scorecardresearch

कुलदीप का कोहराम! दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की बड़ी जीत, की ऑस्ट्रेलिया के 19 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी

IND vs SA 3rd ODI: भारत ने मंगलवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया. इस तरह मेजबान टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

 India with the ODI series win trophy (Photo: Twitter) India with the ODI series win trophy (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम कर लिया

  • टीम इंडिया ने अपने नाम किए कई रिकॉर्ड्स 

दिल्ली में हुए तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका को करारी शिकस्त देकर टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम कर लिया है. इस मैच में टीम के गेंदबाजों ने कमाल कर दिया. मात्र 99 रनों पर साउथ अफ्रीका को समेट कर स्पिनर्स ने पूरा मैच भारत के खाते में डाल दिया. फिर बहुत ही आसानी से शिखर धवन और उनकी पलटन ने 19.1 ओवर में ही 100 रन का लक्ष्य हासिल करके इतिहास रच दिया. 

कुलदीप ने मचाया कोहराम 
फाइनल मैच में 100 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, शुभमन गिल की 49 रनों की पारी की बदौलत भारत 19.1 ओवर में आराम से जीत गया. हालांकि, इस जीत का सबसे ज्यादा श्रेय टीम इंडिया के बॉलर्स को जाता है. साउथ अफ्रीका को रोकने में सबसे अहम भूमिका निभाई कुलदीप यादव ने.

कुलदीप यादव ने सिर्फ 4.1 ओवर में 4 विकेट झटक लिए और अफ्रीकी टीम के पांव जमने से पहले ही उखाड़ दिए. 4.1 ओवर में कुलदीप यादव ने 18 रन दिए, 4 विकेट लिए. कुलदीप को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

टीम इंडिया ने अपने नाम किए कई रिकॉर्ड्स 
साउथ अफ्रीका से इस जीत के बाद कई रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने नाम कर लिए. इनमें सबसे पहले आता है ऑस्ट्रेलिया के 19 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी करना. जी हां, इस कैलेंडर ईयर में भारत अब तक 38 मैच जीत चुका है. एक कैलेंडर ईयर में इससे पहले साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने 38 मैच जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और अब भारत ने इसकी बराबरी कर ली है. 

इसके अलावा, भारत ने साल 2022 में अब तक 23 टी20 मैच जीते हैं. और अब तक टीम इंडिया 9वीं बार सीरीज जीत चुकी है. हालांकि, टीम इंडिया की शुरुआत साउथ अफ्रीकी में दो टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों में हार के साथ हुई थी. 

7 खिलाड़ियों ने की कप्तानी 
सबसे दिलचस्प बात रही कि इस साल भारतीय टीम को 7 अलग-अलग खिलाड़ियों की कप्तानी में खेलने का मौका मिला है. इस साल भारत ने 56 मैच खेले हैं और 7 अलग-अलग कप्तानों को अलग-अलग टूर्नामेंट के लिए मैदान में उतारा गया. फुलटाइम कप्तान रोहित शर्मा ने 31 मैचों में नेतृत्व किया. वहीं विराट कोहली, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन ने शेष मैचों में टीम की कप्तानी की.