scorecardresearch

Team India के तीन महान बल्लेबाज Ganguly, Dravid और Kohli ने एक ही तारीख को किया था टेस्ट में डेब्यू, जानें किसने और कितने बनाए थे रन 

सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली का भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान है. तीनों ने कई बार अपनी बेहतरीन बैटिंग से टीम इंडिया को जीत दिलाई है. आइए आज जानते हैं इन तीनों बल्लेबाजों ने किस टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था.

Sourav Ganguly, Rahul Dravid and Virat Kohli (photo twitter) Sourav Ganguly, Rahul Dravid and Virat Kohli (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • सौरव गांगुली ने 1996 में टेस्ट क्रिकेट में किया था डेब्यू 

  • द्रविड़ ने पहले टेस्ट मैच में 95 रनों की खेली थी शानदारी पारी 

इंडिया के क्रिकेट इतिहास में 20 जून का एक विशेष महत्व है. भारत के तीन महान बल्लेबाजों ने इसी दिन अलग-अलग सालों में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. जी हां, हम बात कर रहे हैं सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली की. गांगुली और द्रविड़ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन विराट कोहली अभी इंडिया के लिए खेल रहे हैं.

सौरव गांगुली
पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. पहली पारी में गांगुली ने शतक जड़ा था. उन्होंने 131 रनों की शानदार पारी खेली थी. इस मैच में गांगुली ने पहली पारी में दो और दूसरी में एक विकेट चटकाए थे. गांगुली अपने डेब्यू मैच के बाद लगातार शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दो शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. पहले नंबर पर तीन शतक के साथ मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं. गांगुली कप्तान के तौर पर सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 196 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट 10वें नंबर पर हैं. गांगुली ने इंडिया के लिए 113 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए. इसमें 16 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं.
 
राहुल द्रविड़ 
भारत के बेहतरीन बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने 20 जून 1996 को लॉड्स के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. वह अपने पहले मैच में शतक बनाने से सिर्फ 5 रन से चूक गए थे. उन्होंने 95 रनों की शानदारी पारी खेली थी. द्रविड़ ने टेस्ट में 164 मैचों में 52.31 की औसत से कुल 13 हजार 288 रन बनाए हैं. इसमें उन्होंने कुल 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए हैं. राहुल टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. पहले नंबर पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं. राहुल सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में छठे नंबर पर हैं.
  
विराट कोहली 
अपने बल्लेबाजी के दम पर इंडिया को कई मैचों में जीत दिलाने वाले विराट कोहली ने 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ किंग्स्टन में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. हालांकि कोहली डेब्यू मैच में कुछ कमाल नहीं कर पाए थे और पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 15 रन बनाकर आउट हो गए थे. कोहली ने टेस्ट में अब तक 86 टेस्ट मैचों में 53.62 की औसत से 27 शतक और 22 अर्धशतकों के साथ 7240 रन बनाए हैं. इस समय कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. वह टेस्ट के 138 मैचों में सबसे तेज सात हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. वह टेस्ट में 5 हजार रन और 50 कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं.