता है. रिंकू सिंह उस वक्त सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने आईपीएल के मैच में एक ही ओवर में 5 छक्के लगाए थे और टीम को जीत दिलाई थी.

रिंकू सिंह ने टीम इंडिया को भी कई मैचों में जीत दिलाई है. उनके खेले का हर कोई फैन है. युवराज सिंह बता चुके हैं कि रिंकू सिंह उनकी जगह ले सकते हैं. रिंकू सिंह ने अपने खेले से टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी पेश की है.

ये भी पढ़ें: