scorecardresearch

IND vs ENG: Visakhapatnam में England को धूल चटाने उतरेगी Rohit Brigade, यहां गजब का है Team India का रिकॉर्ड

India vs England 2nd Test Match: टीम इंडिया दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने के इरादे से मैदान में उतरेगी. भारतीय टीम का डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में रिकॉर्ड शानदार रहा है. 

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • भारत को इंग्लैंड से खेलनी है पांच मैचों की टेस्ट सीरीज

  • विशाखापत्तनम में रोहित शर्मा का जमकर बोला है बल्ला

Team India Test Record in Visakhapatnam: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम में 2 फरवरी 2024 से खेला जाएगा. हैदराबाद में पहला मैच हारने के बाद भारतीय टीम दबाव में है लेकिन डरने की बात नहीं है. विशाखापत्तनम टीम इंडिया का गजब का रिकार्ड है. यहां खेले गए मैच में टीम इंडिया इंग्लैंड को धूल चटा चुकी है.

विशाखापत्तनम में इंग्लैंड को 246 रनों से दी थी मात
विशाखापत्तनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया अब तक दो टेस्ट मैच खेल चुकी है. दोनों में उसे जीत मिली है. 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर भारत ने पहला टेस्ट मैच खेला था. इस मैच में टीम इंडिया ने 246 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी. 

कोहली-पुजारा ने खेली थी शतकीय पारी 
टीम इंडिया ने धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी में पहली पारी में 455 रन और दूसरी पारी में 204 रन बनाए थे. वहीं इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 255 रन और दूसरी पारी में 158 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. उस समय विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली थी. अभी कोहली जहां पहले दो टेस्ट नहीं खेल रहे हैं, वहीं चेतेश्वर पुजारा को टीम में जगह नहीं मिली है. 

रोहित अजेय रिकॉर्ड रखना चाहेंगे बरकरार 
विशाखापत्तनम में भारत ने दूसरा टेस्ट मैच साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इस मैच में भारत ने 203 रनों से जीत दर्ज की थी. हालांकि, ये दोनों मैच भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में खेले थे. ऐसे में अब रोहित इस अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखने के इरादे से दो फरवरी को मैदान में उतरेंगे. सीरीज बराबरी पर लाने के लिए हर हाल में भारत को मैच जीतना होगा.

भारतीय कप्तान रोहित के नाम सबसे ज्यादा रन
विशाखापत्तनम के मैदान पर टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्यादा रन हैं. उन्होंने एक मैच खेलते हुए दो पारियों में 303 रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में रोहित के बल्ले से दोनों पारियों में शतक निकला था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए 2019 में मैच की पहली पारी में रोहित ने 176 रन जड़े थे. वहीं, दूसरी पारी में उन्होंने 127 रन बनाए थे. रोहित के बाद विराट कोहली ने 2 मैचों की 4 पारियों में 299 रन बनाए हैं. कोहली ने इस मैदान पर एक शतक जड़ा है.

अश्विन ने गेंद से किया है कमाल का प्रदर्शन
डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में गेंदबाजी में अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया है. भारत के इस दिग्गज ऑफ स्पिनर ने सिर्फ 2 मैच खेलते हुए 16 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में हुए मैच में 1 फाइव विकेट हॉल के साथ 8 विकेट लिए थे. वहीं, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2019 में हुए मुकाबले में भी वह 8 विकेट लेने में कामयाब हुए. 145 रन देकर 7 विकेट उनका इस मैदान पर टेस्ट मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अश्विन के बाद जडेजा के नाम इस मैदान पर सबसे ज्यादा 9 विकेट हैं. हालांकि, जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर होने वाले दूसरे मैच में चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे.

विशाखापट्टनम की पिच रिपोर्ट
डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम की पिच के बारे में मैच से पहले अंदाजा लगाना मुश्किल होता है. यहां पर केवल दो टेस्ट मैच खेले गए हैं. पहली पारी का औसत स्कोर 478 रहा है, दूसरी पारी का औसत 343, तीसरी पारी का 263 और चौथी पारी का 174 रहा है. दोनों टेस्ट मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ही अपने नाम किए हैं. अमूमन यह एक स्पॉट पिच रहती है, जिसे बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है. 

इन दिग्गजों के बगैर उतरेगी भारतीय टीम
टीम इंडिया दूसरे टेस्ट मैंच में विराट कोहली, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और केएल राहुल के बगैर ही मैच खेलने उतरेगी. इनकी गैरमौजूदगी में रोहित समेत बाकी प्लेयर्स पर जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं. विराट कोहली ने निजी कारणों से दो टेस्ट मैचों से ब्रेक लिया है. रवींद्र जडेजा पैर की मांसपेशियों में चोट, केएल राहुल दाईं जांघ में दर्द और मोहम्मद शमी टखने में चोट के कारण टीम से बाहर हैं. 

रजत पाटीदार और सौरभ कुमार बना सकते हैं ये रिकॉर्ड 
दूसरे टेस्ट मैच में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के क्रिकेटर डेब्यू कर सकते हैं. इस मैच से पहले जो समीकरण बन रहे हैं, उसमें रजत पाटीदार (मध्य प्रदेश) और सौरभ कुमार (उत्तर प्रदेश) दोनों को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है. यदि ऐसा होता है तो क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब एमपी और यूपी के क्रिकेटर एक ही टेस्ट मैच से अपने करियर की शुरुआत करेंगे. रजत पाटीदार को भारतीय टीम में विराट कोहली की जगह शामिल किया गया है. जबकि सौरभ कुमार उन 3 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें रवींद्र जडेजा और केएल राहुल के अनफिट होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में बुलाया गया है.

मैच जीतते ही टीम इंडिया अपनी खोई कुर्सी कर लेगी हासिल
टीम इंडिया हैदराबाद में खेले गए टेस्ट मैच के पहले तक आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर थी. लेकिन अब हार के बाद सीधे नंबर 5 पर पहुंच गई है. विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराते ही टीम इंडिया फिर से अपनी खोई कुर्सी हासिल कर सकती है.

दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान, रजत पाटीदार, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार.

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम
बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो,  बेन फॉक्स (विकेटकीपर), मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन, जैक लीच, जेम्स एंडरसन, डैनियल लॉरेंस, गस एटकिंसन, टॉम हार्टले और रेहान अहमद.