scorecardresearch

World Cup 2023: न्यूजीलैंड को हराकर शान से विश्व कप के फाइनल में रोहित ब्रिगेड, मोहम्मद शमी और किंग कोहली ने बनाए ये रिकॉर्ड्स, जश्न में डूबा देश

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया. कीवी टीम पर शानदार जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 12 साल बाद विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बनाई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मोहम्मद शमी और विराट कोहली ने शानदार रिकॉर्ड्स बनाए.

न्यूजीलैंड को हरकार विश्व कप 2023 फाइनल में टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हरकार विश्व कप 2023 फाइनल में टीम इंडिया
हाइलाइट्स
  • कोहली ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ा

  • विश्व कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया

Team India Semi-final Records: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर विश्व कप 2023 के फाइनल में अपनी जगह बना ली. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम को 398 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में न्यूजीलैंड टीम 327 रनों पर ढेर हो गई. इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. आइए जानते हैं किस प्लेयर ने कौन-कौन से रिकॉर्ड्स बनाए.

विराट ने 'क्रिकेट के भगवान' का तोड़ा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में किंग कोहली ने शानदार बैटिंग की. कोहली ने 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 113 गेंदों में 117 रनों की पारी खेली. इस शानदार शतक के साथ ही विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़कर इतिहास रच दिया. कोहली वनडे क्रिकेट के इतिहास में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इसके अलावा विराट कोहली विश्व के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए. इससे पहले ये रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम था, उन्होंने 2003 विश्व में कुल 673 रन बनाए थे.

7 विकेट लेकर जीत के हीरो रहे मोहम्मद शमी

398 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने मोहम्मद शमी के आगे घुटने टेक दिए. शमी ने घातक गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के 7 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया और मैच को अकेले दम पर टीम इंड़िया की झोली में डाल दिया. इसके अलावा शमी विश्व कप में भारत की तरह से 7 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए. 

रोहित शर्मा ने भी बनाया ये शानदार रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस सेमीफाइल में बड़ी पारी तो नहीं खेल सके, लेकिन उन्होंने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया. रोहित शर्मा ने कीवी टीम के खिलाफ 3 छक्का लगाते हुए विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के (50) लगाने वाले खिलाड़ी बन गए. इसके अलावा रोहित विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के (28) लगाने वाले बल्लेबाज भी बने हैं. उनके बाद क्रिस गेल ने 2015 में 26, इयोन मोर्गन ने 2019 ने 22 छक्के लगाए हैं.

श्रेयस अय्यर ने की विस्फोटक बैटिंग

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर ने शानदार बैटिंग का मिशाल पेश की. उन्होंने ताबातोड़ 70 गेंदों में 4 चौके और 8 छक्कों की मदद से 105 रनों की बहुमूल्य पारी खेली, जिसके बदौलत टीम इंडिया सेमीफाइल में कीवी टीम के सामने 397 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब हुई.