scorecardresearch

T20 Series: विदेशी धरती पर सूर्यकुमार की कप्तानी की होगी असली परीक्षा! साउथ अफ्रीका में किन खिलाड़ियों से टीम इंडिया को होंगी सबसे ज्यादा उम्मीदें, यहां जानिए 

India vs South Africa T20I Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आगाज 10 दिसंबर 2023 से होगा. पहली बार सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम की कमान विदेशी सरजमीं पर संभालेंगे. 

टी-20 में जलवा दिखाएंगे ये खिलाड़ी (फाइल फोटो) टी-20 में जलवा दिखाएंगे ये खिलाड़ी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • 10 दिसंबर से शुरू होगी तीन टी-20 मैचों की सीरीज 

  • भारत का पलड़ा साउथ अफ्रीका पर भारी 

Indian Cricket Team: सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने के बाद अब साउथ अफ्रीका जा रही है. वहां पर भारतीय टीम को सबसे पहले तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है. अब सूर्यकुमार की असली परीक्षा होगी, क्योंकि ये पहली बार होगा कि सूर्यकुमार यादव नई नवेली टीम की कमान विदेशी सरजमीं पर संभालेंगे. आइए जानते हैं दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया को किन-किन खिलाड़ियों से सबसे ज्यादा उम्मीदें होंगी और भारत का कैसे पलड़ा है भारी?

टी-20 के 13वें भारतीय कप्तान हैं सूर्यकुमार
सूर्यकुमार से भारतीय टीम के लिए टी-20 में कुल 12 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके थे. सूर्यकुमार 13वें कप्तान के रूप में हमारे सामने हैं. उनकी कप्तानी में भारत ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज पर कब्जा कर चुका है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज भारत में खेली गई थी, लेकिन अगला टी-20 मैच साउथ अफ्रीका में होने वाला है. कुछ सीनियर खिलाड़ी भी वापस आ रहे हैं, ऐसे में सूर्यकुमार के सामने प्लेइंग इलेवन बनाने को लेकर कुछ परेशानी आ सकती है. 

शुभमन गिल की हो रही वापसी 
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आगाज 10 दिसंबर 2023 से होगा. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में सीरीज फतह करने के लिए टीम इंडिया मैदान पर उतरेगी. हालांकि ये सीरीज सूर्यकुमार के लिए काफी अहम होगी. क्योंकि अभी ऑस्ट्रेलिया से जो सीरीज खेली गई, उसमें दो ही ओपनर्स थे. ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल. 

ईशान किशन को नंबर तीन पर मौका दिया गया. ऐसे में सलामी जोड़ी को लेकर सूर्यकुमार यादव को ज्यादा सोच विचार नहीं करना पड़ा. लेकिन साउथ अफ्रीका सीरीज से शुभमन गिल की भी वापसी हो रही है. ऐसे में गिल का जोड़ीदार कौन होगा. इसे तय करने में सूर्या को परेशानी होगी. 

किसी एक को ही मिल सकता है मौका 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई सीरीज में दोनों सलामी बल्लेबाज यानी यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया था. लेकिन शुभमन ​गिल के आने से कम से कम गायकवाड़ और जायसवाल में से एक को तो बाहर बैठना ही पड़ेगा. अब सूर्यकुमार यादव इसका क्या फैसला लेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा. 

पूरी भारतीय टीम है नई
अजित अगरकर की अगुवाई में सिलेक्टर्स की टीम ने इस बार युवा खिलाड़ियों पर काफी भरोसा जताया है. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में जो टीम चुनी गई है, उसमें सभी खिलाड़ी पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलेंगे. यानी पूरी टीम ही नई है. खुद सूर्यकुमार यादव ने भी साउ​थ अफ्रीका में अभी एक भी टी-20 मुकाबला नहीं खेला है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी-20 मैचों में भारत का पलड़ा भारी है. कुल 24 टी-20 मैचों में से 13 मैच भारत और 10 मुकाबले साउथ अफ्रीका ने जीते हैं. 

इन खिलाड़ियों से होंगी सबसे ज्यादा उम्मीदें
साउथ अफ्रीका में खेले जाने वाले टी-20, वनडे और टेस्ट मैचों की सीरीज में ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर और मुकेश कुमार का नाम शामिल है. इन तीनों खिलाड़ियों ने पिछले कुछ वक्त से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, और इनके टैलेंट को देखते हुए सिलेक्टर्स ने इन्हें तीनों फॉर्मेट का शानदार खिलाड़ी माना है. साउथ अफ्रीका जैसी मुश्किल सीरीज में खेलने का मौका दिया है. इन्हीं तीनों से भारतीय क्रिकेट फैन्स को सबसे ज्यादा उम्मीदें भी हैं.

ऋतुराज गायकवाड़: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खत्म हुई टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन ऋतुराज ने बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने टी-20 में भारत की ओर से सबसे तेज 4000 रन भी पूरे किए हैं. उनकी खेलने की शैली और गेमिंग स्किल्स को देखकर क्रिकेट के कई दिग्गज पिछले कई महीनों से उन्हें तीनों फॉर्मेट में खिलाने की सिफारिश कर रहे थे. अब आखिरकार उन्हें मौका मिल भी गया है.

श्रेयस अय्यर: टीम इंडिया के लिए पहले भी श्रेयस अय्यर ने तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है. उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. वह अब टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में एक मजबूत मध्यक्रम बल्लेबाज बन गए हैं. हाल ही में वर्ल्ड कप के दौरान श्रेयस का बल्ला खूब बोला. 

वह नंबर-4 पर खेलते हुए वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं. ऐसे में श्रेयस को टी-20 में नंबर 3-4, वनडे में नंबर-4 और टेस्ट फॉर्मेट में नंबर 5-6 पर बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी मिल सकती है. उनसे क्रिकेट प्रेमियों को काफी उम्मीदें हैं.

मुकेश कुमार: बिहार के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया अपनी जगह पक्की की है. अब वह उन 3 खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर तीनों फॉर्मेट के स्क्वॉड में शामिल किया गया है. 

मुकेश कुमार ने ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज में काफी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था. इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई वनडे और टेस्ट सीरीज में डेब्यू करते हुए भी मुकेश कुमार ने अच्छी गेंदबाजी की थी. ऐसे में उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीनों फॉर्मेट की सीरीज में खेलने का मौका मिल सकता है.

टी-20 के लिए भारतीय टीम 
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, जितेश शर्मा, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर.