scorecardresearch

T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप की प्रबल दावेदार Team India, ग्रुप स्टेज के बाद Super 8 में भी पलड़ा भारी, जानिए किस टीम के खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड

Team India, T20 World Cup Super 8 Schedule: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज में टीम इंडिया को पहला मुकाबला 20 जून को अफगानिस्तान से है. दूसरा मैच 22 जून को बांग्लादेश से और तीसरा और आखिरी सुपर-8 मैच भारत का ऑस्ट्रेलिया से 24 जून को है. इन टीमों के साथ टी-20 मुकाबलों के रिकॉर्ड्स को देखने से टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. 

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • सुपर-8 में टीम इंडिया का पहला मुकाबला अफगानिस्तान से

  • कुल तीन मैच सुपर-8 में खेलेगा भारत

Team India Records: टी-20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) में अभी तक टीम इंडिया (Team India) का सफर शानदार रहा है. रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ग्रुप स्टेज के मैच में एक भी मुकाबला नहीं हारी है.

अब सुपर-8 (Super-8) के लिए सभी आठों टीमें तय हो गई हैं. सुपर-8 में दो ग्रुप हैं और हर ग्रुप में चार-चार टीमें हैं. यहां दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. भारतीय टीम सुपर-8 के लिए जी जान से तैयारियों में जुटी हुई है. इस बार भारतीय टीम कप की प्रबल दावेदार दिख रही है.

चैंपियन बनने के लिए टीम इंडिया को जीतने होंगे इतने मुकाबले
टीम इंडिया को विजेता बनने के लिए अब फाइनल सहित पांच मुकाबले जीतने होंगे. सुपर-8 के ग्रुप-1 में रोहित सेना को रखा गया है. इस ग्रुप में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से खेलना हैं. इन टीमों को हराते ही भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगी. उसके बाद कप पर कब्जा जमाने के लिए सेमीफाइनल और फाइनल मैच जीतना होगा. इस तरह टीम इंडिया खिताब से पांच मैच दूर है.

सम्बंधित ख़बरें

ऐसा है भारतीय टीम का रिकॉर्ड
1. भारत बनाम अफगानिस्तान: सुपर-8 का पहला मुकाबला 19 जून 2024 को अमेरिका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. सुपर-8 में भारतीय टीम अपना पहला मैच 20 जून को अफगानिस्तान से खेलेगी. इस तरह से टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत और अफगानिस्तान के बीच 9वीं बार मुकाबला खेला जाएगा.

इससे पहले खेले गए आठ मुकाबलों में से छह में टीम इंडिया को जीत मिली है. एक मुकाबला टाई रहा था जबकि एक मैच बेनतीजा रहा था. इस तरह से अफगानिस्तान की टीम भारत से कोई भी टी-20 मुकाबला जीत नहीं पाई है. इस रिकॉर्ड को देखते हुए हम कह सकते हैं कि टी-20 विश्व कप 2024 में भारत का पलड़ा अफगानिस्तान पर भारी होगा.

2. टीम इंडिया VS बांग्लादेश: सुपर-8 में 22 जून को टीम इंडिया का दूसरा मैच बांग्लादेश से है. दोनों टीमों के बीच यह टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 14वीं टक्कर होगी. इससे पहले खेले गए 13 मैचों में से 12 में भारतीय टीम को जीत मिली है. सिर्फ एक मुकाबला बांग्लादेश जीतने में सफल रहा है. इस तरह से दोनों टीमों के टी-20 में रिकॉर्ड को देखा जाए तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. 

3. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: सुपर-8 में भारत का तीसरा और आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हैं. यह मैच 24 जून को सेंट लूसिया में खेला जाएगा. टी-20 इंटरनेशनल मैच में ये दोनों टीमों की 32वीं टक्कर होगी. इससे पहले खेले गए 31 मैचों में से 19 में भारतीय टीम को जीत मिली है. उधर, 11 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है. एक मुकाबला बेनतीजा रहा था.

इस तरह से भारत का पलड़ा भारी है. उधर, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 विश्व कप में खेले गए मुकाबलों की बात करें तो अभी तक इन दोनों टीमों के बीच पांच बार टक्कर हो चुकी है. इसमें तीन मैचों में भारतीय टीम को जीत जबकि दो में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है. यहां भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पर भारी है. 

ग्रुप-स्टेज में भारतीय टीम रही है अजेय
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नेतृत्व में ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया अजेय रही है. भारत ने अपने पहले मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हराया था. इसके बाद पाकिस्तान को छह रनों से मात दी थी. फिर अमेरिका के खिलाफ सात विकेट से विजय प्राप्त की थी. कनाडा के खिलाफ टीम इंडिया का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था.

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और मोहम्मद सिराज.
रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान 

सुपर-8 मुकाबलों का ऐसा है शेड्यूल (भारतीय समयानुसार)
19 जूनः यूएसए vs साउथ अफ्रीका, एंटीगा, रात 8 बजे.
20 जूनः इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, सेंट लूसिया, सुबह 6 बजे. 20 जूनः भारत vs अफगानिस्तान, बारबाडोस, रात 8 बजे.
21 जूनः ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, एंटीगा, सुबह 6 बजे.
21 जूनः इंग्लैंड vs साउथ अफ्रीका, सेंट लूसिया, रात 8 बजे.
22 जूनः यूएसए बनाम वेस्टइंडीज, बारबाडोस, सुबह 6 बजे.
22 जूनः भारत vs बांग्लादेश, एंटीगा, रात 8 बजे.
23 जूनः अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे.
23 जूनः यूएसए vs इंग्लैंड, बारबाडोस, रात 8 बजे.
24 जूनः वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, एंटीगा, सुबह 6 बजे.
24 जून: ऑस्ट्रेलिया vs भारत, सेंट लूसिया, रात 8 बजे.
25 जूनः अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, सेंट विंसेंट, सुबह 6 बजे.
27 जून: सेमीफाइनल 1, गुयाना, सुबह 6 बजे.
27 जूनः सेमीफाइनल 2, त्रिनिदाद, रात 8 बजे.
29 जून: फाइनल, बारबाडोस, रात 8 बजे.