scorecardresearch

IND vs WI: टीम इंडिया ने तीसरे दिन जीता पहला टेस्ट मैच, वेस्टइंडीज को पारी और 141 रनों से रौंदा, अश्विन और यशस्वी ने रचा इतिहास

West Indies vs India, 1st Test, Day 3: भारतीय टीम ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दूसरा मुकाबला 20 जुलाई 2023 से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट इतिहास में 23वीं जीत हासिल की है. 

 अश्विन और यशस्वी ने बनाए कई रिकॉर्ड अश्विन और यशस्वी ने बनाए कई रिकॉर्ड
हाइलाइट्स
  • अश्विन ने दोनों पारियों में चटकाए कुल 12 विकेट

  • यशस्वी ने डेब्यू मैच में खेली 171 रनों की बेहतरीन पारी 

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट मैच में पारी और 141 रनों से करारी शिकस्त दी. इस जीत के हीरो रविचंद्रन अश्विन और यशस्वी जायसवाल रहे. अश्विन ने इस मुकाबले में 12 विकेट चटकाए, जबकि यशस्वी जायसवाल ने 171 रनों की बेहतरीन पारी खेली. कप्तान रोहित शर्मा ने भी शतकीय पारी (104 रन) खेली. विराट कोहली शतक नहीं लगा पाए और 76 रन बनाकर आउट हो गए. रवींद्र जडेजा 37 और ईशान किशन एक रन बनाकर नाबाद रहे. शुभमन गिल ने छह और अजिंक्य रहाणे ने तीन रन बनाए. 

भारतीय टीम ने 1-0 की बनाई बढ़त 
भारतीय टीम ने 2 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दूसरा मुकाबला 20 जुलाई 2023 से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट इतिहास में 23वीं जीत हासिल की है. इससे ज्यादा टेस्ट टीम इंडिया सिर्फ ऑस्ट्रेलिया (32 मैच) और इंग्लैंड (31 मैच) के खिलाफ ही जीत सकी है. उसने न्यूजीलैंड और श्रीलंका को 22-22 मैचों में हराया है.

वेस्टइंडीज की टीम 130 रनों पर हो गई ऑलआउट 
डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 150 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में पांच विकेट पर 429 रन बनाए. टीम इंडिया को 271 रनों की बढ़त हासिल हुई. वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में 130 रनों पर सिमट गई. इस तरह टीम इंडिया ने मैच को अपने नाम कर लिया.

एशिया के बाहर पारी के अंतर से भारत की बड़ी जीत
1. 1978 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए मैच में पारी और दो रन के अंतर से जीत दर्ज की.
2. 2002 में हेडिंग्ले में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड को पारी और 46 रनों से मात दी.
3. 2005 में जिम्बाब्वे को बुलावायो में खेले गए मैच में पारी और 90 रनों से शिकस्त दी.
4. 2016 में नॉर्थ साउंड में खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज को पारी और 92 रनों से हराया.
5. 2023 में डोमिनिका में खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज को पारी और 141 रनों से मात दी.

अश्विन ने बनाए कई रिकॉर्ड्स 
मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने दोनों पारियों में कुल 12 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने एक दो नहीं बल्कि कई बड़े रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर डाले. अश्विन अब भारत की ओर से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं. तीनों फॉर्मेट मिलाकर अब उनके नाम 709 विकेट हो चुके हैं. अश्विन ने हरभजन सिंह (707) को पछाड़ा है. पहले नंबर पर अनिल कुंबले (953 विकेट) हैं.

आठवीं बार टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनाम
वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन ने आठवीं बार टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनाम किया है. इससे पहले केवल अनिल कुंबले ही भारत के लिए आठ टेस्ट मैच में 10 विकेट ले पाए हैं. पहली पारी में पांच विकेट और दूसरी पारी में सात विकेट के साथ अश्विन ने 12/156 के साथ मैच का अंत किया. अब यह वेस्टइंडीज की धरती पर किसी भी स्पिनर का बेस्ट बोलिंग फिगर हो गया है, इससे पहले यह टेस्ट रिकॉर्ड पाकिस्तान के सईद अजमल (2011 में 11/111) के नाम था.

एक टेस्ट में संयुक्त रूप से 12 विकेट
अश्विन ने इस टेस्ट मैच में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 12 विकेट झटके. एक ही टेस्ट में उन्होंने छठी बार 12 शिकार किए हैं. इसी के साथ उन्होंने मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और श्रीलंका के ही रंगना हेराथ (5 बार) से आगे निकल गए. 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेलने के बाद से कैरेबियाई टीम अश्विन की फेवरेट बन चुकी है. 12 टेस्ट मैचों में 20.02 की औसत से उन्होंने 72 विकेट हासिल किए हैं. 

यशस्वी बने प्लेयर ऑफ द मैच
यशस्वी जायसवाल को पहली पारी में 171 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया. यशस्वी ने अपनी पारी में कई रिकॉर्ड बनाए. वह डेब्यू टेस्ट में 150 रन से ज्यादा बनाने वाले भारत के दूसरे ओपनर और कुल तीसरे खिलाड़ी बने. वह शिखर धवन के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए. धवन डेब्यू में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में मोहाली के मैदान पर 187 रन बनाए थे.

गांगुली और अजहर का तोड़ा रिकॉर्ड 
यशस्वी डेब्यू मैच में दो शतकीय साझेदारी करने वाले भारत के टेस्ट इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए हैं. यशस्वी विदेशी मैदान पर डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए. उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया. गांगुली ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 131 रन बनाए थे. यशस्वी ने डेब्यू मैच में इतिहास रचते हुए पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. अजहर ने 1984 में डेब्यू मैच में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में 110 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 322 गेंदों का सामना किया था. यशस्वी डेब्यू पारी में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने के मामले में अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

इनसे भी आगे निकले यशस्वी 
यशस्वी जायसवाल भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले तीसरे स्थान पर आ गए. उन्होंने गुंडप्पा विश्वनाथ और पृथ्वी शॉ को पीछे छोड़ दिया. विश्वनाथ ने कानपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1969 में 137 रन बनाए थे. पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में 134 रन बनाए थे.