scorecardresearch

Team India Victory Parade: वानखेड़े स्टेडिमय में जश्न के बाद इमोशनल हुए खिलाड़ी, Kohli बोले- 15 साल में पहली बार Rohit को इतना भावुक देखा, हिटमैन ने कहा- पूरे देश के लिए यह ट्रॉफी 

Rohit Sharma ने टी-20 विश्व कप की जीत को पूरी टीम को समर्पित किया. रोहित ने कहा कि यह स्पेशल टीम है और मुझे गर्व है कि मैंने इस टीम की कप्तानी की. हिटमैन ने कहा कि पीएम मोदी से मिलना बहुत सम्मान की बात है. .रोहित ने अपने साथी हार्दिक पांड्या की प्रशंसा की. सूर्यकुमार यादव की भी तारीफ की.  

Team India (Photo: PTI) Team India (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • रोहित और विराट ने की बुमराह की तारीफ

  • भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर कप पर जमाया है कब्जा

टीम इंडिया (Team India) टी-20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) चैंपियन बनने के बाद गुरुवार को ट्रॉफी के साथ वतन पहुंची. 29 जून 2024 को खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने इस कप पर कब्जा जमाया था.

4 जुलाई को सबसे पहले भारतीय खिलाड़ी बारबाडोस से सुबह दिल्ली पहुंचे. कुछ देर होटल में आराम करने के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंचकर पीएम नरेंद्र मोदी से मिले. इसके बाद टीम मुंबई के लिए रवाना हुई. यहां पर रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम ने विक्ट्री परेड में हिस्सा लिया. भारतीय टीम के स्वागत के लिए आयोजित विक्ट्री परेड में जनसैलाब उमड़ पड़ा. हजारों क्रिकेट प्रशंसक अपने पसंदीदा सितारों की एक झलक पाने के लिए बेताब दिखे. 

फैंस का किया शुक्रिया अदा 
मरीन ड्राइव से शुरू हुआ विजय जुलूस वानखेड़े स्टेडियम पहुंचने के साथ ही समाप्त हुआ. टीम इंडिया ने वानखेड़े स्टेडियम पहुंचने के साथ ही अपने फैंस का शुक्रिया अदा किया. इसके बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने अपने देश के झंडे को सलाम करते हुए भारत का राष्ट्रगान गाया. इसके बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और जसप्रीब बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टूर्नामेंट जीतने पर अपनी भावनाएं व्यक्त की. वानखेड़े स्टेडियम में खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया. बीसीसीआई ने भारतीय टीम को 125 करोड़ रुपए प्राइज मनी देकर सम्मानित किया.

सम्बंधित ख़बरें

रोहित बोले- मुझे अपनी टीम पर गर्व है
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि मुझे इस टीम पर गर्व है. इसमें जो खिलाड़ी हैं, उनको जब मौका मिला, उन्होंने अपने दम पर मैच में हमारे लिए वह काम किया. इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ, कोचिंग टीम सबने इस जीत में काफी योगदान दिया है. वानखेड़े स्टेडियम में रोहित शर्मा ने कहा कि सभी का शुक्रिया. जब से हम भारत आए हैं, तब से यह शानदार रहा है. यह ट्रॉफी पूरे देश के लिए है. 

पीएम मोदी से मिलना बहुत सम्मान की बात
रोहित शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी से मिलना बहुत सम्मान की बात है. टीम और बीसीसीआई की ओर से मैं सभी का शुक्रिया अदा करता हूं. मैं वाकई बहुत खुश और राहत महसूस कर रहा हूं. मुंबई कभी निराश नहीं करती. हमें बहुत बढ़िया स्वागत मिला. टीम की ओर से हम फैंस का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.रोहित ने अपने साथी हार्दिक पांड्या की भी प्रशंसा की. हार्दिक भावुक होकर खड़े हुए और फैंस का अभिवादन किया.

