scorecardresearch

ICC के T20 World Cup 2024 की 'Team Of The Tournament' में इंडिया के इन 6 खिलाड़ियों को मिली जगह, Virat Kohli जैसे बड़े नाम बाहर

ICC ने टी 20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान किया है. इस लिस्ट में वैसे तो 6 भारतीय खिलाड़ियों का नाम है लेकिन कोहली का नाम नहीं है. वहीं ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों के भी बड़े खिलाड़ियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है.

ICC Team Of The Tournament (Photo-PTI) ICC Team Of The Tournament (Photo-PTI)

T-20 वर्ल्ड कप 2024 का समापन हो गया हैं. भारत ने फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया. वैसे तो इस टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड बने लेकिन एक अद्भुत रिकॉर्ड भारत के नाम दर्ज हुआ. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अजेय रही. यानी एक भी मैच नहीं हारी. यह एक विश्व रिकॉर्ड है. इससे पहले बिना एक भी मैच हारे कोई भी टीम टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीती है.

भारत के विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्य कुमार यादव समेत सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. अब ICC ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' का ऐलान किया है. इस लिस्ट में 6 भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है. हालांकि, कुछ ऐसे बड़े नाम भी हैं जिन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है. चौंकाने वाली बात ये कि उपविजेता रही दक्षिण अफ्रीका के एक भी खिलाड़ी को 11 सदस्यीय टीम में जगह नहीं दी गई है.

कोहली टीम से बाहर

सम्बंधित ख़बरें

वर्ल्ड कप के फाइनल में विराट कोहली ने शानदार 76 रन बनाए. उनकी इस पारी की बदौलत टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई. कोहली को इस पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया. लेकिन ICC ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट में विराट कोहली को जगह नहीं दी. वजह उनका प्रदर्शन हो सकता है. फाइनल को अगर छोड़ दिया जाए तो इस टूर्नामेंट में कोहली ज्यादा प्रभावी नहीं दिखे. बता दें कि वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने टी 20 फॉर्मेट से संन्यास लेने की भी घोषणा कर दी थी. 

भारत से इन 6 खिलाड़ियों को मिली जगह

कप्तान रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 156.7 की स्ट्राइक रेट से कुल 257 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 92 रनों की धुआंधार पारी टूर्नामेंट के एक मैच में अधिकतम रहा. रोहित शर्मा को टीम में जगह मिली है. रोहित के अलावा सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह भी टीम में शामिल हैं. भारत के अलावा वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को टीम में जगह दी गई है.

टीम ऑफ द टूर्नामेंट इस प्रकार है-

रोहित शर्मा (भारत), रहमानुल्लाह गुरबाज़ (अफगानिस्तान), निकोलस पूरन (वेस्टइंडीज), सूर्यकुमार यादव (भारत), मार्कस स्टोइनिस (ऑस्ट्रेलिया), हार्दिक पांड्या(भारत), अक्षर पटेल (भारत), राशिद खान (अफगानिस्तान), जसप्रीत बुमराह (भारत), अर्शदीप सिंह (भारत), फजल हक फारूकी (अफगानिस्तान) और 12वें खिलाड़ी के रूप में एनरिक नॉर्टजे (दक्षिण अफ्रीका).