scorecardresearch

T20 World Cup 2024 में टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड, Virat Kohli का एक असंभव सा दिखने वाला रिकॉर्ड भी खतरे में

पहला टी20 वर्ल्ड कप 2007 मेें आयोजित हुआ था. पिछलेे 18 सालों में खेल का यह प्रारूप बहुत हद तक बदल चुका है. इस बार टी20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. ऐसे में कई बड़े रिकॉर्ड टूटने की संंभावना भी बढ़ गई है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान विराट कोहली (PTI Photo) टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान विराट कोहली (PTI Photo)

टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2024) शुरू होने में अब सिर्फ एक दिन बाकी है. रविवार आते ही 20 टीमें ट्रॉफी जीतने की जंग शुरू कर देंगी. साल 2007 में शुरू हुआ टी20 प्रारूप अब बहुत बदल चुका है. इस फॉर्मैट ने बहुत लंबा सफर किया है. टी20 वर्ल्ड कप के नौंवे संस्करण में कुछेक रिकॉर्ड टूटने की संभावना भी है. 
 

सबसे ज्यादा चौके
विराट कोहली ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में 103 चौके लगाए हैं. वह श्रीलंका के महेला जयवर्धने के 111 चौकों से पीछे हैं. कोहली के पास पहले से ही टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इस बार चेज़ मास्टर अपने नाम में और रिकॉर्ड जोड़ना चाहेंगे. रोहित शर्मा 91 चौकों के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. डेविड वार्नर 86 चौकों के साथ लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. 

सबसे तेज शतक
47 और 50 गेंदों में शतक जड़ने वाले क्रिस गेल फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक के मामले में सबसे आगे हैं. नामीबिया के जैन निकोल लॉफ्टी-ईटन ने इस साल सिर्फ 33 गेंदों पर सबसे तेज टी20 शतक जड़ा है. देखा जाए तो बीते कुछ सालों में टी20 क्रिकेट बहुत तेजी से बदला है और लॉफ्टी-ईटन जैसे युवा खिलाड़ी गेल का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

सबसे ज्यादा कैच लेने वाला फील्डर
एबी डिविलियर्स टी20 वर्ल्ड कप में एक फील्डर के तौर सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में तालिका में शीर्ष पर हैं. उनके नाम 23 कैच हैं. डेविड वॉर्नर 21 कैच के साथ इस सूची में अगले स्थान पर हैं. अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे वॉर्नर यह रिकॉर्ड जरूर तोड़ना चाहेंगे. रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल भी रिकॉर्ड बनाने की ताक में होंगे क्योंकि वे दोनों 16-16 कैच के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं. 


एक ही समय में सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम
पैट कमिंस ने पिछले साल 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) और आईसीसी वर्ल्ड कप दोनों जीत लिए. इस साल कैरेबियन में अगर ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप जीत जाती है तो उसके पास एक ही समय पर तीनों आईसीसी ट्रॉफियां अपने पास रखने का मौका होगा. इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया आईसीसी अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप, आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप और आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में भी गत चैंपियन है.

टूर्नामेंट के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन
आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के इस संस्करण में टीमों की कुल संख्या 16 से बढ़ाकर 20 कर दी गई है. टीमों के पास टूर्नामेंट में नौ मैच खेलने का मौका है. मैचों की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ खिलाड़ियों के पास मौका है कि वह एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दें. फिलहाल यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है जिन्होंने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के 2014 संस्करण में 6 मैचों में 319 रन बनाए थे. इस टूर्नामेंट में कोहली की औसत 106.33 की थी और उन्होंने चार बार 50 रन का आंकड़ा पार किया था. मैचों की संख्या बढ़ने के साथ नए खिलाड़ियों के पास यह असंभव सा दिखने वाला रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा.