scorecardresearch

IND vs AUS 3rd ODI: राजकोट में ऑस्ट्रेलिया को हरा क्लीन स्वीप करना चाहेगा भारत, दोनों टीमों का कैसा है रिकॉर्ड, यहां पढ़िए मैच से जुड़ी हर जानकारी  

India vs Australia, 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और कुलदीप यादव की वापसी होगी. मैच में ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की जमकर क्लास लगाएंगे. 

एक मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम (Getty) एक मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम (Getty)
हाइलाइट्स
  • भारतीय समयनुसार बुधवार को दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा मैच

  • सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम पर जमकर होती है चौके-छक्कों की बरसात

तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में बुधवार को राजकोट में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. भारतीय टीम यहां कंगारू टीम का सूपड़ा साफ करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. 

रोहित, विराट की होगी वापसी
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में सीनियर प्लेयर्स की वापसी होगी. पहले दो वनडे मैचों में आराम करने के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा और कुलदीप यादव तीसरे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया की जमकर क्लास लगाएंगे. वर्ल्ड कप 2023 से पहले यह भारतीय टीम का आखिरी इंटरनेशनल मैच है, ऐसे में भारतीय प्लेयर्स इस मैच में दमदार प्रदर्शन करना चाहेंगे.

शुभमन गिल को दिया गया है आराम
दूसरे वनडे मुकाबले में बेहतरीन शतकीय पारी खेलने वाले शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर को तीसरे मैच में आराम दिया गया है. शुभमन गिल की जगह पर ईशान किशन कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए नजर आएंगे. इंजरी से पूरी तरह से नहीं उबर पाने की वजह से अक्षर पटेल तीसरे मैच के लिए भी उपलब्ध नहीं होंगे. जसप्रीत बुमराह अपनी गेंदबाजी से आखिरी वनडे में रंग जमाते हुए दिखाई देंगे.

प्लेइंग इलेवन को लेकर रोहित शर्मा ने दिया अपडेट
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे वनडे मुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्लेइंग इलेवन को लेकर अपडेट दिया. रोहित शर्मा ने कहा तीसरे मुकाबले में शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी नहीं खेलेंगे. इसके अलावा उन्होंने बताया कि अक्षर पटेल भी सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. इसलिए हमें इस मुकाबले में 13 में 11 खिलाड़ियों को चुनना है. खिलाड़ियों की फिटनेस पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जो भी खिलाड़ी इंजरी से लौटे हैं उन्होंने खुद को साबित किया है. पिछले 10 वनडे में टीम के प्रदर्शन से बेहद खुश हूं.

कब, कहां और कैसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग और ब्रॉडकास्टिंग
भारतीय फैंस भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे मैच की लाइव ब्रॉडकास्टिंग स्पोर्ट्स-18 पर देख सकेंगे. इसके अलावा जियो सिनेमा पर मैच पर की लाइव स्ट्रीमिंग होगी. इस तरह क्रिकेट फैंस स्पोर्ट्स-18 और जियो सिनेमा पर लाइव देख पाएंगे. यह मुकाबला भारतीय समयनुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा.

राजकोट की कैसी है पिच
राजकोट का सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है. गेंद बल्ले पर काफी अच्छी तरीके से आती है और इस ग्राउंड पर शॉट्स खेलना भी काफी आसान होता है. गेंदबाजों के लिए राजकोट में रनों पर लगाम लगाना एक बड़ा चैलेंज रहता है.

पहले बैटिंग करने वाली टीम को मिली है जीत
राजकोट के इस मैदान पर अब तक कुल तीन वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें से तीनों ही मैचों में जीत पहले बैटिंग करने वाली टीम के हाथ लगी है. यानी टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला यहां पर फायदे का सौदा रहा है. चेज करते हुए अब तक कोई भी टीम इस ग्राउंड पर एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी है. पहले पारी में एवरेज स्कोर 311 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में औसतन स्कोर 290 का रहा है.

राजकोट में कैसा रहा है दोनों टीमा का प्रदर्शन
1. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारतीय टीम ने 3 मुकाबले खेले हैं. इसमें से 1 में उसे जीत और 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा है.
2. इस मैदान पर टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 340 रन रहा है. यहां भारतीय टीम का सबसे कम स्कोर 252 रन है.
3. भारतीय टीम ने इस मैदान पर आखिरी मुकाबला 17 जनवरी, 2020 को ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ खेला था. इस मैच में टीम को 36 रन से जीत मिली थी.
4. ऑस्ट्रेलिया राजकोट के मैदान पर सिर्फ 1 वनडे मुकाबला खेला है. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 340 रन बनाए थे.
5. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 304 रन बना पाई थी. स्टीव स्मिथ ने 102 गेंदों में 98 रन बनाए थे. 
6. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन स्मिथ ने बनाए हैं. उन्होंने 1 मैच में 98 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 98 रन अपने नाम किए हैं. 
7. दूसरे स्थान पर मार्नस लाबुशेन हैं, जिन्होंने इस मैदान पर 46 रन बनाए हैं.

भारत के इन बल्लेबाजों ने किया है शानदार प्रदर्शन 
1. भारतीय टीम के लिए इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए हैं. उन्होंने 3 मैच में 56.66 की औसत से 170 रन अपने नाम किए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक जड़े हैं.
2. दूसरे स्थान पर शिखर धवन हैं. उन्होंने 2 मुकाबले खेले हैं और 54.50 की औसत से 109 रन बनाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 96 रन रहा है.
3. तीसरे स्थान पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने इस मैदान पर 2 मुकाबलों में 107 रन बनाए हैं.

इन गेंदबाजों ने बरपाया है कहर
1. भारत के लिए इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट मोहम्मद शमी ने लिए हैं. उन्होंने 1 मैच में 3 विकेट झटके हैं.
2. ऑस्ट्रेलिया के लिए यहां सबसे ज्यादा विकेट एडम जैम्पा के नाम है. उन्होंने भी यहां 1 वनडे में 3 विकेट लिए हैं.
3. कुलदीप यादव ने इस मैदान पर 1 वनडे मैच खेला है और 2 विकेट अपने नाम किए हैं. 

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
बुधवार को राजकोट में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे. साथ ही बूंदाबादी के आसार हैं. हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो राजकोट में मैच के दिन बहुत ज्यादा बारिश के आसार नहीं है.

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.