scorecardresearch

T20 World Cup 2024: इन टीमों ने टी-20 विश्व कप में भारत के खिलाफ बनाए हैं सबसे कम स्कोर, जानें Team India का कैसा है रिकॉर्ड

Team India's Record in T-20 World Cup:अब तक खेले गए सात टी-20 विश्व कप में भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहा है. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया से पांच बार भिड़ चुकी है. इसमें से तीन मुकाबले भारत ने जीते हैं जबकि दो मैचों में भारतीय टीम को हार मिली है. भारत टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और श्रीलंका को नहीं हरा सका है.

Team India (File Photo) Team India (File Photo)
हाइलाइट्स
  • टी-20 वर्ल्ड कप 2024 पर कब्जा जमाने के लिए टीम इंडिया तैयार

  • पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी 

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T-20 World Cup 2024) का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. इस बार अमेरिका (USA) और वेस्टइंडीज (West Indies) की मेजबानी में इस टूर्नामेंट का आगाज 1 जून 2024 से होगा. इसमें भाग लेने के लिए सभी 20 टीमें पहुंच चुकी हैं.

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी. आइए जानते हैं अबतक हुए टी-20 विश्व कप में अन्य टीमों के साथ कैसा टीम इंडिया का रिकॉर्ड रहा है और भारत के खिलाफ किस टीम ने सबसे कम स्कोर बनाए हैं?

पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी: टी-20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया की पाकिस्तान से टक्कर 8वीं बार होगी. अब तक भारतीय टीम का पाकिस्तान से सामना सात बार हो चुका है. इसमें 6 बार भारतीय टीम को विजय मिली है जबकि एक बार पाकिस्तान टीम जीत सकी है. एक मुकाबला टाई रहा था.इसके बाद बॉलआउट में भारत को जीत मिली थी. इस बार 9 जून को रोहित ब्रिगेड न्यूयॉर्क में पाकिस्तान को टक्कर देने के लिए मैदान पर उतरेगी.

सम्बंधित ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया से इतनी बार हो चुकी है टक्कर: टी-20 विश्व कप सबसे पहले साल 2007 में खेला गया था. उस समय लेकर अभी तक टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया से टक्कर पांच बार हो चुकी है. इसमें से तीन मुकाबले भारत ने जीते हैं जबकि दो मैचों में भारतीय टीम को हार मिली है. 

दक्षिण अफ्रीका को इतनी बार हरा चुका है भारत: टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम कुल छह बार दक्षिण अफ्रीका से भिड़ चुकी है. इसमें से टीम इंडिया को चार मुकाबलों में जीत मिली है. साउथ अफ्रीका टीम दो बार जीत दर्ज करने में सफल रही है. 

इंग्लैंड के साथ बराबरी पर भारत: टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड बराबार का रहा है. टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच चार बार भिड़ंत हुई है जिसमें से भारत ने दो बार जीत दर्ज की है जबकि दो बार इंग्लैंड ने बाजी मारी है. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा नहीं है रिकॉर्ड: भारतीय टीम का टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा नहीं है. दोनों टीमें इस टूर्नामेंट में कुल चार बार भिड़ चुकी हैं. इसमें वेस्टइंडीज को तीन बार और भारत को एक बार जीत मिली है. 

जिम्बाब्वे से सिर्फ एक मैचा खेला है भारत: टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम अब तक सिर्फ एक मैच जिम्बाब्वे टीम से खेली है. इसमें टीम इंडिया को जीत मिली है. जिम्बाब्वे अब पहले के मुकाबले मजबूत दिख रही है. ऐसे में टीम इंडिया को इसी टीम को हल्के में नहीं लेना होगा. यह टीम उलटफेर का शिकार कर सकती है. 

बांग्लादेश को सभी मैचों में हरा चुका है भारत: टी-20 विश्व कप में  बांग्लादेश के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है. अभी तक ये दिनों टीमें कुल चार बार एक-दूसरे से आमने-सामने आ चुकी हैं. इसमें टीम इंडिया ने सभी मैचों में जीत दर्ज की है. बांग्लादेश एक भी मैच भारत के खिलाफ नहीं जीत सका है.

