scorecardresearch

Five Eyes Alliance: होटल के कमरे से बाहर नहीं निकली टीम, फाइव आइज के इशारे पर 20 मिनट पहले रद्द हुआ मैच... Pakistan दौरा कैंसिल कर लौट गई थी New Zealand की क्रिकेट टीम.. जानिए पूरा किस्सा

New Zealand Cancelled Pakistan Tour Story: साल 2021 में न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. इस दौरान न्यूजीलैंड की टीम को 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेलना था. लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने मैच शुरू होने से 20 मिनट पर पहले खेलने से इनकार कर दिया और दौरा रद्द करके स्वदेश लौट गई. बाद में पता चला कि न्यूजीलैंड की टीम ने ये फैसला फाइव आइज (Five Eyes) के एक इनपुट के बाद लिया था. जिसमें टीम पर आतंकी हमले का खतरा बताया गया था.

New Zealand Cricket Team and Five Eyes New Zealand Cricket Team and Five Eyes

भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर है. दोनों देशों के बीच दूरियां बढ़ने की शुरुआत खालिस्तानी अलगाववादी लीडर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद हुई. इस हत्याकांड को लेकर कनाडा ने भारत सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. कनाडा इस मामले में फाइव आइज एलायंस (Five Eyes Alliance) से समर्थन की उम्मीद कर रहा है. फाइव आइज एलायंस एक ताकतवर संगठन है. यह अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा की खुफिया एजेंसियों का गठबंधन है. इसमें शामिल सभी देश एक-दूसरे से खुफिया इनपुट साझा करत हैं. इसे दुनिया का सबसे ताकतवर एंटेलिजेंस नेटवर्क माना जाता है. 

जासूसों का ये नेटवर्क बहुत तगड़ा है. इसकी खुफिया जानकारी इतनी सटीक होती है कि इससे जुड़े देश बड़े से बड़ा कदम उठाने को तैयार रहते हैं. एक ऐसा ही एक वाक्या न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के साथ पाकिस्तान दौर पर हुआ था. फाइव आइज के एक इनपुट पर टीम ने दौरा कैंसिल कर दिया था. चलिए आपको पूरी कहानी बताते हैं.

फाइव आइज का इनपुट, टीम का दौरा रद्द-
साल 2021 में न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. इस दौरान न्यूजीलैंड की टीम को 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले खेलने थे. लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने बीच में ही दौरा रद्द कर दिया और अपने घर वापस लौट गई थी. फाइव आइज (Five Eyes) ने न्यूजीलैंड टीम को आगाह किया था. फाइव आइज ने कहा था कि न्यूजीलैंड की टीम को मैच के दौरान खतरा हो सकता है. खिलाड़ियों पर आतंकी हमला हो सकता है. इसलिए न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई और घर लौट गई.

सम्बंधित ख़बरें

NZ Herald की रिपोर्ट के मुताबिक फाइव आइज ने न्यूजीलैंड सरकार को सलाह दी थी कि खिलाड़ियों को पाकिस्तान से वापस बुला लिया जाए. जिसके बाद दौरा रद्द कर दिया गया था.

20 मिनट का समय और मैच रद्द-
न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच मैच शुरू होने में 20 मिनट का वक्त रह गया था. तभी न्यूजीलैंड के सभी खिलाड़ियों को स्टेडियम में जाने की बजाय होटल के कमरों में रहने की हिदायत दी गई. क्रिकेट फैंस को भी स्टेडियम में एंट्री नहीं दी गई थी. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से एक बयान जारी किया गया कि अपनी सरकार की तरफ से जो सलाह मिली है, उसके बाद दौरा जारी रखना संभव नहीं है. हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे ऊपर है. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम अपने देश लौट गई.

मैच से पहले सुरक्षा खतरे को गंभीर माना गया था. इसके लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेंसिंडा आर्डन के बीच फोन पर बातचीत भी हुई थी. लेकिन इस बातचीत के 12 घंटे के भीतर ही दौरा रद्द कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: