scorecardresearch

world cup 2023: इंडिया कप पर कब्जा जमाने से बस एक कदम दूर, न्यूजीलैंड से लिया हार का बदला, जानें इससे पहले फाइनल में किसकी और किससे हुई भिड़ंत

Cricket World Cup History: टीम इंडिया का इस विश्व कप के फाइनल में सामना साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा. फाइनल मुकाबला 19 नवंबर 2023 को अहमदाबाद में खेला जाएगा. 

टीम इंडिया के खिलाड़ी टीम इंडिया के खिलाड़ी
हाइलाइट्स
  • कीवी टीम को हरा रोहित ब्रिगेड शान से पहुंची फाइनल में

  • 19 नवंबर 2023 को अहमदाबाद में खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

रोहित ब्रिगेड ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रनों से पराजित किया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने कीवियों से 4 साल पुरानी हार का हिसाब भी चुकता कर लिया. 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर उसे फाइनल में पहुंचने से रोक दिया था. 

टीम इंडिया का इस विश्व कप के फाइनल में सामना साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा. फाइनल 19 नवंबर 2023 को अहमदाबाद में खेला जाएगा. फाइनल में एक टीम को रौंदते ही भारत कप पर कब्जा जमा लेगा. आइए जानते हैं इससे पहले कौन-कौन सी टीमें फाइनल में पहुंच चुकी हैं और भारत कितनी बार विजेता बन चुका है?

1975 में वेस्टइंडीज टीम बनी चैंपियन
वर्ल्ड कप का पहला टूर्नामेंट साल 1975 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया. इस साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 274 रन ही बना सकी. इस प्रकार वेस्टइंडीज को फाइनल मुकाबले में 17 रन से जीत मिली.

1979 में वेस्टइंडीज ने फिर मारी बाजी
1979 में इंग्लैंड की मेजबानी में दूसरी बार विश्व कप खेला गया. फाइनल में वेस्टइंडीज के साथ इंग्लैंड की टीम पहुंचने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने 286 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम 194 रन तक ही पहुंच पाई. इस तरह लगातार दूसरी बार वेस्टइंडीज की टीम 92 रन से वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही.

1983 में भारत ने लहराया परचम
वर्ल्ड कप का तीसरा सीजन 1983 में एक बार फिर इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया. फाइनल मुकाबले में इस बार वेस्टइंडीज के साथ भारत की भिड़ंत हुई. यहां टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 140 रन ही बना सकी. इस प्रकार फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को 43 रनों से जीत मिली. कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने परचम लहरा दिया.

1987 में ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन
चौथी बार वर्ल्ड कप भारत और पाकिस्तान की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ हुई. कंगारू टीम को फाइनल मुकाबले में सात रन से रोमांचक जीत हासिल हुई.

1992 में पाकिस्तान ने जमाया कब्जा
पांचवीं बार वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में इंग्लैंड के साथ पाकिस्तान की टीम पहुंचने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 227 रन पर ढेर हो गई थी. 

1996 में श्रीलंका ने जीता रण
वर्ल्ड कप का छठवां सीजन पाकिस्तान और भारत की मेजबानी में खेला गया था. इस बार फाइनल मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से मात देते हुए खिताब को अपने नाम किया था. 

1999 में ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार बना विजेता
वर्ल्ड कप का सातवां सीजन इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत पाकिस्तान के साथ हुई. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 132 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने इसे दो विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया.

2003 में ऑस्ट्रेलिया टीम तीसरी बार बनी चैंपियन
वर्ल्ड कप का आठवां सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया. इस बार फाइनल में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत हुई. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 359 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 234 रन पर ढेर हो गई. इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 125 रन से बड़ी जीत मिली.

2007 में ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार कप पर जमाया कब्जा
वर्ल्ड कप का नौंवा सीजन वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला गया. इस बार लगातार तीसरी और कुल चौथी बार ऑस्ट्रेलियाई टीम खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में कंगारू टीम की भिड़ंत श्रीलंका से हुई थी. ऑस्ट्रेलिया को 53 रनों से जीत मिली थी.

2011 में भारत दोबारा बना विजयी
वर्ल्ड कप का 10वां सीजन भारत और बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत श्रीलंका के साथ हुई. यहां ब्लू टीम धोनी की अगुवाई में कमाल करते हुए दूसरी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया. फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने इसे चार विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया. इस प्रकार ब्लू टीम को फाइनल मुकाबले में छह विकेट से जीत मिली.

2015 में ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार खिताब पर जमाया कब्जा
वर्ल्ड कप का 11वां सीजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में संपन्न हुआ. एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसे तीन विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया.

2019 में इंग्लैंड ने जीता फाइनल मैच
वर्ल्ड कप का 12वां सीजन इंग्लैंड और वेल्स की अगुवाई में खेला गया. इस बार फाइनल में न्यूजीलैंड की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ हुई. दोनों ही टीमें निर्धारित ओवरों में 241 रन ही बना सकी. जिसके बाद मैच का निर्णय सुपर ओवर के जरिए निकाला. यहां इंग्लिश टीम जीत हासिल करने में कामयाब रही.