scorecardresearch

Boxing Day Test Match: India-South Africa और Australia-Pakistan के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मुकाबला, जानें क्यों पड़ा ये नाम और टीम इंडिया का कैसा रहा है इस दिन का रिकॉर्ड

बॉक्सिंग डे पर दो टेस्ट मैच की शुरुआत हो रही है. पहला मुकाबला मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा है. जबकि दूसरा मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में है. टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला है.

Team India Team India

आज यानी 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैचों की शुरुआत होने जा रही है. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है. जबकि टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में टेस्ट मैच खेला जाएगा. ये मुकाबले बॉक्सिंग डे पर शुरू हो रहे हैं, इसलिए इन मैचों को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कहा जाता है.

क्या होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच-
बॉक्सिंग डे साल के आखिरी महीने की 26 तारीख को मनाया जाता है. इस दिन खेले जाने वाले टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट के नाम से जाना जाता है. पहली बार बॉक्सिंग डे पर क्रिकेट मैच 26 दिसंबर 1892 को ऑस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट में खेला गया था. मेलबर्न में पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच साल 1950 में खेला गया था. तब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज के दौरान यह मैच खेला गया था. हालांकि ये मैच 22 दिसंबर को शुरू हुआ था और इसका 5वां दिन 26 दिसंबर को पड़ा था.

ईसाई धर्म का सबसे बड़ा त्योहार क्रिसमस है. ये 25 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिन जो लोग ड्यूटी करते हैं. ऐसे लोगों को 26 दिसंबर के दिन गिफ्ट देकर बॉक्सिंग डे मनाया जाता है.

बॉक्सिंग डे पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड-
बॉक्सिंग डे पर भारतीय टीम ने अब तक कुल 17 टेस्ट मैच खेले हैं. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला है. जबकि टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में मैदान में उतरी है. वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी एक-एक बार टीम मैदान में उतरी है. टीम इंडिया को पहली बार साल 2010 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत मिली थी.

सेंचुरियन में भारत बनाम साउथ अफ्रीका-
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में आज से खेला जाएगा. सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क की पिच तेज और उछाल भरी रही है. इसपर तेज गेंदबाजों को अधिक मदद मिलती है. लेकिन उछाल की वजह से यहां बल्लेबाज भी खूब रन बनाते हैं. इस मैदान पर साउथ अफ्रीका ने 28 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 22 में जीत दर्ज की है.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में तीन टेस्ट मैच खेला गया है. जिसमें दो मैचों में साउथ अफ्रीका को जीत मिली है, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है. टीम इंडिया को इस मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक एक भी जीत नहीं मिली है. इस मैदान पर टीम इंडिया का सर्वोच्च स्कोर 459 रन का रहा है, जबकि सबसे कम स्कोर 136 रन का रहा है. इस मैदान पर भारत की तरफ से सबसे अधिक रन विराट कोहली ने बनाया है. कोहली ने 211 रन की पारी खेली है.

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मैच-
बॉक्सिंग डे पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला मेलबर्न में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया के टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है. इस मैदान पर घास होने के कारण तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को शुरुआत में विकेट बचाकर बल्लेबाजी करने की जरूरत है. सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम 1-0 से आगे है. ये टेस्ट मैच में बारिश की संभावना है.

मेलबर्न ग्राउंड पर अब तक 115 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें से 98 मैचों का नतीजा निकला है. जबकि 17 मैच ड्रॉ रहे हैं. इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 10 टेस्ट मैच खेले गए हैं. जिसमें से 6 बार ऑस्ट्रेलिया टीम को जीत मिली है. जबकि पाकिस्तान टीम सिर्फ 2 मैचों में जीत हासिल कर पाई है.

ये भी पढ़ें: