scorecardresearch

IND vs AUS 3rd ODI: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी वनडे के लिए तैयार है MA Chidambaram Stadium, पिच और मौसम से लेकर इतिहास के बारे में जानिए

India vs Australia Match: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. दोपहर 1:30 बजे से मैच खेला जाएगा. इस स्टेडियम में टीम इंडिया ने अब तक 14 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 7 बार टीम इंडिया को जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बार हार और एक बार जीत हासिल हुई है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे चेन्नई में खेला जाएगा (Photo/Instagram) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे चेन्नई में खेला जाएगा (Photo/Instagram)

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी वनडे 22 मार्च को खेला जाएगा. ये मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा. अब तक सीरीज में खेले गए दो वनडे मैचों में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता था. इस तरह से ये आखिरी मुकाबला फाइनल की तरह खेला जाएगा. जो टीम इस मैच के अपने पाले में करेगी, उसका कब्जा सीरीज पर होगा. अगर आंकड़ों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है. चलिए आपको स्टेडियम के इतिहास से लेकर रिकॉर्ड्स तक और पिच से लेकर मौसम तक के बारे में बताते हैं.

एमए चिदंबरम स्टेडियम में वनडे रिकॉर्ड्स-
इस मैदान पर अब तक 22 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. टीम इंडिया ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक 14 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें से 7 बार टीम इंडिया को जीत मिली है. जबकि 5 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने दो-दो बार और ऑस्ट्रेलिया ने एक बार टीम इंडिया को शिकस्त दी है. अगर ऑस्ट्रेलिया टीम की बात करें तो एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने 5 मुकाबले खेले हैं. जिसमें से 4 में जीत हासिल की है, जबकि भारत के खिलाफ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को भी एक मैच में हराया है.

कैसी है चेन्नई की पिच-
चेन्नई स्टेडियम की पिच पर रनों का पीछा करना आसान नहीं होता है. इस मैदान पर जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, वैसे-वैसे पिच स्लो होती जाती है. इसलिए रनों का पीछा करना मुशिकल होता जाता है. इसलिए इस मैदान पर जो कप्तान टॉस जीतता है, वो ज्यादातर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करता है. आंकड़ों पर नजर डालें तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम खेल में हावी रही है. इस पिच पर स्पिनर्स को मदद मिल सकती है.

चेन्नई में कैसा रहेगा मौसम-
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी वनडे में बारिश का साया पड़ सकता है. सोमवार को चेन्नई में जमकर बारिश हुई है. मंगलवार को भी बारिश का अनुमान है. हालांकि राहत की बात है कि मौसम विभाग के मुताबिक मैच वाले दिन यानी 22 मार्च को सिर्फ 16 फीसदी बारिश के आसार हैं.

स्टेडियम का इतिहास-
एमए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई में है और इसमें दर्शकों के बैठने की क्षमता 38 हजार है. इस मैदान पर पहला वनडे मुकाबला 9 अक्टूबर 1987 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया की टीम एक रन से जीतने में कामयाब रही थी. जबकि इस मैदान पर आखिरी मुकाबला 15 दिसंबर 2019 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी.  इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 बार जीत हासिल की है. जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को 8 बार जीत मिली है. टॉस जीतने वाली टीम ने 15 बार जीत दर्ज की है और टॉस हारने वाली टीम को 6 बार जीत मिली है. इसी मैदान पर पाकिस्तानी बल्लेबाजी सईद अनवर ने वनडे का सबसे बड़ा स्कोर 194 रन बनाया था. हालांकि बाद में सबसे अधिक स्कोर का रिकॉर्ड टूट गया. 

कहां देख सकते हैं मुकाबला-
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी मुकाबला 22 मार्च को दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. इस मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क करेगा. मैच की लाइव स्ट्रीमिंग Disney+Hotstar ऐप और वेबसाइट पर की जाएगी. इसके अलावा डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर लाइव प्रसारण फ्री में होगा.

ये भी पढ़ें: