scorecardresearch

IND vs SL: श्रीलंका को उसी के घर में हराने के लिए भारत तैयार! टी-20 में रोहित-विराट नहीं... तो कौन करेगा Team India की पारी का आगाज... जानें क्या होगी प्लेइंग इलेवन

India Playing 11 vs Sri Lanka 1st T20: टी-20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. टी-20 विश्व कप 2024 में रोहित और कोहली ने ही ओपनिंग की थी. अब सवाल उठ रहा है कि रोहित और विराट के नहीं रहने पर भारतीय पारी का आगाज कौन करेगा. आइए इस सवाल को जवाब जानते हैं.  

Yashasvi Jaiswal, Suryakumar Yadav and Shubman Gill (File Photo: PTI) Yashasvi Jaiswal, Suryakumar Yadav and Shubman Gill (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • 27 जुलाई 2024 से शुरू होगी टी-20 सीरीज 

  • रिंकू सिंह और शिवम दुबे निभा सकते हैं फिनिशर की भूमिका

टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ी नए हेड कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और टी-20 के नवनियुक्त कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की अगुआई में श्रीलंका (Sri Lanka) को उसी के घर में हराने के लिए तैयार हैं.

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज (T20I series) की शुरुआत 27 जुलाई 2024 से होगी. इसके बाद 2 अगस्त से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. भारतीय टीम के खिलाड़ी श्रीलंका पहुंच गए हैं. एकदिवसीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली वनडे सीरीज के लिए बाद में श्रीलंका पहुंचेंगे. 

भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज के सभी मुकाबले पल्लेकेल में भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से खेले जाएंगे. बतौर हेड कोच गौतम गंभीर का यह पहला दौरा और पहली सीरीज है. वह हर हाल में सीरीज को जीतना चाहेंगे. आपको मालूम हो कि टी-20 विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. टी-20 विश्व कप 2024 में रोहित और कोहली ने ही ओपनिंग की थी. अब सवाल उठ रहा है कि रोहित और विराट के नहीं रहने पर भारतीय पारी का आगाज कौन करेगा. आइए इस सवाल को जवाब जानते हैं.  

सम्बंधित ख़बरें

गिल और यशस्वी संभालेंगे यह जिम्मेदारी 
कोहली और रोहित के बाद अब टी-20 में कौन ओपनिंग करेगा, इस सवाल का जवाब उपकप्तान  शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल हैं. जी हां, ये दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में ओपनिंग करते दिख सकते हैं.ये दोनों खिलाड़ी श्रीलंका आने से पहले जिम्बाब्वे के दौरे के आखिरी तीन मुकाबलों में ओपनिंग कर चुके हैं.

इस नंबर पर खेल सकते हैं पंत और सूर्या
श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में तीसरे नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत खेलते दिख सकते हैं. टी-20 विश्व कप 2024 में भी पंत तीन नंबर पर खेले थे. इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर भारतीय पारी को संवारने के लिए मैदान पर उतरेंगे. 

आखिर में धांसू बल्लेबाजी करेंगे ये खिलाड़ी
पांचवें नंबर पर हार्दिक पांड्या, छठवें पर रिंकू सिंह और सातवें स्थान पर शिवम दूबे मैदान पर उतर सकते हैं. ये धांसू खिलाड़ी फिनिशर की भूमिका अदा करते दिखेंगे. ये तीनों खिलाड़ी किसी भी मैच को अपनी विस्फोटक
बल्लेबाजी से भारत के पक्ष में मोड़ सकते हैं. 

गेंदबाजी में ये संभाल सकते हैं भारतीय कमान
तेज गेंदबाजी में भारतीय टीम की कमान अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज संभालेंगे. तीसरे पेसर ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या रहेंगे. स्पिन विभाग में अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई एक्शन में दिख सकते हैं. पटेल आठवें नंबर पर बैटिंग करते भी दिख सकते हैं. बिश्नोई की जगह वॉशिंगटन सुंदर को भी मौका मिल सकता है. यदि पल्लेकेल की पिच स्पिन फ्रेंडली रही तो कप्तान सूर्यकुमार यादव अक्षर और बिश्नोई के साथ तीसरे स्पिनर के तौर पर वॉशिंगटन को भी उतार सकते हैं. तब रिंकू सिंह या शिवम दुबे में से कोई एक को बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है. 

पहले टी-20 मैच के लिए संभावित भारतीय प्लेइंग-11
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रिंकू सिंह/वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर/रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका के खिलाफ इस प्रकार है भारतीय टीम
टी-20 टीमः सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

वनडे टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.

टी-20 सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम
चैरिथ असलांका (कप्तान), पथुम निसांका, कुसल परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, दिनेश चंडीमल, कामिंदु मेंडिस, दासुन शनाका, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेल्लालागे, महेश थीक्षाना, चामिंडु विक्रमसिंघे, मथीशा पथिराना, नुवान तुषारा, दुष्मंथा चमीरा, बिनुरा फर्नांडो.

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल
1. 27 जुलाई: पहला टी-20, पल्लेकेल
2. 28 जुलाईः दूसरा टी-20, पल्लेकेल
3. 30 जुलाई: तीसरा टी-20, पल्लेकेल

वनडे सीरीज
1. 2 अगस्तः पहला वनडे, कोलंबो
2. 4 अगस्तः दूसरा वनडे, कोलंबो
3. 7 अगस्तः तीसरा वनडे, कोलंबो