scorecardresearch

Champions Trophy 2025: Team India चैंपियंस ट्रॉफी खेलने नहीं जाएगी पाकिस्तान...  BCCI कर सकती है यह मांग... ICC को बदलना पड़ सकता है वेन्यू

ICC Champions Trophy 2025 Update: Team India ने Pakistan का आखिरी दौरा साल 2008 में किया था. उस समय भारतीय टीम पाकिस्तान में आयोजित एशिया कप खेलने गई थी. इसके बाद मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था. चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान ने जो कथित शेड्यूल आईसीसी को भेजा है, उसमें भारत के सभी मैच लाहौर में रखे हैं.

Team India (File Photo: PTI) Team India (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल 19 फरवरी से खेले जाने की संभावना

  • बांग्लादेश के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा भारत

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (ICC Champions Trophy 2025) की मेजबानी पाकिस्तान के पास है. इस मुकाबले को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. भारतीय क्रिकेट टीम इस मुकाबले को खेलने के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी. अब सवाल उठता है कि आखिर रोहित सेना चैंपियंस ट्रॉफी कैसे खेलेगी? आइए यहां जानते हैं. 

PCB ने ICC को भेजा है ड्राफ्ट शेड्यूल
चैंपियंस ट्रॉफी 2025 अगले साल 19 फरवरी से 9 मार्च तक खेले जाने की संभावना है. इस टूर्नामेंट के 15 मैचों के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने ड्राफ्ट शेड्यूल इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को भेज दिया है. इसमें भारत के सभी मैच लाहौर में खेले जाने हैं.

हालांकि अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से भारत की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. सूत्रों की मानें तो टीम इंडिया (Team India) मैच खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी. ऐसे में यह टूर्नामेंट एक बार फिर से हाइब्रिड मॉडल के तहत हो सकता है. यानी भारत के मैच पाकिस्तान की जगह किसी दूसरे देश में कराए जा सकते हैं. भारतीय टीम एशिया कप की तरह यूएई या श्रीलंका में अपने मैच खेल सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

भारत के ग्रुप में शामिल है पाकिस्तान 
चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में भारत और पाकिस्तान सहित आठ टीमें हिस्सा लेंगी. इन आठ टीमों के बीच कुल 15 मुकाबले खेले जाएंगे. आठ टीमों का यह टूर्नामेंट तीन स्थानों कराची, रावलपिंडी और लाहौर में आयोजित किया जाएगा. पीसीबी ने आईसीसी को जो शेड्यूल सौंपा है, उसमें सुरक्षा कारणों से भारत के मैच लाहौर में ही रखे गए हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में पिछले साल के वनडे विश्व कप की शीर्ष आठ टीमें शामिल होंगी. आठ टीमों को चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा. प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. मेजबान पाकिस्तान ग्रुप-ए में भारत, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के साथ है. ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान शामिल हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 स्टेडियम
लाहौर: गद्दाफी स्टेडियम
कराची: नेशनल स्टेडियम
रावलपिंडी: रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम

इस दिन भारत और पाक में भिड़ंत
प्रस्तावित शेड्यूल के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर 1 मार्च 2024 को होनी है. इस मैच से पहले भारतीय टीम को 20 फरवरी को लाहौर में बांग्लादेश के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करना है. इसके बाद 23 फरवरी को टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा. राउंड-रॉबिन चरण 2 मार्च को समाप्त होगा. दो सेमीफाइनल 5 और 6 मार्च को कराची और रावलपिंडी में खेले जाएंगे. फाइनल 9 मार्च को लाहौर में होगा.

हरी झंडी मिलना जरूरी
चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर पीसीबी का एकतरफा रवैया उसी पर भारी पड़ सकता है क्योंकि पीसीबी ने अपनी ओर से तो टूर्नामेंट को लेकर कुछ तैयारियां कर ली हैं और बाकी तैयारिया जारी हैं. लेकिन उसने ICC, भारत और बाकी सदस्य देशों के साथ कोई चर्चा नहीं की है. सब जगह से हरी झंडी मिलने के बाद ही चैंपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल को जारी किया जाएगा. 

टीम इंडिया ने पाक का आखिरी दौरा किया था इस साल 
टीम इंडिया ने पाकिस्तान का आखिरी दौरा 2008 में किया था. उस समय भारतीय टीम पाकिस्तान में आयोजित एशिया कप खेलने गई थी. इसके बाद मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था. 2012-13 में पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी.

दोनों टीमों के बीच तीन वनडे और 2 टी-20 मैचों की सीरीज खेली गई थी. इसके बाद जनवरी 2013 से जून 2024 तक अलग-अलग वेन्यू पर हुए टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीम 8 टी-20 मैचों में और 11 वनडे मैचों में भिड़ चुकी है. 2023 में भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप में खेलने पाकिस्तान की टीम भारत आई थी.