रोहित शर्मा ने अंतिम ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए कहा, उन्हें सलाम. उन्होंने डेविड मिलर का कैच लेने के लिए सूर्यकुमार यादव की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि शॉट हवा के विपरीत खेला गया था, लेकिन स्काई ने हवा से कैच लपक लिया. रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप की जीत को पूरी टीम को समर्पित किया. रोहित ने कहा कि जैसा कि मैंने बताया कि जैसा हम खिलाड़ियों को विश्व कप जीतने का जुनून था, वैसा ही जुनून फैंस के मन में भी था, जो हमने 29 जून को किया, उससे फैंस के चेहरे पर खुशी आई. यह स्पेशल टीम है और मुझे गर्व है कि मैंने इस टीम की कप्तानी की.

विराट ने कहा- यह पल हमेशा याद रहेगा 
विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े स्टेडियम में पहुंचे विराट कोहली ने कहा यह पल हमेशा याद रहेगा. मैंने 15 सालों में पहली बार रोहित को इतना भावुक होते हुए देखा. कोहली ने रोहित के भावुक होने को लेकर कहा कि मैं इंटरनेट ब्रेक करने के बारे में नहीं जानता, लेकिन 15 साल के करियर में मैंने रोहित को इतना इमोशनल होते हुए नहीं देखा.

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर कोहली ने कहा कि मैं चाहूंगा कि सभी एक ऐसे खिलाड़ी के लिए ताली बजाएं, जिसने हर मैच में हमारी वापसी कराई वो हैं जसप्रीत बुमराह. फाइनल में आखिरी पांच ओवर में से दो ओवर गेंदबाजी की और गजब की वापसी कराई. बुमराह सदियों में से मिलने वाले एक गेंदबाज हैं. उनके लिए यह विश्व कप शानदार रहा है. मुझे पता था मैच के बाद कि अब युवाओं को मौका देने का समय आ गया है.

टीम को कोचिंग देना मेरे लिए सौभाग्य की बात
राहुल द्रविड़ ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम को कोचिंग देना और उन्हें टी20 विश्व कप जीतने में मदद करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. मुझे इस माहौल की कमी खलेगी. आप सभी का यहां आने के लिए शुक्रिया. राहुल द्रविड़ ने कहा कि वे परिवार की तरह हैं. इन लड़कों ने जो किया है, वह अविश्वसनीय है. कड़ी मेहनत, लचीलापन, कभी हार न मानने वाला रवैया, लगातार बेहतर होने की कोशिश. रोहित शर्मा ने शानदार नेतृत्व किया. मैं इस प्यार को मिस करूंगा. 

बुमराह बोले- फाइनल के बाद मैं आंसू नहीं रोक पाया 
जसप्रीत बुमराह ने कहा कि यह अद्भुत लगता है क्योंकि यह मैदान अद्भुत लगता है. मैं यहां अंडर-19 क्रिकेट के तौर पर आया था. मैंने इस मैदान और सड़कों पर जो कुछ देखा है, वह कुछ ऐसा है जो मैंने अपने जीवन में कभी नहीं देखा. इस पल को कभी नहीं भूलूंगा. मैं खुद को भी एक युवा खिलाड़ी मानता हूं. हमारा लक्ष्य भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाना और टीम की यथासंभव मदद करना है. मैं खेल के बाद कभी नहीं रोता, लेकिन फाइनल के बाद मैं अपने आंसू नहीं रोक पाया.

हार्दिक ने किया इमोशनल पोस्ट
हार्दिक पंड्या ने X पर पोस्ट किया कि इंडिया, तुम मेरे लिए दुनिया हो. दिल की गहराइयों से, तुम्हारे प्यार के लिए शुक्रिया... ये ऐसे पल हैं जिन्हें मैं कभी नहीं भूल पाऊंगा. बारिश के बावजूद हमारे साथ जश्न मनाने के लिए, बाहर आने के लिए शुक्रिया. हम तुमसे बहुत प्यार करते हैं. तुम्हारे साथ जश्न मनाने के लिए ही हम जो करते हैं, वो करते हैं. हम सभी चैंपियन हैं. हम सभी 1.4 बिलियन लोग.