अफगानिस्तान पर भारी इंडिया: टी-20 विश्व कप में  अफगानिस्तान के खिलाफ भी भारतीय टीम का दबदबा रहा है. टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों का तीन बार आमना-सामना हुआ है. टीम इंडिया को तीनों मैचों में जीत मिली है.

इन टीमों के साथ भी भारत का शानदार रहा है रिकॉर्ड: टी-20 विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड शानदारा रहा है. टी-20 विश्व कप में अब तक दोनों टीमों के बीच सिर्फ एक मैच खेला गया है. इसमें भारत को विजय मिली है. नामीबिया से भारतीय टीम एक बार भिड़ी है. इसमें टीम इंडया को जीत मिली है. टी-20 विश्व कप में नीदरलैंड से भारत की टक्कर सिर्फ एक बार हुई है. इसमें भारत को जीत मिली है. टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का मुकाबला स्कॉटलैंड से दो बार हुई है. इसमें टीम इंडिया को एक मैच में जीत मिली है जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा था. 

इन दो टीमों के साथ भारत याद नहीं रखना चाहएगा रिकॉर्ड: टी-20 विश्व कप में अभी तक भारत न्यूजीलैंड और श्रीलंका को नहीं हरा सका है. इन दोनों टीमों के खिलाफ भारत को एक भी मैच में जीत नसीब नहीं हुई है. टी-20 विश्व कप में टीम इंडिया का न्यूजीलैंड से तीन बार आमना-सामना हुआ है. इसमें वह एक भी मैच नहीं जीत सकी. श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दो मुकाबलों में भी टीम इंडिया एक भी जीत नहीं दर्ज कर सकी है.

भारत के खिलाफ टी-20 विश्व कप में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीमें 
इंग्लैंड: टी-20 विश्व कप में भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर इंग्लैंड ने बनाया है. इंग्लैंड टीम टी-20 वर्ल्ड कप 2010 और 2022 की चैम्पियन रह चुकी है. इंग्लैंड टीम 2012 में श्रीलंका के कोलंबो में खेले गए टी-20 विश्व कप मैच में सिर्फ 80 रन पर ढेर हो गई थी. इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के नाबाद 55 रनों की बदौलत चार विकेट खोकर 170 रन बनाए थे. हरभजन सिंह ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी. उन्होंने चार ओवर में मात्र 12 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए थे.

ऑस्ट्रेलिया: टी-20 विश्व कप की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया भी रह चुकी है. यह टीम टी-20 विश्व कप के एक मुकाबले में भारत के खिलाफ 86 रन पर ऑलआउट हो गई थी. टी-20 वर्ल्ड कप 2014 में मीरपुर में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 159 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 86 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया के धाकड़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3.2 ओवर में 11 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे. भारत को 73 रनों से जीत दिलाई थी.

स्कॉटलैंड: टीम इंडिया ने टी-20 विश्व कप 2021 में स्कॉटलैंड को 100 से कम स्कोर पर आउट कर दिया था. मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा की गेंदबाजी के सामने स्कॉटिश बल्लेबाजों ने हथियार डाल दिया था. पूरी टीम 85 रन पर ही ढेर हो गई थी. शमी और जडेजा ने तीन -तीन विकेट अपने नाम किए थे. भारत ने 6.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया था. इस मैच में केएल राहुल ने 19 गेंदों में 50 रन बनाए थे.

अफगानिस्तान: टी-20 वर्ल्ड कप 2010 में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 115 पर ऑलआउट कर दिया था. यह मुकाबला ग्रोस आइलेट में खेला गया था. इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 115 रन बनाए थे. अफगानिस्तान के सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई का अंकाड़ा छू पाए थे. आशीष नेहरा ने भारत के लिए 3 विकेट लिए थे. लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी भारतीय टीम ने 14.5 ओवर में आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया था. टीम इंडिया के बल्लेबाज मुरली विजय ने 48 रन बनाए थे.

T-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के ग्रुप मैच
5 जूनः भारत Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क, समय 8:00 पीएम
9 जूनः भारत Vs पाकिस्तान, न्यूयॉर्क, समय 8:00 पीएम
12 जूनः भारत Vs यूएसए, न्यूयॉर्क, समय 8:00 पीएम
15 जूनः भारत Vs कनाडा, फ्लोरिडा, समय 8:00 पीएम

टी-20 विश्व कप 2024 में ऐसी है भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल. रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान.